झाइयों और झुर्रियों से निजा...

झाइयों और झुर्रियों से निजात पाने के इफेक्टिव घरेलू उपाय ( Home Remedies To get Rid Of Wrinkles And Pigmentation)

By Admin June 21, 2019 in Digital PR

पिग्मेंटेशन यानी झाइयों की समस्या ज़्यादा देर तक धूप में रहने, हार्मोनल बदलाव, गर्भनिरोधक गोलियों, हाई ब्लड प्रेशर व मनोरोग संबंधी दवाइयों के सेवन, प्रेग्नेंसी, मेनोपॉज़, आनुवांशिक कारण, विटामिन बी12 की कमी, चेहरे को रगड़कर पोंछने, मुंहासों के साथ छेड़छाड़ करने, सस्ते कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल, हेयर डाई की एलर्जी आदि के कारण होती है.

Home Remedies, get Rid, Wrinkles, Pigmentation

झाइयों से निजात पाने के घरेलू उपाय
* रोज़ाना दो टेबलस्पून टमाटर के रस में 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाएं. झाइयां कम हो जाएंगी.
* 2 टीस्पून मलाई में चुटकीभर हल्दी पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद धो दें. झाइयों का असर कम दिखेगा.
* आधा टीस्पून शहद में थोड़ा-सा दही व कुछ बूंद नींबू का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रहने दें. फिर साफ़ पानी से चेहरा धो लें. इससे ब्राउन पैचेस का रंग हल्का हो जाता है.
* 2 टीस्पून कच्चे दूध में थोड़ा-सा ऑरेंज पील पाउडर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें. पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने का यह कारगर उपाय है.
* एक छोटे बाउल में 2-2 टीस्पून नींबू व खीरे का रस मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें. धीरे-धीरे झाइयां कम होने लगेंगी.
* पिग्मेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए स्ट्रॉबेरी या कच्चे पपीते का पेस्ट या कच्चे आलू का रस भी लगा सकती हैं.
झुर्रियां
हालांकि झुर्रियां बढ़ती उम्र का संकेत हैं, लेकिन बदलती लाइफस्टाइल, केमिकल युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, प्रदूषण आदि के चलते उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां नज़र आने लगती हैं.

ये भी पढ़ेंःसुंदर-गोरी रंगत पाने के लिए आज़माएं ये 15 हिट नुस्ख़े

झुर्रियों से निजात पाने के घरेलू उपाय
* एक टीस्पून अंडे की जर्दी में बराबर मात्रा में टमाटर व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. झुर्रियां कम हो जाएंगी.
* एक टीस्पून स्किम्ड मिल्क पाउडर, एक अंडे की स़फेद ज़र्दी व आधा टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद चेहरा धो दें.
* एक टीस्पून दही में एक चम्मच उड़द दाल का पाउडर डालकर तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. सूखने पर पानी के छींटे मारें और गीले कॉटन से पोंछ लें.
* 1 टमाटर व संतरे का गूदा व आधे पपीते के गूदे में 1-1 टीस्पून गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाएं. 20 मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें. सूखने पर चेहरा धो लें.
* मक्के व ज्वार का आटा और मलाई को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. ज्वार का आटा डेड सेल्स हटाता है. मक्के का आटा त्वचा में कसाव लाता है और मलाई से त्वचा को नमी मिलती है.
* 1 टीस्पून बेसन, 2 चुटकी हल्दी, 5-6 बूंद जैतून का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें.

ये भी पढ़ेंः 40 की उम्र में भी दिखें 20 की, आज़माएं ये उपाय

Free

March 2020 ( Meri Saheli )

Rs.50 Rs.0

Gujrathi Receipe (E-Book)

Rs.30

Mixed Flavor (E-Book)

Rs.30