ब्यूटी प्रॉब्लमः झाइयों से निजात पाने के आसान उपाय (How To get Rid Of Pigmentation)

मेरे चेहरे पर बहुत ज़्यादा झाइयों हैं, जिसके कारण रंगत साफ़ होने के बावजूद मेरा चेहरा सांवला नज़र आता है. कृपया इसे ठीक करने के कुछ आसान उपाय बताएं.
रुचि सिंह, जबलपुर

शरीर में मेलानिन का स्तर बढ़ने, अधिक समय तक धूप में रहने, पिंपल्स, हार्मोंस में बदलाव, आनुवांशिक कारणों और दवाओं के दुष्प्रभाव के कारण हाइपर पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है. स्किन पिग्मेंटेशन ठीक करने के लिए ये होम रेमेडीज़ आज़माएं.         

केला
इसमें ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को यंग, फ्रेश और मॉइश्‍चराइज़ करते हैं.
ब्यूटी ट्रीटमेंट: 1/4 भाग पके व मैश किए हुए केले में 1 टेबलस्पून दूध और आधा टीस्पून शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें. इसे रोज़ अप्लाई करें.
पपीता 
इसमें पैैपेन नामक एंज़ाइम होता है, जो पिग्मेंटेड स्किन के लिए बेस्ट एक्सफोलिएटिंग एजेंट का काम करता है. पपीते में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट कंटेंट्स होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में सहायक होते हैं.
ब्यूटी ट्रीटमेंट: कद्दूकस किए पपीते का रस निकालकर पिग्मेंटेड एरिया पर 3-4 मिनट तक मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.
. कच्चे पपीते के रस में ऐलोवीरा जेल, शहद और दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें.प कच्चे दूध में कच्चे पपीते का रस मिलाएं. हल्के हाथों से इस पेस्ट से चेहरे की मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.

ऐवोकैडो
इसमें फैटी एसिड, विटामिन सी, विटामिन ई और ऐसे एंज़ाइम्स होते हैं, जो पिग्मेंटेशन से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं. 
ब्यूटी ट्रीटमेंट: ऐवोकैडो को मैश करके पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को पिग्मेंटेड स्किन पर लगाएं. 30 मिनट बाद चेहरा धो लें.
 ऑरेंज 
संतरे का रस और छिलका दोनों ही त्वचा के दाग़-धब्बों और डार्क पैचेज़ को दूर करने में मदद करते हैं.
ब्यूटी ट्रीटमेंट: 1 टीस्पून संतरे का जूस, आधा टीस्पून नींबू का रस और 2-3 बूंदें गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें.
नोट: संतरे के छिलके का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरे के छिलके के पाउडर में विटामिन सी होता है.

लेमन
विटामिन सी से भरपूर लेमन में सिट्रिक एसिड जैसे नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स और नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं, जो हाइपर पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद
करते हैं. 

ब्यूटी ट्रीटमेंट: 1 टीस्पून नींबू के रस में कॉटन बॉल्स को डुबोकर त्वचा पर हल्के हाथों से रब करें. 10-15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. बाद में पानी से चेहरे को धो लें.प 2-3 महीनों तक लगातार दिन में 2 बार अप्लाई करने से आपकी त्वचा में निखार दिखने लगेगा.
नोट: अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आधा टीस्पून नींबू के रस में आधा टीस्पून पानी मिलाकर लगाएं.
रॉ पोटैटो
आलू में ऐसे नेचुरल कंटेंट्स होते हैं, जो हाइपर पिग्मेंटेड स्किन के साथ-साथ त्वचा के दाग़-धब्बे दूर करने में मदद करते हैं.
 ब्यूटी ट्रीटमेंट: आलू को स्लाइस में काट लें. 3-4 बूंदें पानी की डालकर दाग़-धब्बों पर हल्के हाथ से 5-10 मिनट तक रब करें. फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इस ट्रीटमेंट को कम से कम 1 महीने तक रोज़ाना दिन में 3-4 बार करें.
. 1 आलू को छीलकर कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. 1 टीस्पून आलू के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं. इस सोल्यूशन को  पिग्मेंटेड एरिया पर लगाकर 20-30 मिनट तक रखें. बाद में पानी से धो लें. 1 महीने में 2 बार ऐसा करें.

ये भी पढ़ेंः झाइयों और झुर्रियों से निजात पाने के इफेक्टिव घरेलू उपाय


                                                        

Shilpi Sharma :
© Merisaheli