FILM

रणवीर सिंह पहले लिखते थे विज्ञापनों के लिए कंटेंट, फिर ऐसे साकार हुआ एक्टर बनने का सपना (Ranveer Singh used to write content for Advertisements, Know How his Dream of becoming an Actor came True)

जब भी बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर्स की बात की जाती है तो उसमें रणवीर सिंह का ज़िक्र ज़रूर किया जाता है. एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम करने वाले रणवीर सिंह का नाम इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स की लिस्ट में शुमार है. 6 जुलाई 1985 को मुंबई में रहने वाले सिंधी परिवार में जन्में रणवीर सिंह आज जिस मुकाम पर हैं, बेशक उसे पाने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया है. इन दिनों रणवीर सिंह फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ को लेकर सुर्खियों में हैं. हालांकि इस बात से बहुत कम लोग ही वाकिफ हैं कि एक्टिंग करने से पहले रणवीर सिंह विज्ञापनों के लिए कंटेंट लिखा करते थे, लेकिन हमेशा से वो एक एक्टर ही बनना चाहते थे. आइए जानते हैं कैसे उनका यह सपना साकार हुआ?

दरअसल, रणवीर सिंह बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे, एक्टिंग के प्रति जुनून के चलते ही वो अक्सर स्कूल में होने वाले हर प्ले में शामिल होते थे. एक्टिंग के प्रति अपने जुनून की वजह से ही कॉलेज के दिनों से ही वो ऑडिशन देने लगे थे. बताया जाता है कि जब एचआर कॉलेज में रणवीर कॉमर्स की पढ़ाई कर रहे थे, तब वो ऑडिशन देते रहते थे. यह भी पढ़ें: जब इस शादीशुदा एक्टर से जुड़ा था करीना कपूर का नाम, परिवार वालों को उठाना पड़ा था यह कदम (When Kareena Kapoor’s Name was Associated with This Married Actor, Family Members had to Take This Step)

हालांकि कॉलेज के दिनों में कई जगहों पर ऑडिशन देने के बावजूद एक्टर को रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था और उनका सिलेक्शन नहीं हुआ. ऑडिशन देते-देते रणवीर को अपने रास्ते में आनेवाली रुकावटों का अंदाज़ा हो गया था, इसलिए उससे निपटने के लिए एक्टर ने बकायदा एक्टिंग क्लासेज जॉइन की और एक्टिंग की बारीकियां सीखी.

इंडस्ट्री में आने से पहले एक्टर ‘रणवीर सिंह भावनानी’ के नाम से जाने जाते थे, लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने से पहले उन्होंने अपने नाम से भावनानी शब्द को हटा दिया, क्योंकि इसके साथ उनका नाम काफी लंबा लगता था. एक्टर को ऐसा लगता था कि इतने लंबे नाम के साथ उन्हें इंडस्ट्री में अहमियत नहीं मिलेगी.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब रणवीर सिंह कई ऑडिशन देने के बावजूद सिलेक्ट नहीं हो पा रहे थे, तब वो एक एडवरटाइज़िंग एजेंसी में कंटेंट राइटर के तौर पर काम करने लगे और विज्ञापनों के लिए कंटेंट लिखने लगे. इसके अलावा उसी दौरान उन्होंने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया था. आखिरकार, वो घड़ी आ ही गई जब उनकी किस्मत पटलने वाली थी और उनका एक्टर बनने का सपना साकार होने वाला था.

दअरसल, यशराज फिल्म्स को अपनी फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ के लिए एक नए चेहरे की तलाश थी, जिसमें रणवीर सिंह फिट बैठ गए और इस फिल्म के लिए उनको सिलेक्ट कर लिया गया. इस फिल्म से रणवीर सिंह ने बॉलीवुड में डेब्यू किया और बॉक्स ऑफिस पर छा गए. फिल्म में रणवीर सिंह ने बिट्टू शर्मा का किरदार निभाया था और उनकी दमदार परफॉर्मेंस के लिए उन्हें बेस्ट मेल डेब्यू का अवॉर्ड भी मिला था. यह भी पढ़ें: शाहरुख खान ही नहीं, बॉलीवुड के ये सितारे भी शूटिंग के दौरान सेट पर हो चुके हैं बुरी तरह से घायल (Not only Shahrukh Khan, These Bollywood stars have also been badly injured on the sets during shooting)

गौरतलब है कि अपने 13 साल के फिल्मी करियर में रणवीर सिंह ने कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दी हैं और अपने टैलेंट के दम पर खुद को टॉप एक्टर्स की लिस्ट में शुमार कर लिया है. पर्दे पर उनकी रियल लाइफ वाइफ दीपिका पादुकोण के साथ रोमांटिक केमेस्ट्री को दर्शक खूब पसंद करते हैं. बहरहाल, उनकी आखिरी फिल्म ‘सर्कस’ कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी थी, ऐसे में अब फिल्म ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ से एक्टर की ढेरों उम्मीदें हैं. इस फिल्म में पर्दे पर रणवीर के साथ आलिया भट्ट की जोड़ी देखने को मिलेगी.

(फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम)

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

काव्य- बहाव के विपरीत बह कर भी ज़िंदा हूं…‌ (Poetry- Bahav Ke Viprit Bah Kar Bhi Zinda Hun…)

बहाव के विपरीत बहती हूंइसीलिए ज़िंदा हूंचुनौती देता है जो पुरज़ोर हवाओं कोखुले गगन में…

March 3, 2024

कहानी- मार्च की दहशत (Short Story- March Ki Dahshat)

बेड के बराबर में स्टूल पर रखे काढ़े को उठा उसके ऊपर फेंका… फिर गिलोय…

March 3, 2024

मनीषा राणी ठरली ‘झलक दिखला जा 11’ची विजेती, ट्रॉफीसोबत मिळालं इतक्या लाखांचे बक्षीस(‘Jhalak Dikhhla Jaa11’ Manisha Rani Won The Trophy And 30 Lakh Money Prize)

छोट्या पडद्यावरील प्रसिद्ध रियालिटी शो 'झलक दिखला जा' च्या सीझन ११चा ग्रँड फिनाले शनिवारी पार…

March 3, 2024

अनंत अंबानी- राधिकाच्या ‘प्री वेडिंग’ फंक्शनमध्ये दीपिका रणवीरचा जबरदस्त डान्स; व्हिडीओ व्हायरल (Deepika, Ranveer Perform to ‘Galla Goodiyan’ at Anant Ambani’s Pre-Wedding Bash)

गुजरातमधील जामनगरमध्ये अनंत अंबानी आणि राधिका मर्चंट यांचा प्री-वेडिंग सोहळा पार पडत आहे. जामनगरमध्ये सध्या…

March 3, 2024
© Merisaheli