फ्री मोबाइल रिचार्ज ऐप्स

ऐसे कई मोबाइल ऐप्स हैं, जिनसे आप फ्री में अपना मोबाइल रिचार्च कर सकते हैं और अपना डाटा भी सेव कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही ऐप्स के बारे में.

Earn Talktime and Free Talktime ( अर्न टॉकटाइम एंड फ्री टॉकटाइम):

इस ऐप को डाउनलोड करके आप फ्री टॉकटाइम पा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी सर्वे का हिस्सा बनना होगा, किसी पोल का जवाब देना होगा, वीडियो देखना, दोस्तों को इन्वाइट करना होगा आदि. टॉकटाइम के बदले ये आपको गिफ्ट वाउचर्स भी देते हैं, जिसमें फ्लिपकार्ट, ऐमज़ॉन, मिंत्रा जैसी शॉपिंग वेबसाइट्‌स शामिल हैं.

Ladooo (लड्‌डू):

अर्न टॉकटाइम की ही तरह इसमें भी सर्वे, पोल, कॉन्टेस्ट आदि का हिस्सा बनने पर आपको फ्री रिचार्ज मिलता है. इसके अलावा कुछ ऐप्स डाउनलोड करने के लिए भी आपको क्रेडिट मिलता है, जिससे आप रिचार्ज करा सकते हैं.

mCent ( एमसेंट)FreeCharge :

लड्डू की ही तरह यह भी एक फ्री मोबाइल रिचार्ज ऐप है. इसे डाउनलोड करने भर से आपको क्रेडिट मिलता है, जिससे आप सिर्फ़ अपना ही नहीं, अपने किसी दोस्त का मोबाइल भी रिचार्ज कर सकते हैं. दोस्तों को सरप्राइज़ देने का यह अच्छा तरीक़ा है.

FreeCharge(फ्रीचार्ज):

इसमें आपको डायरेक्ट रिचार्ज या टॉकटाइम नहीं मिलता, बल्कि प्रीपेड, पोस्टपेड, मोबाइल या डीटीएच या फिर डाटा कार्ड रिचार्ज करने पर मैकडॉनल्ड, पीवीआर, कैफे कॉफी डे आदि के गिफ्ट वाउचर्स या कूपन्स मिलते हैं, जिन्हें इस्तेमाल कर आप इन जगहों पर अपने पैसे बचा सकते हैं.
एक्स्ट्रा टिप:

पॉकेट, पेटीएम, टैप कैश रिवॉड्‌र्स जैसे और भी कई ऐप्स हैं, जिन्हें डाउनलोड कर आप अपने मोबाइल रिचार्ज के पैसे बचा सकते हैं.

 

डाटा बचाने के स्मार्ट ऐप्स

 

My data manager (माय डाटा मैनेजर):

यह काफ़ी लोकप्रिय ऐप है. इससे आप अपने मोबाइल डाटा को मैनेज करने के साथ-साथ डाटा यूसेज पर ट्रैक भी रख सकते हैं. इसकी मदद से न सिर्फ़ बेवजह का डाटा ख़र्च होने से बच जाता है, बल्कि यह इनएक्टिव और डेंजरस ऐप्स के बारे में आपको सूचित करके आपके मोबाइल को सुरक्षित भी रखता है.

Opera Max (ओपेरा मैक्स):
अपने मोबाइल में यह ऐप इंस्टॉल करें और यह आपके वीडियोज़, इमेजेस और वेब पेजेस को कंप्रेस करके आपका डाटा सेव करने में आपकी मदद करता है. इसके अलावा अगर कोई ऐप ज़रूरत से ज़्यादा डाटा इस्तेमाल कर रहा है, तो यह ऐप आपको इसकी जानकारी भी देता है.

Onavo Extend (ओनावो एक्सटेंड):
यह ऐप लगातार बैकग्राउंड में काम करता रहता है, ताकि सभी डाटा को कंप्रेस करके आप तक पहुंचाए, जिससे आपका क़ीमती डाटा बेवजह ख़र्च न हो. अगर पिछले कुछ महीनों से आपके मोबाइल डाटा का बिल बहुत ज़्यादा आ रहा है, तो एक बार इस ऐप को इस्तेमाल ज़रूर करें.

UC Browser HD (यूसी ब्राउज़र एचडी):
यह भी काफ़ी लोकप्रिय डाटा कंप्रेशन ब्राउज़र ऐप है. आपके क़ीमती डाटा को बचाने के लिए इसमें ऐड ब्लॉकर्स की सुविधा भी मौजूद है. अगर आप क्रोम इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो यूसी ब्राउज़र डाटा बचाने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

– संतारा सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli