Categories: Fashion GuideFashion

जब पहनें साड़ी न करें ये ग़लतियां (Do Not Make These 7 Mistakes When Wearing Saree)

साड़ी को सबसे सेक्सी आउटफिट कहना ग़लत नहीं होगा, लेकिन ख़ूबसूरती निखारने वाले इस इंडियन आउटफिट को यदि सही तरी़के से न पहना जाए तो ख़ूबसूरत दिखने की बजाय आप हंसी की पात्र भी बन सकती हैं. सेक्सी और गॉर्जियस नज़र आने के लिए साड़ी पहनते समय किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है? आइए, हम बताते हैं. 1 ग़लत फुटवेयर साड़ी के साथ ग़लती से भी कैज़ुअल प्लैटफॉर्म हील या वेजेस पहने की ग़लती न करें. फ्लैट और स्लिपर्स से भी परहेज़ करें. गॉर्जियस लुक के लिए हाई हील सैंडल और स्टिलेटोज़ (पतली हील वाली सैंडल) पहनें. इससे आप पतली और लंबी नज़र आएंगी. यह भी पढ़ें: टॉप 30 ब्लाउज़ डिज़ाइन्स हर महिला को ज़रूर ट्राई करने चाहिए 2. हैवी ज्वेलरी शादी-ब्याह को छोड़कर बाकी मौक़ों पर साड़ी के साथ हैवी ज्वेलरी पहनने की भूल न करें. ज़रा सोचिए, अपनी फेवरेट शिफॉन साड़ी के साथ भारी भरकम सोने का हार पहनकर आप कैसी दिखेंगी? स्मार्ट लुक के लिए बड़े झुमके और बाली की बजाय छोटी इयररिंग, दर्जन भर चूड़ियों की जगह पतला ब्रेसलेट और हैवी नेकलेस की जगह छोटे पेंडेंट वाली पतली चेन पहनें. इससे आप न स़िर्फ अट्रैक्टिव, बल्कि यंग भी दिखेंगी. यह भी देखें: स्टाइलिश लुक के लिए पहनें साड़ी गाउन 3. स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट साड़ी ड्रैपिंग कई तरह से होती है. यदि आप कोई नया स्टाइल ट्राई करना चाहती हैं, तो ड्रैपिंग की वही स्टाइल ट्राई करें जो आपको अच्छी तरह आती हो और जिसमें आप साड़ी को आसानी से कैरी कर सकें. यदि आपको डिफरेंट स्टाइल…

साड़ी को सबसे सेक्सी आउटफिट कहना ग़लत नहीं होगा, लेकिन ख़ूबसूरती निखारने वाले इस इंडियन आउटफिट को यदि सही तरी़के से न पहना जाए तो ख़ूबसूरत दिखने की बजाय आप हंसी की पात्र भी बन सकती हैं. सेक्सी और गॉर्जियस नज़र आने के लिए साड़ी पहनते समय किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है? आइए, हम बताते हैं.

1 ग़लत फुटवेयर

साड़ी के साथ ग़लती से भी कैज़ुअल प्लैटफॉर्म हील या वेजेस पहने की ग़लती न करें. फ्लैट और स्लिपर्स से भी परहेज़ करें. गॉर्जियस लुक के लिए हाई हील सैंडल और स्टिलेटोज़ (पतली हील वाली सैंडल) पहनें. इससे आप पतली और लंबी नज़र आएंगी.

यह भी पढ़ें: टॉप 30 ब्लाउज़ डिज़ाइन्स हर महिला को ज़रूर ट्राई करने चाहिए

2. हैवी ज्वेलरी

शादी-ब्याह को छोड़कर बाकी मौक़ों पर साड़ी के साथ हैवी ज्वेलरी पहनने की भूल न करें. ज़रा सोचिए, अपनी फेवरेट शिफॉन साड़ी के साथ भारी भरकम सोने का हार पहनकर आप कैसी दिखेंगी? स्मार्ट लुक के लिए बड़े झुमके और बाली की बजाय छोटी इयररिंग, दर्जन भर चूड़ियों की जगह पतला ब्रेसलेट और हैवी नेकलेस की जगह छोटे पेंडेंट वाली पतली चेन पहनें. इससे आप न स़िर्फ अट्रैक्टिव, बल्कि यंग भी दिखेंगी.

यह भी देखें: स्टाइलिश लुक के लिए पहनें साड़ी गाउन

3. स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट

साड़ी ड्रैपिंग कई तरह से होती है. यदि आप कोई नया स्टाइल ट्राई करना चाहती हैं, तो ड्रैपिंग की वही स्टाइल ट्राई करें जो आपको अच्छी तरह आती हो और जिसमें आप साड़ी को आसानी से कैरी कर सकें. यदि आपको डिफरेंट स्टाइल में ड्रैपिंग नहीं आती तो बेहतर है कि आप एक्सपेरिमेंट न करें या किसी और की मदद से साड़ी पहनें.

4. ओकेज़न के अनुसार

हर मौ़के पर एक ही तरह की साड़ी नहीं पहनी जा सकती, जैसे- आप ऑफिस में हैवी वर्क वाली साड़ी नहीं पहन सकतीं. ऑफिस में फॉर्मल लुक के लिए कॉटन या लाइट कलर की हल्के फैब्रिक वाली साड़ी बेस्ट ऑप्शन है. इसी तरह घर के किसी ख़ास फंक्शन या शादी में हल्की साड़ी की बजाय तड़क-भड़क वाली साड़ी ज़्यादा पसंद की जाती है.

यह भी पढ़ें: साड़ी गाइड: बॉडी टाइप के अनुसार कैसे चुनें परफेक्ट साड़ी

5. ढेर सारी पिन

साड़ी का शेप न बिगड़े और इसे कैरी करने में आपको दिक्कत न हो, इसके लिए ढेर सारी पिन लगाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखना ज़रूरी है कि ये पिन साड़ी या ब्लाउ़ज के पीछे छुपी रहें, वरना साड़ी के बाहर झांकती पिन सबके सामने आपको शर्मसार कर देगी. हल्के फैब्रिक की साड़ी में बहुत ज़्यादा पिन न लगाएं, वरना वो फट सकती है.

6. ग़लत फिटिंग का ब्लाउज़

साड़ी की ख़ूबसूरती तभी उभरकर आती है जब ब्लाउज़ सही फिटिंग का हो. यदि आपकी बॉडी परफेक्ट शेप में नहीं है, तो दूसरों की देखा-देखी में सेक्सी या बहुत टाइट ब्लाउज़ न सिलवाएं. हैवी बॉडी वाली महिलाओं पर बहुत ज़्यादा एक्सपोज़िव ब्लाउज़ अच्छे नहीं दिखते. बहुत ज़्यादा लूज़ ब्लाउज़ भी आपका लुक बिगाड़ सकता है, इसलिए किसी अच्छे टेलर से सही फिटिंग का ब्लाउज़ सिलवाएं.

7. फ्लेयर्ड पेटीकोट

फ्लेयर्ड (घेर वाले) पेटीकोट से परहेज़ करें, इसमें आप मोटी नज़र आएंगी. साथ ही साड़ी कैरी करने में भी आपको दिक्क़त होगी. बेस्ट लुक के लिए अच्छी फिटिंग वाला प्लेन पेटीकोट पहनें.


यदि आप प्लस साइज़ हैं तो

* जॉर्जेट, शिफॉन, क्रेप जैसे हल्के फैब्रिक वाली साड़ी पहनें. इसमें आप स्लिम नज़र आएंगी.

* हैवी कॉटन की साड़ी से परहेज़ करें, इसमें आप और मोटी नज़र आएंगी. यदि आप कॉटन साड़ी पहनना ही चाहती हैं, तो लाइट कॉटन या कॉटन मिक्स फैब्रिक वाली साड़ी पहनें. आप कॉटन सिल्क भी ट्राई कर सकती हैं.

* हैवी और ग्लॉसी (चमकदार) मटीरियल वाली साड़ी न पहनें.

* प्लस साइज़ महिलाओं को डार्क कलर की साड़ी पहननी चाहिए.

* साड़ी को सही तरी़के से न पहनने पर भी आप मोटी लग सकती हैं इसलिए सही तरी़के से साड़ी पहनना सीखें.

यह भी देखें: ओल्ड लहंगे को दें न्यू लुक


यदि आप स्लिम-ट्रिम हैं तो

* आप हैवी फैब्रिक जैसे- ब्रोकेड, सिल्क, कॉटन आदि की साड़ी पहन सकती हैं.

* हैवी एम्ब्रॉयडरी वाली और ट्रेडिशनल साड़ी, जैसे- बनारसी, कांजीवरम, पैठणी आदि आप पर खूब जंचेंगी.

* यदि आप बहुत पतली हैं, तो हेल्दी नज़र आने के लिए टीशू, ऑर्गेंज़ा आदि साड़ियां ट्राई कर सकती हैं.

* यदि आप पतली और लंबी हैं तो बड़े, बोल्ड, अट्रैक्टिव प्रिंट्स या मोटीफ वाली साड़ी पहनकर बहुत ख़ूबसूरत नज़र आएंगी.

* यदि आपकी हाइट कम है, तो छोटे प्रिंट्स और पतले बॉर्डर या फिर बिना बॉर्डर वाली साड़ी पहनें. छोटे प्रिंट्स और स्ट्राइप्स में आप लंबी दिखेंगी.

* लाइट कलर ख़ासकर पेस्टल शेड्स आप पर खूब जंचेंगे.

* हैवी वर्क वाली लहंगा स्टाइल साड़ी में भी आप ख़ूबसूरत नज़र आएंगी.

– कंचन सिंह

फैशन की अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Summary
Article Name
जब पहनें साड़ी न करें ये ग़लतियां (Do Not Make These 7 Mistakes When Wearing Saree)
Description
साड़ी (Saree) को सबसे सेक्सी आउटफिट कहना ग़लत नहीं होगा, लेकिन ख़ूबसूरती निखारने वाले इस इंडियन आउटफिट को यदि सही तरी़के से न पहना जाए तो ख़ूबसूरत दिखने की बजाय आप हंसी की पात्र भी बन सकती हैं.
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo
Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

कहानी- भूमिका (Short Story- Bhumika)

"मुझे बड़ी शर्मिंदगी हुई कि इतना अपमान हम शिक्षित समर्थ स्त्रियों को सहना पड़ता है,…

बॉलीवुड के रियल लाइफ कपल जिनकी जोड़ी लगती है बेमेल (Mismatched Real Life Couples In Bollywood)

बॉलीवुड (Bollywood) में कुछ पॉप्युलर कपल्स (Popular Couples) ऐसे भी हैं, जिनकी जोड़ी अजीब यानी…

घरेलू हिंसा के लिए पति के खिलाफ आवाज़ उठाई इन टीवी अभिनेत्रियों ने (TV Actresses Who Have Faced Domestic Violence)

घरेलू हिंसा की शिकार सिर्फ आम महिलाएं नहीं होतीं, ग्लैमर इंडस्ट्री की कई अभिनेत्रियां भी…

© Merisaheli