Categories: FILMEntertainment

मदर्स डे स्पेशल: मां बनने के बाद इन एक्ट्रेसेस ने छोड़ दिया सक्सेसफुल करियर, कभी थीं टॉप की एक्ट्रेस (Mother’s Day Special: Bollywood Actresses Who Bid Goodbye To A Promising Career After Becoming Mother)

ऐसी कई एक्‍ट्रेसेस हैं, जिन्‍होंने अपने करियर की बुलंदी पर होते हुए सिर्फ अपने बच्‍चों को अच्‍छी परवरिश देने के लिए फिल्‍मों से ब्रेक ले…

ऐसी कई एक्‍ट्रेसेस हैं, जिन्‍होंने अपने करियर की बुलंदी पर होते हुए सिर्फ अपने बच्‍चों को अच्‍छी परवरिश देने के लिए फिल्‍मों से ब्रेक ले लिया. आज मदर्स डे के दिन आइये जानते हैं ऐसी ही एक्ट्रेसेस के बारे में

माधुरी दीक्षित

धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित लंबे समय तक बॉलीवुड की नम्बर वन एक्ट्रेस रहीं और उनकी ह्यूज फैन फॉलोइंग भी थी. लेकिन शादी और मां बनने के बाद माधुरी ने बॉलीवुड को अलविदा कह दिया था. बच्‍चों के बड़ा होने पर ही माधुरी ने फिल्‍मों में कमबैक किया और अब वो कई डांस शोज को जज करती हैं.


शर्मिला टैगोर

60-70 के दशक में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस रहीं शर्मिला टैगोर ने भी शादी और बच्चों के बाद एक्टिंग को गुडबाय कह दिया था. जब उन्हें लगा कि बिज़ी शूटिंग शेड्यूल के कारण वे बच्चों को समय नहीं दे पाती थीं, तो उन्होंने बच्चों की परवरिश के लिए अपना सक्सेसफुल करियर छोड़ दिया और फुल टाइम मां बनकर बच्चों की परवरिश की.

काजोल

काजोल ने जिस तरह बच्चों की परवरिश की, उसके लिए उनकी जितनी तारीफ की जाए, कम है. करियर पर टॉप पर होने के बावजूद बच्‍चे होने के बाद काजोल ने फिल्‍मों से ब्रेक ले लिया था. इसके बाद जब उनके बच्‍चे स्‍कूल जाने लगे, तब उन्‍होंने फिल्‍मों में कमबैक किया और उनका कमबैक भी धमाकेदार ही रहा.

ट्विंकल खन्ना

सुपरस्टार राजेश खन्ना की बेटी और अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने कई सुपरस्टार्स के साथ काम किया और उनका करियर भी ठीकठाक ही चल रहा था, लेकिन अक्षय से शादी होने के बाद बच्चों की परवरिश के लिए उन्होंने फिल्मों से दूरी बना ली और अपना सारा समय परिवार को दे दिया.

ऐश्वर्या राय बच्चन

ऐश्वर्या ने जब अभिषेक बच्चन से शादी की, तब वे करियर की बुलंदी पर थीं. मां बनने के बाद ऐश ने अपने करियर को होल्‍ड पर डाल दिया था. फैन्स के बहुत रिक्वेस्ट करने के बावजूद ऐश ने आराध्‍या के बड़े होने तक कोई भी मूवी साइन नहीं की थी. हालांकि बाद में उन्होंने कमबैक करने की कोशिश ज़रूर की थी, लेकिन दूसरी पारी में उन्हें उतनी सफलता नहीं मिल पाई.


नीतू सिंह

70 और 80 के दशक की बेहद खूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस में शुमार की जाने वाली ऋषि कपूर की पत्‍नी और रणबीर कपूर की मां नीतू सिंह काफी कम उम्र से ही फिल्‍मों में आ गईं थीं. 21 साल की उम्र में शादी करने के बाद के भी नीतू ने कई हिट फिल्‍मों में काम किया, लेकिन रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर के जन्म के बाद उन्होंने भी बॉलीवुड से दूरी बना ली थी. हालांकि बच्‍चों के बड़े होने के बाद नीतू ने फिल्‍मों में कमबैक किया और अब वो कई फिल्‍म प्रोजेक्‍टस का हिस्‍सा हैं.

सोनाली बेंद्रे 

सोनाली बेंद्रे भी उन एक्ट्रेसेस में से हैं, जिन्होंने मां बनने के बाद बच्चे की परवरिश के लिए अपना सक्सेसफुल करियर छोड़ दिया. गोल्‍डी बहल से शादी और बच्चे के जन्म के बाद सोनाली ने बॉलीवुड से दूरी बना ली. हालांकि, बेटे के थोड़ा बड़े होने पर सोनाली रियलिटी शो में बतौर जज नज़र आई थीं और कुछ फिल्‍मों में कैमियो रोल करने शुरू किए थे.


जेनेलिया डिसूजा

ब्यूटीफुल और क्यूट जेनेलिया डिसूजा की आज भी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. बतौर एक्ट्रेस भी उन्हें लोग बहुत ज़्यादा पसन्द करते थे. जेनेलिया ने साल 2012 में रितेश देशमुख से शादी की और इसके बाद वो दो बेटों की मां बनीं. मां बनने के बाद जेनेलिया कभी फिल्मों में नहीं नज़र आईं और वो अपनी फैमिली के साथ ही खुश हैं.


Share
Published by
Meri Saheli Editorial Team

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: मुर्गी पहले आई या अंडा? (Akbar-Birbal Story: What Came First Into The World, The Egg Or The Chicken?)

एक समय की बात है बादशाह अकबर के दरबार में एक ज्ञानी पंडित आए, वो…

पलक ने श्वेता तिवारी के लिए लिखा स्पेशल नोट, इस बात के लिए अपनी मां को दिया धन्यवाद (Palak Pens a special note for Mother Shweta Tiwari, Says Thank You For This Thing)

टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी और एक्स-हसबैंड अभिनव कोहली के बीच कुछ समय पहले ही सार्वजनिक…

योग- आईवीएफ के दौरान तनाव से लड़ने का कारगर साधन… (Yoga To Reduce Stress And Enhance Fertility)

दुनियाभर के लाखों दम्पति अनेक कारणों से प्रजनन की बढ़ती समस्याओं से जूझ रहे हैं…

© Merisaheli