Hema malini

हेमा मालिनी: मैंने जो पाया वही लौटा रही हूं- देखें वीडियो (Hema Malini: I Want to give what I received- Watch Video)

कला आपको पहचान देती है और आपका काम आपको कॉन्फिडेंस देता है. कला आपकी रूह को छूती है और काम आपके शरीर व भौतिक ज़रूरतों की पूर्ति का साधन बनता है. कला साधना है और काम सक्रियता. साधना भी ज़रूरी है और सक्रियता भी. मेरे लिए मेरा नृत्य कला है और मेरी साधना भी. जीवन में सक्रियता और सकारात्मकता का ज़रिया भी. मुझे डांस करते देख मेरी बच्चियों को भी इस कला से प्रेम हो गया और अब वो भी इसे साधना मानती हैं. मेरा मानना है कि इस तरह की कला जीवन में निरंतरता बनाए रखती है और मुझे इससे बहुत संबल मिला है.

इसी संबल ने मुझे आगे बढ़ाया. मैं फिल्म इंडस्ट्री में भी इसलिए अलग पहचान बना पाई, क्योंकि मेरे पास नृत्य की साधना थी. यही वजह है कि मैं आज भी इस साधना से इतना जुड़ाव महसूस करती हूं. मेरी मां ने मुझे इस कला का सम्मान करना सिखाया और अब मेरी बेटियां भी वही करती हैं. उनके लिए भी यह मात्र एक कला न रहकर साधना ही है. हम सभी इस साधना के ज़रिए एक सूत्र में जैसे बंध जाते हैं. ईश्‍वर की आराधना का भी यह बेहतरीन ज़रिया है.

यह भी पढ़ें:  हेमा मालिनी- “मैंने ज़िंदगी में बहुत एडजस्टमेंट्स किए हैं”

फिल्म और डांस के माध्यम से मुझे लोगों का इतना प्यार और सम्मान मिला है कि मैं उनकी ऋणी हो गई हूं. इन्हीं सबके बीच मेरा पॉलिटिकल करियर भी शुरू हुआ. सच पूछो, तो यह करियर नहीं, बल्कि एक ज़रिया बना है लोगों के बीच जाने का. उनसे जुड़कर उनको और क़रीब से पहचानने का. अब मेरे पॉलिटिकल करियर के माध्यम से मुझे समाज, देश के लिए काम करने का मौक़ा मिला है और मैं अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हूं कि मैं अपना काम पूरे तन-मन से करूं.

हेमा मालिनी देश और अपने दर्शकों को क्या लौटाना चाहती हैं, जानने के लिए देखें वीडियो: 

मैं कृष्णभक्त हूं और मुझे कृष्ण की नगरी मथुरा में काम करने का मौक़ा मिला है, इससे अच्छा सौभाग्य मेरे लिए क्या हो सकता है. मुझे देश की जनता ने जो प्यार और सम्मान दिया है, उसे मैं अब उनकी सेवा करके लौटाना चाहती हूं.
ईश्‍वर की कृपा से मुझे जितना भी मिला है, मैं उससे पूरी तरह से संतुष्ट हूं और यदि मैं उसका अंश मात्र भी समाज को लौटा सकूं, तो ख़ुद को धन्य समझूंगी, क्योंकि हर किसी को इस तरह के मौ़के नहीं मिलते. मुझे मिले हैं, तो मैं ज़रूर चाहूंगी कि इन्हें यूं ही न गंवाऊं.

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी …और मुझे मोहब्बत हो गई… देखें वीडियो

मेरी दोनों बेटियां और धरमजी भी मुझे हौसला देते हैं और आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहते हैं. वैसे भी जब आपका परिवार आपके साथ होता है और लोगों का इतना प्यार और विश्‍वास भी होता है, तो कोई अड़चन आपको रोक नहीं सकती.
हालांकि छोटी-मोटी तकली़फें तो आती रहती हैं, उनसे पार पाकर ही आगे बढ़ना अब मेरा लक्ष्य है, क्योंकि अब मैं ज़िंदगी में जिस मुक़ाम पर पहुंच चुकी हूं, वहां पर निजी ख़्वाहिशों और हसरतों के लिए जगह ही नहीं है, मेरा अब जो भी है, वो समाज का है, उन लोगों का है, जिन्होंने मुझे यहां तक पहुंचाया है.
आपको लगेगा कि ये सब बड़ी-बड़ी बातें हैं, लेकिन मेरा दिल जानता है कि लोगों की सेवा का यह मौक़ा मेरे लिए क्या मायने रखता है. मेरे लिए यह सौभाग्य की बात है कि मैं पॉलिटिक्स के ज़रिए समाज सेवा कर पा रही हूं. मैंने जो पाया, वही लौटा रही हूं. मैं शिद्दत से यह करना चाहती थी, इसलिए ईश्‍वर ने मुझे चुना यह करने के लिए.

यह भी पढ़ें: हेमा मालिनी… हां, सपने पूरे होते हैं…! देखें वीडियो

[amazon_link asins=’B015ZAMQII,B0764D8RK7,B015ZAMV1A,B076BXRXF4′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’b5ce3299-0a54-11e8-90cb-496c87e4435b’]

Kamla Badoni

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

अनाथ अर्शद वारसीने ट्रेन मध्ये विकलेली सौंदर्य प्रसाधने, अशी मिळली बॉलीवूड मध्ये एंट्री ( Arshad Warsi saled cosmetics in the train at his childhood)

अर्शद अगदी लहान वयातच अनाथ झाला होता. एकेकाळी मुंबईत जगण्यासाठी त्याला खूप संघर्ष करावा लागला.…

April 26, 2024

वडील इरफान खान यांच्या पुण्यतिथी आधीच बाबिल खान ची भावूक पोस्ट (Sometimes I feel like giving up and going to Baba- Babil Khan emotional before Papa Irrfan Khan’s death anniversary)

दिवंगत अभिनेता इरफान खान याला जग सोडून बरीच वर्षे झाली असतील, पण त्याच्या आठवणी आजही…

April 25, 2024

पैर हिलाना अपशकुन नहीं, इस बीमारी का संकेत (Leg Shaking Habit Is Good Or Bad)

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों को पैर हिलाने की आदत सी होती है.…

April 25, 2024
© Merisaheli