Entertainment

फिल्म समीक्षा: सैम बहादुर- फिल्ड मार्शल की बहादुरी पर विक्की कौशल की लाजवाब अदाकारी (Movie Review- Sam Bahadur)

रेटिंग: 3 ***

मेघना गुलज़ार की निर्देशन में बनी फिल्म सैम बहादुर ने हर किसी का दिल जीता है. कह सकते हैं बेहतरीन निर्देशन के साथ विक्की कौशल की बेमिसाल अभिनय ने ख़ूब वाहवाही लूटी है. फैंस के साथ-साथ सेलिब्रिटीज़ ने भी उनके एक्टिंग की जमकर तारीफ़ की है. अभिषेक बच्चन से लेकर भाई सनी कौशल तक ने विक्की की अब तक की सबसे ज़बर्दस्त फिल्म का ख़िताब तक इसे दे दिया है.

यह भी पढ़ें: बेटी वामिका के साथ लंदन में छुट्टियां मना रहे हैं विराट कोहली और अनुष्का शर्मा, दूसरी प्रेग्नेंसी की खबरों के बीच माना जा रहा है कि अनुष्का अपना बेबीमून एंजॉय करने पहुंची हैं यहां… (Virat Kohli And Anushka Sharma Holidaying In London With Daughter Vamika)


फ़िलहाल, राज़ी, छपाक जैसी फिल्मों में अपने सशक्त निर्देशन का लोहा मनवा चुकी मेघना गुलज़ार ने सैम बहादुर में भारत के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ के करियर से जुड़े तमाम विषयों और मुद्दों को घंटों में समेटने की तारीफ़-ए-काबिल कोशिश की है. फिर चाहे वो दूसरा विश्‍व युद्ध हो या भारत-पाकिस्तान की लड़ाई.
सैम मानेकशॉ के भूमिका में विक्पकी कौशल ने जान फूंक दी. उन्होंने अभिनय नहीं, बल्कि उनके क़िरदार को पर्दे क्या ख़ूब जिया है. उनके कहने, चलने का अंदाज़ हो या देखने की गहराई सभी में विक्की ने अपना बेस्ट दिया है, तभी हर कोई उनके इस लाजवाब अभिनय का मुरीद हो गया है.


सान्या मल्होत्रा ने भी पत्नी के रूप में विक्की का ख़ूब साथ निभाया है. दोनों की जोड़ी पर्दे पर ख़ूब जंचती है. साथ ही उनकी मीठी नोक-झोंक भी. इंदिरा गांधी की भूमिका में फातिमा सना शेख ने कमाल की अदाकारी की है. फिल्म के अंत तक वे ज़ेहन में रह जाती हैं. अन्य कलाकारों में गोविंद नामदेव आदि कलाकारों ने भी बढ़िया काम किया है.


शंकर, एहसान, लॉय का म्यूज़िक जोश पैदा कर देता है. गुलज़ार साहब के गीत लुभाते हैं, ख़ासकर बढ़ते चलो…
इसमें कोई दो राय नहीं की मेघना गुलज़ार ने आर्मी ऑफिसर के जीवन पर अच्छी फिल्म बनाई हैं, फिर भी कई जगहों पर वे चूक भी गई हैं. माना ऐसी विषयों पर फिल्म बनाना जोखिम भरा होता है, पर उसे सही तरी़के से संपादित करना भी ज़रूरी है. छायांकान ठीक है. चूंकि आर्मी के असली जगहों पर शूटिंग हुई है, इस कारण भी सभी सीन्स देखने में आकर्षक लगते हैं. अपने इतिहास को जानने और ख़ासकर सैम मानेकशॉ जैसे बहादुर, ज़िंदादिल इंसान इस देश की धरती से जुड़े थे के बारे में जानकर सुखद अनुभूति होती है. विक्की कौशल के लाजवाब अदाकारी के लिए एक बार फिल्म देखना बनता ही है. वाक़ई सैमजी की बहादुरी क्या ख़ूब जिया है उन्होंने. 

यह भी पढ़ें: शादी के बाद पहली बार हाथ थामे स्पॉट हुए न्यूली वेड कपल रणदीप-लिन, सुर्ख लाल सूट में बेहद खूबसूरत दिखीं नई नवेली दुल्हन (Newly Wed Couple Randeep Hooda And Lin Laishram Make Their First Appearance Post Wedding, New Bride Lin Stuns In Red Suit)

Photo Courtesy: Social Media

अभी सबस्क्राइब करें मेरी सहेली का एक साल का डिजिटल एडिशन सिर्फ़ ₹599 और पाएं ₹1000 का कलरएसेंस कॉस्मेटिक्स का गिफ्ट वाउचर.

Usha Gupta

Recent Posts

काव्य- बहाव के विपरीत बह कर भी ज़िंदा हूं…‌ (Poetry- Bahav Ke Viprit Bah Kar Bhi Zinda Hun…)

बहाव के विपरीत बहती हूंइसीलिए ज़िंदा हूंचुनौती देता है जो पुरज़ोर हवाओं कोखुले गगन में…

March 3, 2024

कहानी- मार्च की दहशत (Short Story- March Ki Dahshat)

बेड के बराबर में स्टूल पर रखे काढ़े को उठा उसके ऊपर फेंका… फिर गिलोय…

March 3, 2024

मनीषा राणी ठरली ‘झलक दिखला जा 11’ची विजेती, ट्रॉफीसोबत मिळालं इतक्या लाखांचे बक्षीस(‘Jhalak Dikhhla Jaa11’ Manisha Rani Won The Trophy And 30 Lakh Money Prize)

छोट्या पडद्यावरील प्रसिद्ध रियालिटी शो 'झलक दिखला जा' च्या सीझन ११चा ग्रँड फिनाले शनिवारी पार…

March 3, 2024

अनंत अंबानी- राधिकाच्या ‘प्री वेडिंग’ फंक्शनमध्ये दीपिका रणवीरचा जबरदस्त डान्स; व्हिडीओ व्हायरल (Deepika, Ranveer Perform to ‘Galla Goodiyan’ at Anant Ambani’s Pre-Wedding Bash)

गुजरातमधील जामनगरमध्ये अनंत अंबानी आणि राधिका मर्चंट यांचा प्री-वेडिंग सोहळा पार पडत आहे. जामनगरमध्ये सध्या…

March 3, 2024
© Merisaheli