Categories: FILMEntertainment

दादा राज कपूर ने ‘सिद्धिमा’ रखा था करीना का नाम, लेकिन मां बबीता ने बदल दिया नाम (Kareena Kapoor Khan was First Named Siddhima By Dada Raj Kapoor, But Mom Babita Changed Her Name)

जब से करीना कपूर ने बेटे को जन्म दिया है, तभी से उनके फैंस बच्चे के नाम को लेकर काफी एक्साइटेड हैं. हर ओर सिर्फ इस बात की चर्चा है कि आखिर सैफ और करीना अपने दूसरे बच्चे का क्या नाम रखेंगे और इसे कब अनाउंस करेंगे. सोशल मीडिया पर तो तैमूर के छोटे भाई के नाम के सुझाव की बाढ़ आ गई है. हालांकि अभी तक करीना और सैफ अली खान ने अपने दूसरे बेटे का कोई नाम नहीं रखा है और नाम रखने के लिए दादी शर्मिला टैगोर का इंतज़ार किया जा रहा है, जो फिलहाल कोविड की वजह से दिल्ली से ट्रैवेल नहीं कर पा रही हैं, लेकिन इस बीच करीना कपूर के नाम को लेकर एक पुराना किस्सा खूब सुर्खियों में छाया हुआ है.

ये दिलचस्प बात शायद कम ही लोगों को पता है कि बचपन में खुद करीना का नाम बदला जा चुका है. जी हां, करीना कपूर का नाम पहले उनके दादा राज कपूर ने सिद्धिमा रखा था जबकि उनका निक नेम बेबो उनके पापा रणधीर कपूर ने रखा था, लेकिन बाद में उनका नाम बदलकर करीना कर दिया गया.

दादा राज कपूर ने क्यों रखा था सिद्धिमा नाम?

दरअसल करीना का जन्म 21 सितंबर, 1980 को हुआ था. उस समय गणेश चतुर्थी फेस्टिवल मनाया जा रहा था. अमूमन हर साल इसी दौरान गणपति फेस्टिवल मनाया जाता है. ऋषि और नीतू कपूर की बेटी यानी करीना की चचेरी बहन रिद्धिमा का जन्म उसी साल 6 दिन पहले 15 सितंबर को हुआ था. राज कपूर ने अपनी दोनों पोतियों का नाम रिद्धिमा और सिद्धिमा रख दिया, जो भगवान गणेश जी की दो पत्नियों रिद्धि और सिद्धि के नाम से प्रेरित था.


मां बबीता ने पहले ही कोई और नाम सोच रखा था

नीतू कपूर को तो अपनी बेटी के लिए रिद्धिमा नाम बहुत पसंद आया और उन्होंने अपनी बेटी का यही नाम रख दिया, लेकिन करीना की मां को ये नाम बहुत पसंद नहीं आया. और इसकी वजह ये थी कि उन्होंने पहले से ही सोच रखा था कि उन्हें बेटी हुई तो वो उसका नाम करीना ही रखेंगी.

बबीता को क्यों पसंद आया करीना नाम?

दरअसल जब बबीता प्रेग्नेंट थीं, तब वो लियो टॉल्टॉय की किताब ऐना करीना पढ़ रही थीं और ये किताब पढ़ते हुए उन्हें करीना नाम इतना पसंद आ गया था कि उन्होंने फैसला कर लिया था कि अगर उन्हें लड़की हुई तो वो उसका नाम करीना ही रखेंगी. इसीलिए उन्होंने अपनी छोटी बेटी का नाम सिद्धिमा से बदलकर करीना कपूर कर दिया.

पापा रणधीर कपूर ने दिया था लोलो और बेबो निकनेम

अपनी दोनों बेटियों को लोलो और बेबो नाम पापा रणधीर कपूर ने दिया था. करिश्मा का नाम वो पहले ही लोलो रख चुके थे, लोलो का मतलब है लोली, सिंधी में मीठी रोटी को मिथी लोली (सिंधी मीठी रोटी) कहते हैं. पापा रणधीर को करिश्मा के लिए स्वीट सा लोलो नाम इसी से सूझा था. और जब करीना का जन्म हुआ तो वो लोलो से राइमिंग करता हुआ कोई निकनेम चाहते थे, तो उन्होंने करीना का नाम बेबो रख दिया और करिश्मा-करीना को अब तक इसी निकनेम से बुलाया जाता है.


खैर करीना के नाम बदलने का ये किस्सा वाकई इंटरेस्टिंग है और लोगों को खूब पसंद आ रहा है. जहां तक करीना-सैफ के दूसरे बेबी बॉय के नाम का सवाल है तो इसके लिए उनके फैंस को थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि सैफ-करीना इस बार बहुत सोच समझ कर अपने दूसरे बेटे का नाम रखना चाहते हैं.



Merisaheli Editorial Team

Share
Published by
Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

मुस्लिम नवऱ्याशिवाय देवोलिनाने घरात घातली सत्यनारायणाची पुजा, युजर्सने केलं ट्रोल (Gopi Bahu Devoleena Bhattacharjee Performs Satyanarayan Puja At Home, Her Muslim Husband Does Not Participate In Pooja)

टेलिव्हिजनची गोपी बहू देवोलिना भट्टाचार्जी शाहनवाजशी लग्न केल्यापासून तिच्या वैयक्तिक आयुष्यामुळे नेहमीच चर्चेत असते. मुस्लीमसोबतच्या…

July 8, 2024

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेते सलील कुलकर्णी यांनी पुण्यात सुरू केलं स्वतःचं नवं हॉटेल (Salil Kulkarnis Step Into Hotel Business)

मराठी सिनेसृष्टीतील लोकप्रिय गायक, संगीतकार, गीतकार आणि दिग्दर्शक सलील कुलकर्णींनी आता उद्योग क्षेत्रात पदार्पण केलं…

July 8, 2024

बोल्ड सीन करायला मला काहीच हरकत नाही पण.. वाचा काय म्हणाली रकुल प्रीत सिंह (When Rakul Preet Said That She Has No Hesitation in Doing Bold Scenes in Films, But…)

बॉलिवूडच्या टॅलेंटेड अभिनेत्रींपैकी एक असलेल्या रकुल प्रीत सिंगला कोणत्याही ओळखीची गरज नाही. हिंदी आणि दाक्षिणात्य…

July 8, 2024

कहानी- देवदास (Short Story- Devdas)

“तुम इतने असंस्कारी कैसे हो सकते हो?” उसकी आंखों में आंसू थे. शायद उसे गहरा…

July 7, 2024
© Merisaheli