CWG 2018: वुमन पावर- एयर पिस्टल में मनु ने जीता गोल्ड, हीना को सिल्वर (CWG 2018: Women Power- Manu Bhaker Shoots Gold, Heena Sidhu Silver)

CWG 2018 Day 4: Women Power: आज रविवार के दिन मानो भारत के लिए पदकों की बरसात हो रही है. पूनम यादव के बाद अब भारत की युवा शूटिंग सनसनी 16 वर्षीया मनु भाकर ने अपने पहले ही राष्ट्र्ममंडल खेल में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड जीता. दोहरी ख़ुशी की बात यह रही की इसी इवेंट में भारत की ही हीना सिद्धू ने रजत पदक जीता. गोल्ड कोस्ट, ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का चौथा दिन भारत के लिए अब तक शानदार रहा है.


मनु ने कुल 240.9 के स्कोर के साथ पहले नंबर पर रहीं, वहीं हीना 234 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं.

केवल दो साल पहले ही शूटिंग शुरू करनेवाली मनु ने अपने अभी तक के छोटे से करियर में कई उल्लेखनीय  मुक़ाम हासिल किए हैं. इस साल हुए ISSF वर्ल्ड कप में उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण पदक जीता था. वे इस प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतनेवाली सबसे युवा भारतीय शूटर भी बनीं. मनु ने शूटिंग शुरू करने से पहले बॉक्सिंग और मार्शल आर्ट्स में भी हाथ आज़माए. इसके अलावा 61वें नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप में उन्होंने 9 गोल्ड मेडल जीते थे. साथ ही हाल ही में हुए खेलो इंडिया गेम्स में उन्होंने जूनियर नेशनल रेकॉर्ड भी बनाए.

आज चौथे दिन पूनम यादव ने 69 किलो भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीता था. शूटर मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में अंतिम शॉट में 10.4 पॉइंट हासिल करके गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा किया और हीना सिंंधु ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें: CWG 2018: पूनम ने जीता गोल्ड!..भारत की जीत का सिलसिला बरकरार

एक और ख़ुशी की बात यह भी है कि भारतीय बॉक्सर एमसी मेरी कॉम ने महिलाओं के 48 किलोग्राम भार वर्ग के बॉक्सिंग मुकाबले के सेमीफाइनल में जगह बना ली हैं. इस तरह भारत का एक और मेडल पक्का हो गया है.

कॉमनवेल्थ में अब तक भारत ने कुल 6 गोल्ड जीते हैं. इनमें से 5 गोल्ड भारत को वेटलिफ्टिंग में मिले हैं. अब तक मिले 6 गोल्ड में से 3 गोल्ड मेडल महिला वेटलिफ्टर्स और एक गोल्ड शूटर ने जीते हैं. इसके अलावा भारत के ही वेंकट राहुल रगला और सतीश शिवलिंगम ने भी तीसरे दिन वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीता था.

इससे पहले भारत की महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और संजीता चानू ने भी गोल्ड जीता था. उम्मीद है पदकों को जीतने का सिलसिला यूं ही बना रहेगा.

राष्ट्रमंडल खेलों की अब तक की उपलब्धियां व सुर्ख़ियां…

* 10 मीटर एयर राइफल में मेहुली घोष ने रजत और अपूर्वी चंदीला ने कांस्य पदक जीता.

* शूटिंग की 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में भारत के जीतू राय ने रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर निशाना साधा और ओमप्रकाश मिथारवल ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता.

* भारत ने बैडमिंटन मिक्स्ड टीम इवेंट में फाइनल में मलेशिया को 4-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता.

* महिला टेबल टेनिस में भारत ने सिंगापुर को 3-1 से हराकर गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा किया और टेबल टेनिस के मेंस टीम ने नाइजीरिया को 3-0 से हराकर गोल्ड जीता.

* वेटलिफ्टर प्रदीप सिंह ने 105 किग्रा कैटेगरी में 352 (स्नैच में 152 और क्लीन एंड जर्क में 200) किग्रा वज़न उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

* 94 किलोग्राम पुरुष वेटलिफ्टिंग में भारत के विकास ठाकुर ने कांस्य पदक हासिल किया.

* 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रवि कुमार ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता.

 

देश           गोल्ड    सिल्वर     ब्रॉन्ज   कुल

ऑस्ट्रेलिया    39         33         34      106

इंग्लैंड           22        25         16         63

भारत          10         4          5         19

सभी खिलाड़ियों को हमारी बधाई व शुभकामनाएं! बेस्ट ऑफ लक इंडिया!

– ऊषा गुप्ता

Usha Gupta :
© Merisaheli