Entertainment

‘मैं ब्राह्मण हूं और आपको श्राप देता हूं…’ अनुपम खेर ने महेश भट्ट से क्यों कही थी ये बात, भट्ट साहब पर जमकर निकाली थी भड़ास (I am A Brahmin And I am cursing You… When Anupam Kher cried, cursed Mahesh Bhatt Mahesh Bhatt, Says- I felt betrayed)

बॉलीवुड के फाइनेस्ट एक्टर्स में से एक अनुपम खेर (Anupam Kher) का आज जन्मदिन (Anupam Kher Birthday) है. आज अनुपम खेर अपना 69वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस मौके पर उन्होंने फैंस को एक सरप्राइज दिया है. वो अपने अनुपम खेर स्टूडियो के बैनर तले अपनी अगली निर्देशित फिल्म ‘तन्वी द ग्रेट’ (Tanvi The Great)  की अनाउंसमेंट की है, जिसका डायरेक्शन भी वो खुद करेंगे. अपने 40 साल के कैरियर में 500 से अधिक फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बनानेवाले वर्सेटाइल एक्टर अनुपम खेर के जन्मदिन पर आज हम आपको उनसे जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं, जब वो गुस्से में महेश भट्ट (Mahesh Bhatt) के घर पहुंच गए थे और उन्हें श्राप तक दे दिया था. 

हिमाचल प्रदेश के शिमला में जन्मे अनुपम खेर ने पहले ही सोच लिया था कि उन्हें नौकरी नहीं करनी है और एक्टिंग में अपना टैलेंट दिखाना है. आखिरकार उन्होंने बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी और एक्टर बनने का स्ट्रगल शुरू कर दिया.  

लेकिन अनुपम के लिए एक्टर बनने का सफर इतना आसान नहीं था.  इसके लिए उन्हें खूब स्ट्रगल करना पड़ा. लंबे स्ट्रगल के बाद उन्हें  आखिरकार महेश भट्ट की फिल्म सारांश (Saaransh) मिली.  हालांकि उस समय अनुपम खेर सिर्फ 28 साल के थे, लेकिन फिल्म में उन्हें एक बूढ़े आदमी का किरदार निभाना था. रोल चैलेंजिंग था, इसलिए उन्होंने हां कर दी, लेकिन इसी बीच महेश भट्ट ने कुछ ऐसा कर दिया कि अनुपम खेर गुस्से में उन्हें श्राप देने पहुंच गए.

ये किस्सा खुद अनुपम खेर ने अपने एक इंटरव्यू में सुनाया था. अनुपम ने बताया था कि सारांश के लिए हां करने के बाद उन्होंने फिल्म के लिए तैयारी शुरू कर दी थी, मैं छः महीनों से फिल्म के लिए रिहर्सल कर रहा था. मैं रोज धोती कुर्ता पहना, हाथ में लकड़ी लेकर बाहर निकलता और बूढ़े लोगों को ऑब्जर्व करता. हम 1 जनवरी से फिल्म की शूटिंग शुरू करनेवाले थे और 20 दिसंबर को मुझे पता चला कि राजश्री वालों ने मुझे फिल्म में रिप्लेस कर दिया है और मेरे वाले रोल के लिए संजीव कुमार को कास्ट कर लिया है.”

यह सुनकर अनुपम बहुत बुरी तरह टूट गए. उन्होंने तुरंत महेश भट्ट से फोन पर बात की तो उन्होंने कहा कि मेकर्स किसी न्यू कमर को लेने को तैयार नहीं हैं. मायूस  अनुपम खेर ने मुंबई छोड़कर वापस लौटने का फैसला कर लिया. 

लेकिन उन्होंने सोचा कि वो मुंबई छोड़कर जा ही रहे हैं, तो महेश भट्ट को सुनाकर तो जाएं. बस वो अपनी भड़ास निकालने के लिए भट्ट साहब के घर पहुंच गए. उन्होंने गुस्से में महेश भट्ट से कहा, आप अपनी इस फिल्म में सच्चाई की बात कर रहे हैं, लेकिन आपकी अपनी जिंदगी में सच्चाई नहीं है, मैं ब्राह्मण हूं और आपको श्राप देता हूं…” इससे पहले कि वो आगे कुछ कहते, महेश भट्ट ने उन्हें शांत कराया. उन्होंने अनुपम को रोक लिया. और फिर कुछ ही दिनों बाद ‘सारांश’ की शूटिंग शुरू हुई. ये फिल्म आज भी बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है और इस फिल्म के लिए महेश भट्ट और अनुपम खेर दोनों को अवार्ड भी मिला था. 

अनुपम खेर आज भी नहीं भूले हैं कि उन्हें महेश भट्ट ने फिल्मों में ब्रेक दिया था, वो भी सारांश जैसी फिल्म से. वो कई बार बातचीत के दौरान इस बात का जिक्र कर चुके हैं. इतना ही नहीं, जब भी अनुपम खेर की कोई फिल्म सक्सेसफुल होती है, तो महेश भट्ट को कुछ पैसे 

टोकन ऑफ रिस्पेक्ट के तौर पर जरूर देते हैं. इस बात का खुलासा खुद महेश भट्ट ने एक इंटरव्यू में किया था. 

Pratibha Tiwari

Recent Posts

पैरेंट्स के आपसी रिश्ते तय करते हैं बच्चे का भविष्य (Relationship Between Parents Decides The Future Of The Child)

गर्भावस्था में मां की सेहत व मनःस्थिति का प्रभाव तो शिशु पर पड़ता ही है,…

May 18, 2024

सारा अली खान की हुई सगाई, बिजनेसमैन संग जल्दी ही रचाएंगी शादी, खबर पक्की है (Sara Ali Khan is engaged; will tie the knot this year: Reports)

पटौदी खानदान की लाडली और सैफ अली खान- अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान…

May 18, 2024

पारू आणि आदित्यचं लग्न झालं? …; ‘पारू’ मालिकेचा नवा जबरदस्त प्रोमो (Paru And Aditya Wedding Paaru Serial New Promo Viral)

‘झी मराठी’ वाहिनीवरील ‘पारू’ मालिकेची सध्या चांगलीच चर्चा सुरू आहे. १२ फेब्रुवारीपासून सुरू झालेल्या या…

May 18, 2024

इम्रान आणि लेखाच्या डेटिंगच्या चर्चांना पूर्णविराम (Imran Khan Girlfriend Lekha Washington Shared first Romantic Photo)

इम्रानने त्याच्या आणि लेखाच्या डेटिंगबद्दल सांगितल्यानंतर सोशल मीडियावर या कपलची ही पहिलीच अधिकृत पोस्ट आहे.…

May 18, 2024

मिनिटांत लपवा चेहऱ्यातील दोष (Remove Facial Defects In Minutes)

मेकअपच्या मदतीने चेहर्‍यातील दोष लपवून मिनिटांत परफेक्ट लूक मिळवता येतो. त्यासाठी या टिप्स अजमावून पाहाच.प्रत्येक…

May 18, 2024
© Merisaheli