Categories: TVEntertainment

सिनेमा की तरह छोटे परदे पर भी रीमेक है हिट; टीआरपी चार्ट पर रीमेक टीवी शो का बोलबाला (Remake TV Shows Superhit in Small Screen; Tops in TRP Chart)

बॉलीवुड में इन दिनों रीमेक फिल्मों का चलन है. चाहे बॉक्स ऑफिस हो या ओटीटी प्लेटफार्म हर तरफ रीमेक फिल्मों का ही बोलबाला है. लेकिन…

बॉलीवुड में इन दिनों रीमेक फिल्मों का चलन है. चाहे बॉक्स ऑफिस हो या ओटीटी प्लेटफार्म हर तरफ रीमेक फिल्मों का ही बोलबाला है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रीमेक फिल्मों की तरह ही टीवी पर सीरियल भी रीमेक हो रहे हैं और खूब पसंद भी किए जा रहे हैं. टीवी एक्ट्रेस रुपाली गांगुली और सुधांशु पांडे अभिनीत सीरियल ‘अनुपमा’ लॉन्च होते ही दर्शकों के दिलों पर राज कर रही है और लगातार टीआरपी चार्ट पर बनी हुई है। सीरियल ‘अनुपमा’ फ़िलहाल सबसे लोकप्रिय सीरियल माना जा रहा है लेकिन ये सीरियल भी रीमेक है. ‘अनुपमा’ सीरियल की कहानी बंगाली सीरियल ‘श्रीमोई’ से ली गयी है.

फोटो सौजन्य ;हॉटस्टार

नुपमा की तरह ही एक और सीरियल स्टार प्लस पर काफी पॉपुलर हो रहा है, अनुपमा के बाद सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बना गया सीरियल ‘इमली’. ये सीरियल शुरू होते ही काफी चर्चा में रहा है और अब भी अपनी पकड़ बनाये हुए हैं.इमली में मयूरी देशमुख,सुम्बुल तौकीर,और गश्मीर महाजनी हैं. सीरियल ‘इमली’ भी एक बंगाली सीरियल ‘इस्टी कुटुम’ की रीमेक है.

फोटो सौजन्य :विकिपीडिया

सीरियल ‘गुम है किसी के प्यार में’ इस हफ्ते दर्शकों की खास पसंद बन गया है टीआरपी चार्ट पर ये सीरियल लगातार आगे बढ़ रहा है. दर्शकों को शो में विराट और सई की केमिस्ट्री खूब पसंद आ रही है. उन्होंने इस जोड़ी को ‘सैराट’ का नाम भी दिया है. ‘गुम है किसी के प्यार में’ सीरियल बांग्ला शो ‘कुसुम डोला’ की रीमेक है.

फोटो सौजन्य :विकिपीडिया
फोटो सौजन्य :इंस्टाग्राम

‘साथ निभाना साथिया’ सीरियल लोगों को इतना पसंद आया कि इसके मेकर्स ने इसके दूसरे सीजन को भी लॉन्च कर दिया लेकिन सीरियल साथ निभाना साथिया के दूसरे सीजन की कहानी ली गयी है बांग्ला शो ‘के अपोन के पोर’ से. यह शो ‘के अपोन के पोर की रीमेक है. ऐसा पहली बार नहीं है इससे पहले भी स्टार प्लस रीमेक वाले सीरियल लॉन्च करता रहा है और इस धारावाहिकों को दर्शकों का प्यार मिलता रहा है. स्टार प्लस के चर्चित शो ‘ससुराल गेंदा फूल ,’गुस्ताख़ दिल’, ‘कुल्फी कुमार बाजेवाला’ सीरियल रीमेक हैं.

फोटो सौजन्य :विकिपीडिया

छोटे परदे पर ये इतने ज्यादा इसलिए आ रहे क्यों कि दर्शकों ये सीरियल खूब पसंद आ रहे हैं. स्टार भारत पर जल्द आने वाला शो ‘अम्मा के बाबू की बेबी’ भी बंगाली शो ‘खोका बाबू’ की रीमेक है,तो वहीँ कुछ दिनों में टेलीकास्ट होने वाला शो ‘पंड्या स्टोर’ भी तमिल शो ‘पण्डयन स्टोर’ की रीमेक है. टीवी पर रीमेक वाले शो की भरमार हो चुकी है.

फोटो सौजन्य :विकिपीडिया
फोटो सौजन्य :विकिपीडिया

छोटे परदे के हर चैनल पर रीमेक सीरियल की भरमार है. निर्माताओं का मानना है रीजिनल टीवी के ड्रामो में आसपास की कहानी होती है जिससे दर्शक खुद को कनेक्ट कर पाते हैं और शो हिट हो जाता है इसलिए उन्ही कहानियों को हिंदी शो में ले लिया जाता है. और हिंदी दर्शक भी इन कहानियों को काफी पसंद कर रहे है जिससे इनकी मांग लगातार बढ़ रही है. रीमेक सीरियल का ट्रेंड नया नहीं बल्कि काफी पुराना है. ज़ी टीवी चैनल के सबसे लोकप्रिय शो ‘पवित्र रिश्ता’ की कहानी भी तमिल शो ‘थिरुमति सेल्वम’ से ली गयी थी. ज़ी टीवी पर ही प्रसारित हुए एक और शो ‘सतरंगी ससुराल’ की कहानी मराठी शो ‘होणार सुन में ह्या घर्ची’ से प्रेरित है.

फोटो सौजन्य :विकिपीडिया
फोटो सौजन्य :विकिपीडिया

टीवी पर रीमेक सीरियल न ही सुपरहिट हो रहे हैं बल्कि दर्शक इनसे भावनात्मक तरीके से जुड़ भी रहे हैं. यही वजह है की एक के बाद एक कर सीरियल लगातार रीमेक ही बन रहे हैं.रीमेक धारावाहिकों की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है.

Recent Posts

कहानी- बदलते समीकरण (Short Story- Badlate Samikaran)

"केवल मांजी ही नहीं बदल रही थीं. उनके प्रति मेरा सम्मान भी कब दिखावटी से…

सिद्धार्थ-कियारा से लेकर रणबीर-आलिया तक, अपनी शादी में बॉलीवुड के इन कपल्स ने किया एक-दूसरे को किस (From Sidharth-Kiara to Ranbir-Alia, These Bollywood Couples Kissed Each Other at Their Wedding)

राजस्थान के जैसलमेर स्थित सूर्यगढ़ पैलेस में ड्रीमी वेडिंग कर आखिरकार सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा…

© Merisaheli