अमिताभ-जया आज मना रहे हैं 47 वीं वेडिंग एनिवर्सरी: अमिताभ ने शादी की फ़ोटो के साथ शेयर किया एक दिलचस्प सीक्रेट (On 47th Wedding Anniversary Amitabh Bachchan posts unseen pics with Jaya, reveals a incredible)

कुछ कपल्स ऐसे होते हैं कि उनकी लव स्टोरी किस्सों से भरपूर होती हैं... ऐसी ही किस्सों से भरी एक कहानी अमिताभ बच्चन और जया…

कुछ कपल्स ऐसे होते हैं कि उनकी लव स्टोरी किस्सों से भरपूर होती हैं… ऐसी ही किस्सों से भरी एक कहानी अमिताभ बच्चन और जया की भी है. बॉलीवुड के ये मोस्ट आइडियल कपल आज यानी 3 जून को अपनी शादी की 47वीं सालगिरह मना रहे हैं.


अब ये तो सभी जानते हैं कि अमिताभ का हर अंदाज़ बिल्कुल अलग होता है और सोशल मीडिया पर वो अपनी हर खुशी शेयर करते हैं, तो अपनी शादी की सालगिरह की खुशी भी अमिताभ ने अपने फैंस के साथ बिल्कुल अलग अंदाज में शेयर की है.


इस खास मौके पर अमिताभ ने एक खास ब्लॉग लिखकर अपनी शादी का एक किस्सा फैंस के साथ शेयर किया है. अपनी शादी की फोटोज का एक खूबसूरत कोलाज शेयर करते हुए उन्होंने लिखा है,
‘आज 47 साल हो गए… 3 जून, 1973….वादा किया था कि अगर ‘जंजीर’ हिट हुई, तो पहली बार कुछ दोस्त लंदन जाकर जश्न मनाएंगे, फिल्म हिट हुई… पिता को बताया कि दोस्तों का एक ग्रुप इंग्लैंड जा रहा है.. बाबूजी ने पूछा कौन-कौन? जब उन्हें बताया कि जया भी हैं साथ, तो वे बोले, अगर तुम्हें जाना है तो शादी करके जाओ… मैंने भी उनके आदेश का पालन किया.

अमिताभ ने लिखा कि चूंकि दोनों की लंदन की फ्लाइट बुक थी, तो सात फेरे भी उससे पहले ही लेने थे, इसलिए तुरंत परिवार और पंडित को बताया गया. इस शादी में केवल दोनों के परिवार वाले और करीबी दोस्त ही शामिल हुए थे. शादी के बाद रात को दोनों ने लंदन की फ्लाइट ली.

ऐसे मिले जया-अमिताभ


जया और अमिताभ बच्चन की लव स्टोरी बॉलीवुड की किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. दरअसल जया ने पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया था और उसी दौरान अमिताभ बच्चन अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के लिए यहां आए हुए थे. चूंकि अमिताभ हरिवंशराय बच्चन के बेटे थे, इसलिए जया उनका बहुत सम्मान करती थीं. ऐसे में जब जया बच्चन की सहेलियां अमिताभ को लंबू-लंबू कहकर चिढ़ाया करतीं तो जया को उनका ऐसा कहना बिल्कुल पसंद नहीं आता.
फिर अमिताभ और जया की लव स्टोरी में एक दिलचस्प मोड़ तब आया जब ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म ‘गुड्डी’ के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया, लेकिन बाद में किसी कारण के चलते अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में नहीं लिया गया. कहते हैं कि जया को ये बात बहुत बुरी लगी. हालांकि दोनों ने ये फ़िल्म साथ नहीं की, लेकिन उनके प्यार की शुरुआत बस यहीं से यानी फिल्म ‘गुड्डी’ के सेट से ही गई और फिल्म ‘एक नजर’ से उनका प्यार परवान चढ़ने लगा.

लोगों को खटकती थी उनकी नज़दीकी


कहते हैं कि दोनों की नज़दीकी कुछ लोगों को खटकने लगी थी. यहां तक कि एक सुपरस्टार ने तो जया को अमिताभ से दूर रहने तक को कह दिया था. दरअसल उस दौर में अमिताभ की काफी फिल्में फ्लॉप हो रही थीं, जिसके कारण लोगों ने अमिताभ को जया के लिए अशुभ तक बता दिया. कई लोगों ने कई तरह की बातें की, लेकिन जया को अपने प्यार पर पूरा विश्वास था. और आखिर जया की विश्वास की ही जीत हुई. अमिताभ की फिल्म ‘जंजीर’ की कामयाबी ने सबका मुंह बंद कर दिया. इसी जीत को मनाने के लिए अमिताभ जया के साथ लंदन जा रहे थे, जिससे पहले उनके बाबूजी ने शादी की शर्त रख दी थी.

अमिताभ को थी जया जैसी लड़की की ही तलाश 
कहा जाता है कि अमिताभ को ऐसी लड़की पसंद थी जो वक्त के हिसाब से मॉडर्न भी हो और इसके साथ ही परम्पराओं का निर्वाह भी करे, जो संस्कारी भी हो. जया में ये सारी खूबियां थीं. यही वजह थी कि अमिताभ जया पर अपना दिल हार गए थे.

कई फिल्में की साथ
जया बच्चन और अमिताभ की पहली फिल्म थी ‘बंसी बिरजू’. उनकी यह फिल्म 1972 में रिलीज हुई थी. इसके बाद दोनों ने ‘जंजीर’, ‘अभिमान’, ‘चुपके-चुपके’, ‘मिली’, ‘शोले’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी कई बेहतरीन फिल्में साथ में की.

दोनों ने बखूबी साथ निभाया


अमिताभ और जया ने अपने 47 साल की शादीशुदा जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव देखे, कई परेशानियां भी देखीं, खासकर जब अमिताभ और रेखा के रोमांस की खबरें बनीं, लेकिन कोई भी खबर उनके रिश्ते के आड़े नहीं आई. दोनों हमेशा एक-दूसरे के साथ खड़े रहे.

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

काव्य- ईश्वर की खोज जारी है… (Kavya- Ishwar Ki Khoj Jari Hai…)

मनमुटाव तो शुरुआत से ही रहा इसीलिए खींच दी गई लक्ष्मण-रेखाएं ईश्वर को ढूंढ़ा गया…

ये 5 होममेड फेस स्क्रब लगाएंगी तो फेशियल कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको (5 Best DIY Natural Face Scrubs For Glowing Skin)

अगर आप बहुत बिज़ी रहती हैं और आपके पास पार्लर जाकर फेशियल कराने का समय…

कहानी- पाखी (Short Story- Pakhi)

हम शहर से बाहर निकल आए, तब तक वह बिन बोले ही बैठी रही. मैंने…

© Merisaheli