Categories: FILMTVEntertainment

बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले यह काम करती थीं श्वेता त्रिपाठी, कर चुकी हैं अलग-अलग नौकरियां (Shweta Tripathi Used to Do This Work Before Her Debut in Bollywood, She Has done Different Jobs)

सुपरहिट वेब सीरीज़ 'मिर्जापुर' की गोलू गुप्ता का जब भी ज़िक्र होता है, एक्ट्रेस श्वेता त्रिपाठी (Shweta Tripathi) का चेहरा आंखों के सामने नज़र आने…

सुपरहिट वेब सीरीज़ ‘मिर्जापुर’ की गोलू गुप्ता का जब भी ज़िक्र होता है, एक्ट्रेस श्वेता त्रिपाठी (Shweta Tripathi) का चेहरा आंखों के सामने नज़र आने लगता है. बेशक श्वेता त्रिपाठी ने अपने जबरदस्त एक्टिंग स्किल से इंडस्ट्री में अपनी सबसे अलग पहचान बनाई है. वैसे तो श्वेता ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 2011 में फिल्म ‘त्रिश्ना’ से की थी, लेकिन उन्हें किसी ने नोटिस नहीं किया था, फिर साल 2015 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मसान’ ने देखते ही देखते श्वेता को स्टार बना दिया. हालांकि बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले वो कई तरह की नौकरियां कर चुकी हैं. आइए जानते हैं श्वेता त्रिपाठी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

श्वेता त्रिपाठी की फैमिली की बात करें तो उनके पिता एक आईएएस ऑफिसर हैं, जबकि उनकी मां एक टीचर हैं. दिल्ली के साधारण परिवार में जन्मीं श्वेता बचपन में काफी शरारती थीं, वो कभी स्कूल बंद कर देतीं तो कभी दिन भर घर के बाहर खेलतीं. अपनी शैतानियों से घर वालों को अक्सर परेशान करने वाली श्वेता ने स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद फैशन कम्युनिकेशन के कोर्स के लिए दाखिला ले लिया. यह भी पढ़ें: स्लिम बॉडी के कारण बॉडी शेमिंग का शिकार हुई कृति सेनन, एक्ट्रेस के वर्क आउट वीडियो पर लोगों ने किए भद्दे कमेंट्स… (Kriti Sanon Gets Skinny-Shamed For Her Latest Work Out Video)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बताया जाता है कि पहले श्वेता फैशन की दुनिया में नाम कमाना चाहती थीं, लेकिन फिर देखते ही देखते एक्टिंग के प्रति उनका रुझान बढ़ने लगा और उन्होंने एक्ट्रेस बनने का सपना अपनी आंखों में सजा लिया. फैशन कम्युनिकेशन की पढ़ाई के दौरान उन्होंने एक्ट्रेस बनने का फैसला तो कर लिया, लेकिन इस बात को अपने माता-पिता से बताने की वो हिम्मत नहीं जुटा पा रही थीं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

एक इंटरव्यू में श्वेता ने बताया था कि एक दिन जब वो अपने पापा के साथ घर की छत पर थीं, तब उन्होंने उनसे एक्ट्रेस बनने की अपनी ख्वाहिश ज़ाहिर की. बेटी की बात सुनने के बाद उनसे खफा होने के बजाय उनके पापा ने कहा कि तुम नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा क्यों नहीं जॉइन कर लेती.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अपनी आंखों में एक्ट्रेस बनने के सपने को संजोकर श्वेता त्रिपाठी मायानगरी मुंबई पहुंचीं, लेकिन यहां से आगे का सफर आसान नहीं था. बॉलीवुड में ब्रेक पाने के लिए श्वेता ने काफी संघर्ष किया और संघर्ष के दिनों में अपना गुज़ारा करने के लिए उन्हें कई तरह की नौकरियां भी करनी पड़ी.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

मुंबई आने के बाद अपने संघर्ष के दिनों में श्वेता ने एक मैगज़ीन में फोटो एडिटर के तौर पर नौकरी की. इसके बाद एक्ट्रेस ने एक प्रोडक्शन हाउस में जॉब कर ली, जहां उन्होंने कुछ समय तक एसोसिएट डायरेक्टर और प्रोडक्शन असिस्टेंट के तौर पर काम किया, फिर श्वेता ने खुद की एक थिएटर कंपनी खोल ली, जिसका नाम उन्होंने ‘ऑल माई टी प्रोडक्शन्स’ रखा. यह भी पढ़ें: इस सुपरस्टार को अपना स्टाइल गुरु मानती हैं सारा अली खान, नाम जाकर दंग रह जाएंगे आप (Sara Ali Khan Considers This Superstar As Her Style Guru, You Will Be Stunned By The Name)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बहरहाल, श्वेता त्रिपाठी को इंडस्ट्री में 11 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. अपने इस फिल्मी करियर के दौरान श्वेता त्रिपाठी ने ‘हरामखोर’, ‘गॉन केस’, ‘रात अकेली है’, ‘मशान’ और ‘रश्मि रॉकेट’ जैसी फिल्मों में काम किया है. श्वेता ने जिस तरह की फिल्में अपने एक्टिंग करियर में की हैं, उनके ज़रिए एक्ट्रेस को लाखों की भीड़ में अपनी अलग पहचान बनाने में मदद मिली है. ‘मसान’ से जहां श्वेता रातों-रात स्टार बन गईं तो वहीं ‘मिर्जापुर’ ने उनकी पॉपुलैरिटी में चार चांद लगाने का काम किया.

Recent Posts

फिल्म समीक्षा- रक्षाबंधन/लाल सिंह चड्ढा: भावनाओं और भोलेपन की आंख-मिचोली खेलती… (Movie Review- Rakshabandhan / Lal Singh Chaddha…)

अक्षय कुमार की फिल्मों से अक्सर मनोरंजन, देशभक्ति, इमोशन की अपेक्षा की जाती है और…

तो इस वजह से भारत छोड़कर कनाडा जाना चाहते थे अक्षय कुमार, खुद किया खुलासा (So Because Of This, Akshay Kumar Wanted To Leave India And Go To Canada, Disclosed Himself)

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार इन दिनों अपनी मच अवेटेड फिल्म 'रक्षा बंधन' को लेकर चर्चा…

कहानी- डिस्काउंट (Short Story- Discount)

अपनी पत्नी का जोश और उसका विश्वास देखकर रघुवर ने सोचा, 'इसमें बुराई ही क्या…

© Merisaheli