Categories: FILMEntertainment

फिल्म समीक्षाः शुभ मंगल ज़्यादा सावधान (Film Review Of Subh Mangal Zayada Sawadhan)

फिल्मः शुभ मंगल ज्यादा सावधान कलाकारः आयुष्मान खुराना, गजराज राव, नीना गुप्ता, जीतू रे, पंखुड़ी अवस्थी, मानवी गुगरू निर्देशकः हिमेश केवल्य स्टारः 4 आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान रिलीज हो गई है. यह एक कॉमेडी ड्रामा है, जिसके निर्देशक हिमेश केवल्य हैं. यह  फिल्म आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल सावधान की सीक्वल है, जिसमें गे स्टोरी को दिखाया गया है. इस फिल्म में आयुष्मान खुराना के अलावा गजराज राव, नीना गुप्ता, जीतू रे, पंखुड़ी अवस्थी, मानवी गुगरू प्रमुख भूमिका में हैं. यह कॉमेडी से भरपूर फिल्म है, जो समाज को खुलकर प्यार करने, अपनेआप को एक्सेप्ट करने और किसी लिंग में भेद न करने का संदेश देती है. वैसे सही नजरों में देखा जाए तो यह फिल्म होमोसेक्सुएलिटी से ज़्यादा होमोफोबिया पर आधारित है. समाज में होमोसेक्सुअल लोगों को लेकर जो फोबिया है, उसे हल्के-फुल्के तरीके से दिखाया गया है. इस फिल्म में आयुष्मान खुराना की हीरोइन यानी हीरो जितेंद्र कुमार बने हैं. ये कहानी है कि कार्तिक (आयुष्मान) और अमन (जीतू) की जो एक दूसरे के प्यार में हैं. कार्तिक गे है और वह अमन से प्यार करता है. अमन भी दिल ही दिल कार्तिक को चाहता है. वह अपने परिवार को अपने और कार्तिक के बारे में सबकुछ बता देता है, इसके बाद कहानी में ट्विस्ट आता है, क्योंकि अमन की शादी एक लड़की के साथ तय हो जाती है. कार्तिक अपने प्यार को जीतने की हर मुमकिन कोशिश करता है और आखिरकार अमन को मना लेता है, लेकिन अब ये दोनों मिलकर अमन के परिवार को…

फिल्मः शुभ मंगल ज्यादा सावधान
कलाकारः आयुष्मान खुराना, गजराज राव, नीना गुप्ता, जीतू रे, पंखुड़ी अवस्थी, मानवी गुगरू
निर्देशकः हिमेश केवल्य
स्टारः 4

आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान रिलीज हो गई है. यह एक कॉमेडी ड्रामा है, जिसके निर्देशक हिमेश केवल्य हैं. यह  फिल्म आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल सावधान की सीक्वल है, जिसमें गे स्टोरी को दिखाया गया है. इस फिल्म में आयुष्मान खुराना के अलावा गजराज राव, नीना गुप्ता, जीतू रे, पंखुड़ी अवस्थी, मानवी गुगरू प्रमुख भूमिका में हैं. यह कॉमेडी से भरपूर फिल्म है, जो समाज को खुलकर प्यार करने, अपनेआप को एक्सेप्ट करने और किसी लिंग में भेद न करने का संदेश देती है. वैसे सही नजरों में देखा जाए तो यह फिल्म होमोसेक्सुएलिटी से ज़्यादा होमोफोबिया पर आधारित है. समाज में होमोसेक्सुअल लोगों को लेकर जो फोबिया है, उसे हल्के-फुल्के तरीके से दिखाया गया है.

इस फिल्म में आयुष्मान खुराना की हीरोइन यानी हीरो जितेंद्र कुमार बने हैं. ये कहानी है कि कार्तिक (आयुष्मान) और अमन (जीतू) की जो एक दूसरे के प्यार में हैं. कार्तिक गे है और वह अमन से प्यार करता है. अमन भी दिल ही दिल कार्तिक को चाहता है. वह अपने परिवार को अपने और कार्तिक के बारे में सबकुछ बता देता है, इसके बाद कहानी में ट्विस्ट आता है, क्योंकि अमन की शादी एक लड़की के साथ तय हो जाती है. कार्तिक अपने प्यार को जीतने की हर मुमकिन कोशिश करता है और आखिरकार अमन को मना लेता है, लेकिन अब ये दोनों मिलकर अमन के परिवार को कैसे मनाते हैं, यह आपको फिल्म देखकर पता चलेगा.

इस फिल्म में गे रिलेशनशिप को बहुत डिग्निटी से ट्रीट किया गया. आयुष्मान खुराना एक सीन ने कहते हैं कि गे लोगों को हर रोज लड़ाई लड़नी पड़ती है, लेकिन परिवार के साथ जो लड़ाई होती है, वो सबसे मुश्किल होती है.  फिल्म के डायलॉग्स बहुत संवेदनशील व दिल को छूनेवाले हैं. फिल्म में गे कैरेक्टर्स को बेहद सलीके से पेश किया गया है, जो आम हिंदी फिल्में में दिखाए जानेवाले गे कैरेक्टर्स से काफी अलग है. आयुष्मान  नोजरिंग पहनते हैं, उसके अलावा उनमें फैमिनिटीवाले कोई शारीरिक लक्षण नहीं दिखाए गए हैं. फिल्म में सभी कलाकारों ने कमाल की एक्टिंग की है. आयुष्मान खुराना ने हमेशा की तरह अपने किरदार के साथ पूरा न्याय किया है. यह आयुष्मान की अब तक की सबसे शानदार परफॉर्मेंस में से एक है.  उनके वन लाइनर्स कमाल के हैं. जिंतेद्र कुमार फिल्म के सीक्रेट विपेन साबित हुए है. जितेंद्र व आयुप्मान की केमेस्ट्री रियल लग रही है.नीना गुप्ता और गजराज राव ने अपने किरदार को पूरी जान डाल दी है.  अमन के चाचा, चाची का किरदार ज़्यादा मज़ाकिया है.

ये भी पढ़ेंः  शाहिद कपूर से ब्रेकअप के 13 साल बाद पहली बार उस रिश्ते पर बोलीं करीना (Kareena Breaks Silence On Breakup With Shahid Kapoor)

 

 

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

करिश्मा तन्ना की अपने Pet के साथ मोटिवेशनल और क्यूट पोस्ट, लग रही हैं सुपर हॉट (Karishma Tanna Shares Motivational & Cute Post With Her Pet)

करिश्मा तन्ना (Karishma Tanna) की हॉटनेस का भला कौन दीवाना नहीं है. उनमें हर खूबी…

हनुमान जयंती की शुभकामनाएं!.. ॐ श्री हनुमंते नम: (Happy Hanuman Jayanti 2020.. Om Shree Hanumante Namah:)

हनुमान जयंती(Hanuman Jayanti) की सभी को ढेर सारी शुभकामनाएं! हिंदू कैलेंडर के अनुसार यह हर…

पीसीओडी (PCOD)/पीसीओएस (PCOS) से घर बैठे छुटकारा पाने के लिए करें ये 4 योगासन (4 Effective Yoga Poses To Treat PCOD/PCOS At Home)

पीसीओडी (PCOD) यानी पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसीज़ या सिंड्रोम. यह महिलाओं में पाया जानेवाला बहुत ही…

© Merisaheli