Others

Happy Birthday Mahendra Singh Dhoni: आज अपना 38वां जन्मदिन इंग्लैंड में मना रहे हैं धोनी (Happy Birthday Mahendra Singh Dhoni: India’s Most Successful Captain Dhoni Turns 38)

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा चेहरा हैं जिन्होंने इंडियन क्रिकेट का चेहरा ही बदल दिया. महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी (ICC) की तीनों ट्रॉफियां अपने नाम की हैं. वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर धोनी ने सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई दी है. अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को धोनी ने आईपीएल में तीन बार ट्रॉफी दिलाई है. आज 7 जुलाई 2019 को महेंद्र सिंह धोनी अपना 38वां जन्मदिन (Birthday) इंग्लैंड में मना रहे हैं. इत्तेफाक की बात है कि पिछले साल भी भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी इसलिए पिछले साल भी धोनी ने अपना बर्थडे इंग्लैंड में ही मनाया था. पिछले साल भी उनकी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा उनके साथ थी और इस साल भी ये दोनों माही के साथ ही हैं. महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी और बेटी जीवा उनके जन्मदिन को यादगार बनाने में लगे हैं. आईसीसी (ICC) ने महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन पर एक वीडियो जारी करके उन्हें एक यादगार तोहफा दिया है. महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन के ख़ास मौके पर आइए हम आपको बताते हैं उनके जीवन की कुछ ख़ास बातें.

* महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं.

* 7 जुलाई 1981 में जन्मे भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार महेंद्र सिंह धोनी पिछले 15 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में बिज़ी हैं इसलिए उन्होंने अपने बर्थडे घर से बाहर ही मनाए हैं.

 

 

* महेंद्र सिंह धोनी पिछले को उनके 38वें जन्मदिन पर आईसीसी (ICC) ने एक वीडियो जारी करके उन्हें एक यादगार तोहफा दिया है. आईसीसी (ICC) ने धोनी को भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलने वाला खिलाड़ी बताया है.

* महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी (ICC) की तीनों ट्रॉफियां अपने नाम की हैं.

* वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर धोनी ने सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई दी है.

* अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को धोनी ने आईपीएल में तीन बार ट्रॉफी दिलाई है.

* महेंद्र सिंह धोनी की परवरिश बहुत ही साधारण परिवार में हुई है. उनके पिता पान सिंह नौकरी की तलाश में उत्तराखंड के अल्मोड़ा से रांची में आए और यहीं बस गए. धोनी की मां देवकी देवी एक आम गृहि‍णी हैं. धोनी के भाई नरेंद्र और बहन जयंती के साथ उनका बचपन बहुत साधारण तरीके से बीता.

* धोनी की पत्नी साक्षी रावत और क्यूट बेटी जीवा की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया में वायरल होती रहती हैं. उनकी तस्वीरों से जाहिर होता है की धोनी अपने परिवार से कितना प्यार करते हैं.

* ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2019 के वर्ल्डकप के बाद धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

मेरी सहेली परिवार की ओर से महेंद्र सिंह धोनी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं!

 

 

Kamla Badoni

Recent Posts

प्रेरक कथा- राजा की बीमारी (Short Story- Raja Ki Bimari)

साधु ने कहा कि वह जंगल में ही रहना चाहते हैं, वह किसी राजा का…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024

मन्नत आणि जलसापेक्षाही आलिशान असणार आहे कपूरांचं घर? (Ranbir Kapoor Aalia Bhatt New Home Named As Their Daughter Raha Getting Ready In Bandra)

बॉलीवूडमधील क्युट कपल म्हणजेच रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट हे त्यांच्या अफेरपासूनच  फार चर्चेत होतं.…

March 28, 2024
© Merisaheli