Happy Birthday Mahendra Singh Dhoni: आज अपना 38वां जन्मदिन इंग्लैंड में मना रहे हैं धोनी (Happy Birthday Mahendra Singh Dhoni: India’s Most Successful Captain Dhoni Turns 38)

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा चेहरा हैं जिन्होंने इंडियन क्रिकेट का चेहरा ही बदल…

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा चेहरा हैं जिन्होंने इंडियन क्रिकेट का चेहरा ही बदल दिया. महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी (ICC) की तीनों ट्रॉफियां अपने नाम की हैं. वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर धोनी ने सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई दी है. अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को धोनी ने आईपीएल में तीन बार ट्रॉफी दिलाई है. आज 7 जुलाई 2019 को महेंद्र सिंह धोनी अपना 38वां जन्मदिन (Birthday) इंग्लैंड में मना रहे हैं. इत्तेफाक की बात है कि पिछले साल भी भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर थी इसलिए पिछले साल भी धोनी ने अपना बर्थडे इंग्लैंड में ही मनाया था. पिछले साल भी उनकी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा उनके साथ थी और इस साल भी ये दोनों माही के साथ ही हैं. महेंद्र सिंह धोनी की पत्नी साक्षी और बेटी जीवा उनके जन्मदिन को यादगार बनाने में लगे हैं. आईसीसी (ICC) ने महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन पर एक वीडियो जारी करके उन्हें एक यादगार तोहफा दिया है. महेंद्र सिंह धोनी के जन्मदिन के ख़ास मौके पर आइए हम आपको बताते हैं उनके जीवन की कुछ ख़ास बातें.

* महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट के सबसे सफल कप्तान हैं.

* 7 जुलाई 1981 में जन्मे भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार महेंद्र सिंह धोनी पिछले 15 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में बिज़ी हैं इसलिए उन्होंने अपने बर्थडे घर से बाहर ही मनाए हैं.

 

 

* महेंद्र सिंह धोनी पिछले को उनके 38वें जन्मदिन पर आईसीसी (ICC) ने एक वीडियो जारी करके उन्हें एक यादगार तोहफा दिया है. आईसीसी (ICC) ने धोनी को भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलने वाला खिलाड़ी बताया है.

* महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट के ऐसे अकेले कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी (ICC) की तीनों ट्रॉफियां अपने नाम की हैं.

* वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टी20 और चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर धोनी ने सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि भारतीय क्रिकेट को एक नई ऊंचाई दी है.

* अपनी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स को धोनी ने आईपीएल में तीन बार ट्रॉफी दिलाई है.

* महेंद्र सिंह धोनी की परवरिश बहुत ही साधारण परिवार में हुई है. उनके पिता पान सिंह नौकरी की तलाश में उत्तराखंड के अल्मोड़ा से रांची में आए और यहीं बस गए. धोनी की मां देवकी देवी एक आम गृहि‍णी हैं. धोनी के भाई नरेंद्र और बहन जयंती के साथ उनका बचपन बहुत साधारण तरीके से बीता.

* धोनी की पत्नी साक्षी रावत और क्यूट बेटी जीवा की तस्वीरें अक्सर सोशल मीडिया में वायरल होती रहती हैं. उनकी तस्वीरों से जाहिर होता है की धोनी अपने परिवार से कितना प्यार करते हैं.

* ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि 2019 के वर्ल्डकप के बाद धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह देंगे.

मेरी सहेली परिवार की ओर से महेंद्र सिंह धोनी को जन्मदिन की ढेर सारी बधाई और शुभकामनाएं!

 

 

Kamla Badoni

Recent Posts

अनिल कपूर की इस हीरोइन ने पति के साथ रेड बिकनी में लगाई इंटरनेेट पर आग, देखें पिक्स (Actress Who has Shared the screen with Anil kapoor is Setting Internet On fire)

विरासत फिल्म में अनिल कपूर की हीरोइन रह चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेस व पूर्व मिस इंडिया पूजा बत्रा (Pooja Batra) इन…

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय (10 Effective Home Remedies To Get Rid Of Dark Spots, Pigmentation And Scars)

चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के 10 आसान घरेलू उपाय ट्राई करके आप भी अपनी स्किन को बेदाग और खूबसूरत बना…

दोबारा मां बननेवाली हैं ‘क्वीन’ फेम एक्ट्रेस लीज़ा हेडन, देखें बेबी बंप वाली पिक (Lisa Haydon Of ‘Queen’ Fame All Set To Become A Mother Again, Flaunts Her Baby Bump)

कंगना रनौत स्टारर फिल्म क्वीन से फेमस हुई अभिनेत्री लीज़ा हेडन फिर से मां बननेवाली हैं. कुछ दिनों पहले इंस्टाग्राम…

टाइगर श्रॉफ के इस वीडियो को मिल चुके हैं 16 लाख से ज़्यादा व्यूज, शिल्पा शेट्टी भी वीडियो देखकर हैरान (Tiger Shroff latest Gym Video has set internet on fire, Celebrities Are praising him)

फिल्म इंडस्ट्री के स्टार्स फिटनेस के प्रति बेहद सचेत रहते हैं. वे अक्सर फैन्स के साथ फिटनेस वीडियोज़ व टिप्स…

‘कुंडली भाग्य’ की शर्लिन ने बचपन के दोस्त से की सगाई, देखें पिक्स (Kundali Bhagya’s Ruhi Chaturvedi aka Sherlyn gets engaged to Shivendraa)

जीटीवी के सबसे  पॉप्युलर शो कुंडली भाग्य की स्टार शर्लिन उर्फ रुही चतुर्वेदी ने बीते दिन सगाई कर ली है.…

10 अनहेल्दी आदतें, जो त्वचा को करती हैं खराब (10 Unhealthy Habits Which are Not Good For Skin)

यदि आप चाहती हैं कि आपकी स्किन (Skin) हमेशा ख़ूबसूरत और हेल्दी बनी रहे, तो इसके लिए इन दस बातों…

© Merisaheli