Categories: FILMEntertainment

बर्थडे स्पेशलः ऐसी थी बर्थडे गर्ल माधुरी दीक्षित और संजय दत्त की लवस्टोरी (HBD Madhuri Dixit: Sanjay Dutt And Madhuri’s Love Story)

टॉप बॉलीवुड अदाकारा माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) आज अपना 52वां जन्मदिन (Birthday) मना रही हैं. माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 में मुंबई के 'चित्पवन' परिवार…

टॉप बॉलीवुड अदाकारा माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) आज अपना 52वां जन्मदिन (Birthday) मना रही हैं. माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 में मुंबई के ‘चित्पवन’ परिवार में हुआ था. माधुरी दीक्षित अपने समय की सुपर स्टार थीं. उनका नाम उनके कई को-स्टार्स के साथ जोड़ा गया. माधुरी का संजय दत्त के साथ अफेयर सबसे ज़्यादा चर्चे में था. आज उनके जन्मदिन के अवसर पर हम आपको संजय दत्त और माधुरी दीक्षित की लवस्टोरी के बारे बताते हैं.

माधुरी दीक्षित 80 के दशक के आखिरी सालों में अपने करियर के शबाब पर थीं, उनकी तेजाब और दिल जैसी फिल्मों ने सफलता के रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. वहीं दूसरी ओर संजय दत्त एक अपना ही दर्शक वर्ग तैयार कर चुके थे. इसी दौरान संजय दत्त और माधुरी को एक ही फिल्म में साइन किया गया, फिल्म का नाम था ‘साजन‘. ये वही फिल्म है जिसके गाने आज भी लोकप्रिय हैं, फिल्म में रोमांस करते-करते माधुरी और संजय दत्त एक-दूसरे को दिल दे बैठे.

मुश्किल ये थी कि संजय दत्त शादीशुदा थे और उनकी एक बेटी भी थी. संजय दत्त और माधुरी दीक्षित ‘साजन’ की शूटिंग के दौरान ही एक-दूसरे को दिल दे बैठे. फिल्म रिलीज हुई और जबरदस्त हिट रही. दोनों के रोमांस पर दर्शकों की भी मुहर लग गई. पर्दे पर कमाल करने वाली इस जोड़ी को फिर से साथ मे साइन किया गया, फिल्म थी, ‘खलनायक‘. दोनों के प्यार के चर्चे फिल्मी गलियारों में आने लगे. संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के अफेयर की अफवाहें जोर पकड़ रही थीं. इस दौरान माधुरी दीक्षित ने एक इंटरव्यू में संजय दत्त के बारे में बोलते हुए कहा था, ” संजय दत्त मेरे फेवरेट पार्टनर हैं. वे रियल जोकर हैं. उनकी कहानियां मुझे हमेशा हंसाती हैं. संजय बहुत अच्छे इंसान भी हैं. वे एकमात्र ऐसे इंसान हैं, जो मुझे कभी भी हंसा सकते हैं. वे गेम्स नहीं खेलते. वो बहुत उन्मुक्त और सुलझे हुए  इंसान हैं. इस इंटरव्यू के बारे दोनों के अफेयर की खबरे जोर पकड़ने लगीं.  संजय और माधुरी ने एक साथ आठ फिल्मों में काम किया है.

 

उस दौरान संजय की पत्नी रिचा अमेरिका में अपने ब्रेन ट्यूमर का इलाज करवा रही थीं और उन्हें माधुरी और संजय के अफेयर की भनक लग गई. ये बातें सुनते ही रिचा 1992 में मुंबई वापस लौट आईं. न्यूयॉर्क से लौटने का रिचा का एकमात्र उद्देश्य अपनी शादीशुदा ज़िंदगी को बचाना था, लेकिन 15 दिन बाद ही रिचा वापस न्यूयॉर्क लौट गईं और उन्होंने उस दौरान एक इंटरव्यू देते हुए कहा था,” मैं उसे दिल से प्यार करती हूं. चाहे जो भी हो, मैं हमेशा उसके साथ खड़ी रहूंगी. मैं जब उससे मिलने मुंबई आई, तो उसने मेरे साथ बहुत गंदा व्यवहार किया.” रिचा की बहन इना शर्मा ने अपनी बहन की शादी टूटने का सारा आरोप माधुरी दीक्षित पर मढ़ दिया. एक मैगज़ीन को दिए इंटरव्यू में इना ने अपनी भड़ास निकालते हुए कहा था, ” माधुरी बहुत इनह्यूमन हैं. मेरे कहने का अर्थ है कि माधुरी को कोई भी मिल सकता है. मुझे समझ में नहीं आता कि वे ऐसे आदमी के साथ कैसे संबंध रख सकती हैं, जो अपनी पत्नी के साथ इतना बुरा बर्ताव करता है. मुझे पता है कि वे अच्छे दोस्त हैं, क्योंकि संजय ने माधुरी को हमारे से कॉल किया था और उसके भाई और बहन से भी बात की थी. लेकिन हमने कभी नहीं सोचा था कि उसका माधुरी से अफेयर भी हो जाएगा.”

 

हालांकि रिचा और संजय से डायवोर्स नहीं लिया, लेकिन इस घटना के बाद दोनों ने अपना रास्ता अलग कर दिया. बाद में रिचा का ब्रेन ट्यूमर रिलेप्स हो गया और 1996 में उनकी मृत्यु हो गई. 1993 में संजय दत्त अवैध हथियार रखने के लिए टाडा के तहत गिरफ्तार हो गए. खबरों के अनुसार, संजय के अरेस्ट होते ही माधुरी दीक्षित ने उनसे अपने संबंध खत्म कर लिया और संजय दत्त से दूरी बना ली. यहां तक कि वे उनसे जेल में मिलने भी नहीं गईं. हालांकि संजय के साथ अपने अफेयर के बारे में माधुरी दीक्षित ने कभी कुछ नहीं कहा, लेकिन संजय अपने इंटरव्यूज़ में हमेशा यही कहा कि वे दोनों सिर्फ़ को-स्टार्स हैं और उनके बीच कभी कोई रिश्ता नहीं रहा है. संजय दत्त पहली पत्नी की मौत के बाद दूसरी और दूसरी पत्नी से तलाक के बाद तीसरी शादी कर चुके हैं. माधुरी ने भी अमेरिका के डॉ. नैने से शादी कर ली.  माधुरी के दो बेटे हैं, संजय दत्त के तीन बच्चे हैं.

ये भी पढ़ेंः 10 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद ये टीवी एक्ट्रेस बनीं मां, दिया बेटे को जन्म (This TV Actress Blessed With A Baby Boy, Shares His Unique Name With A Cute Picture)

 

Recent Posts

महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्ती से जुड़ी ज़रूरी बातें… (Important Information About Women’s Health And Fitness)

हर साल सितंबर महीने के अंतिम बुधवार को 'राष्‍ट्रीय महिला स्‍वास्‍थ्‍य और तंदुरुस्‍ती दिवस' के…

पंचतंत्र की कहानी: बूढ़ा किसान, युवा पत्नी और ठग! (Panchatantra Story: The Old Man, Young Wife And Thief)

काफ़ी समय पहले एक गांव में एक किसान अपनी पत्नी के साथ रहता था. किसान…

सुहाना खान ने ‘काली’ बोलने पर ट्रोलर्स को दिया करारा जवाब, कहा- ‘मैं ब्राउन कलर की हूं और खुश हूं’ (Suhana Khan Reacts To People Trolling Her Because Of Her Dusky Skin)

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान सोशल मीडिया पर काफी ऐक्टिव रहती हैं और अक्सर अपने फोटोज…

© Merisaheli