Categories: TVEntertainment

नितीश भारद्वाज से लेकर सौरभ राज जैन तक- टेलीविजन के इन 8 एक्टर्स ने परदे पर निभाया भगवान श्रीकृष्ण का किरदार (Nitish Bharadwaj To Saurabh Raj Jain- These 8 TV Actors Played The Role Of Shri Krishna)

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का प्रतीक है जन्माष्टमी का त्योहार. यह त्योहार पूरे देश में बड़े हर्षो-उल्लास मनाया जाता है. यही वजह है की छोटे…

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का प्रतीक है जन्माष्टमी का त्योहार. यह त्योहार पूरे देश में बड़े हर्षो-उल्लास मनाया जाता है. यही वजह है की छोटे परदे पर इसकी झलक विभिन्न किरदारों के जरिये साफ़ दिखाई देती हैं. छोटे परदे के कई कलाकारों ऐसे हैं, जिन्होंने अपने शानदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया. उन किरदारों की अमिट छाप आज भी दर्शकों के दिलों-दिमाग पर छाई हुई है. जन्माष्टमी के मौके पर आज हम आपको ऐसे एक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने छोटे परदे पर सफलतापूर्वक भगवान कृष्ण के किरदार को निभाया है.

  1. नितीश भारद्वाज

छोटे परदे के सबसे हैंडसम श्रीकृष्ण यानि नितीश भारद्वाज को कौन  भूल सकता है. १९८८ में बी आर चोपड़ा ने महाकाव्य महाभारत में श्रीकृष्ण के रोल के लिए नितीश भारद्धाज को चुना था. नितीश भारद्वाज छोटे परदे पर भगवान कृष्ण की भूमिका निभानेवाले पहले एक्टर थे. उन्होंने 23 साल की उम्र में यह भूमिका निभाई और रातोंरात स्टार बन गए. उनके अभिनय को दर्शकों बहुत सराहा. श्री कृष्ण के रोल में नितीश इतने लोकप्रिय हो गए थे कि वे जहाँ भी जाते थे, लोग उनके पैर छूने लगे थे. साल 2000 में  नितीश बी आर चोपड़ा के एक दूसरे पौराणिक सीरियल “विष्णु पुराण” नज़र आये. इस पौराणिक सीरियल में उन्होंने भगवान विष्णु और उनके विभिन्न अवतारों की भूमिका निभाई. इसके बाद 2002 में उन्होंने बी आर चोपड़ा के “रामायण” में राम की भूमिका निभाई.

2. स्वप्निल जोशी  

१२ वर्षीय स्वप्निल जोशी का चेहरा इतना मासूम था की रामानंद सागर ने उन्हें ‘श्रीकृष्णा’ में कृष्ण बनाने का फैसला किया. इस किरदार ने उन्हें अपार लोकप्रियता दिलाई. यह सीरियल 1993 से लेकर 1996 तक प्रसारित हुआ था. ३ साल तक स्वप्निल ने इस सीरियल में काम किया. सीरियल ‘श्रीकृष्णा’ में काम करने के बाद स्वप्निल की जिंदगी रातों रात बदल गई. वो जहां कहीं भी जाते लोग असल जिंदगी में उन्हें उन्हें भगवान मानने लगे थे. इस पौराणिक धारावाहिक के समाप्त  के बाद स्वप्निल ने बना ली छोटे परदे से दूरी ली. इस दौरान उन्होंने अपनी पढ़ाई की. स्वप्निल का जन्म महाराष्ट्र में हुआ है और स्कूलिंग मुंबई से की. उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया है और लॉ की डिग्री भी हासिल की है

3. सर्वदमन डी बनर्जी

रामानंद सागर के लोकप्रिय धारावाहिक “श्री कृष्णा” में कृष्ण के बचपन का किरदार स्वप्निल जोशी ने निभाया था, इसके बाद सीरियल में भगवान कृष्ण के बड़े किरदार को सर्वदमन बनर्जी ने निभाया. १९९३ में प्रसारित हुए इस शो में सर्वदमन द्वारा निभाए गए कृष्ण के रोल  दर्शकों ने बहुत पसंद किया और वे रातों-रात स्टार बन गए. सर्वदमन बनर्जी ने जिस तरह अपने किरदार के साथ न्याय किया है, उससे प्रभावित होकर फैंस आज भी उनके इस किरदार को याद करते हैं.

4. धृति भाटिया

२००८ में मोती सागर द्वारा बनाये गये “श्रीकृष्णा” में कृष्ण के बचपन का रोल एक छोटी और प्यारी से बच्ची धृति भाटिया ने निभाया था. जिसकी प्यारी से मुस्कुराहट ने लाखों दिलों को जीत लिया. इस किरदार को अदा करने के बाद धृति रातोरात स्टार बन गई. धृति की एक्टिंग की दर्शकों ने  तारीफ़ की. सीरियल में काम करने के बाद धृति ने टीवी चैनल सहारा वन पर प्रसारित “माता की चौकी” में छोटी देवी दुर्गा की भूमिका निभाई. इसके अलावा  धृति ने टीवी शो “इस प्यार को क्या नाम दूँ” में बबली की भूमिका निभाकर अपनी मैथोलॉजिकल आइडेंटिटी से बाहर निकल गई.

5. मेघन जाधव

१९९३ में निर्देशक रामानंद सागर के सुपरहिट शो “श्री कृष्णा” के बाद उनके बेटे मोती सागर ने 2008 में इस सीरियल शो का रीमेक बनाया, जिसमें मेघन जाधव ने युवा कृष्ण की भूमिका निभाई. क्यूट स्माइल और लुक होने के का कारन मेघन रातोंरात स्टार बन गए. उन्हें भगवान कृष्ण के किरदार के लिए काफी सराहना मिली.

6. मृणाल जैन

एकता कपूर द्वारा निर्मित बालाजी टेलीफिल्म्स का “कहानी हमारे महाभारत की” में भगवान कृष्ण की भूमिकावाले मृणाल जैन ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों को अपना फैन बना लिया. इस रोल को अदा करने पर उन्हें अपार लोकप्रियता मिली. यह शो बहुत हिट रहा और मृणाल जैन ने भी अपनी एक्टिंग से सबको प्रभावित किया.

7. सौरभ राज जैन

टैलेंटेड एक्टर सौरभ राज ने स्टार प्लस पर 2013 में बने नए “महाभारत” सीरियल में  कृष्ण बनकर रातों-रात प्रसिद्धि प्राप्त की. दर्शकों ने सौरभ राज पर फिल्माए गए सीन, विशेष रूप से उपदेशोंवाले दृश्यों की बहुत तारीफ की. उनके शार्प फीचर्स और दमदार आवाज़ ने उनके किरदार में जान डाल दी. सौरभ पैशनेट फुटबॉलर हैं. उन्होंने कई पॉप्युलर टीवी सीरियल्स में काम किया है, जिसमें  रीमिक्स, कसम से,  देवों के देव … महादेव, यहाँ में घर-घर खेली और उतरन उल्लेखनीय हैं.

8. विशाल करवाल

 पंजाबी मुंडा विशाल करवाल ने रोडीज़ और स्प्लिट्सविला में दिखाई दिए थे, इसके बाद विशाल इमेजिन टीवी के शो “द्वारकाधीश: भगवान श्री कृष्ण”  में भगवान कृष्ण की भूमिका में नज़र आए.उनकी टोन्ड बॉडी, लुक्स और डिम्पल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

यह भी पढ़ें: “दीया और बाती हम” एक्ट्रेस प्राची तेहलान ने लिए दिल्ली के रोहित सरोहा संग सात फेरे, देखें उनकी शादी के स्टनिंग फोटोज़ (In Pics: ”Diya Aur Baati Hum” Actress Prachi Tehlan Ties The Knot With Rohit Saroha)

Recent Posts

श्वेता तिवारी ने बेटी संग शेयर की बिकनी फोटोज, पूल में दोनों के हॉट अंदाज ने बनाया फैन्स को दीवाना (Shweta Tiwari Shares Hot Bikini Photos With Daughter, Raises The Temperature Of Fans)

टीवी की मोस्ट पॉपुलर एक्‍ट्रेस श्‍वेता त‍िवारी और पलक अक्‍सर सोशल मीडिया पर फोटोज़ शेयर…

नवरात्रि स्पेशल- समस्त इच्छाओं को पूर्ण करनेवाली स्कन्दमाता (Navratri Special- Worship Devi Skandmata)

ख्यात्यै तथैव कृष्णायै धूम्रायै सततं नमः या देवी सर्वभूतेषु माँ स्कन्दमाता रूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै…

फिट रहने के लिए जिम से ज़्यादा योगा पर भरोसा करती हैं ये एक्ट्रेसेस! (Bollywood Actresses Who Chose Yoga Over Gym)

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा के सेक्सी फिगर पर ना जाने कितने मरते हैं और हर लड़की…

कंगना रनौत ने शेयर कीं भाई अक्षत के प्री-वेडिंग सेलेब्रेशन्स की तस्वीरें (Kangana Ranaut Shares Pictures Of Brother Akshat’s Pre-Wedding Celebrations)

अपने बेबाक बयान और बिंदास अंदाज़ के लिए चर्चित बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत पिछले कुछ…

नवरात्रि स्पेशल- आदिदेवी कूष्मांडा (Navratri Special- Devi Kushmanda)

या देवी सर्वभूतेषु माँ कूष्माण्डा रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। देवी कूष्मांडा अष्टभुजा…

© Merisaheli