स्मार्ट स्पेस सेविंग फर्नीचर

प्रॉपर्टी की आसमान छूती क़ीमतों के कारण बड़ा और आलिशान मकान ख़रीदना हर किसी के बस की बात नहीं है. शहरों में अक्सर छोटे घरों में ही लोगों को गुज़ारा करना पड़ता है. ऐसे में छोटे से घर में फर्नीचर सिलेक्ट करना बहुत मुश्किल हो जाता है. आपकी परेशानी दूर करने के लिए हम बता रहे हैं कुछ स्मार्ट आइडियाज़, जिससे आप अपने ड्रीम होम को दे सकती हैं अट्रैक्टिव लुक.

सोफा कम बॉक्स बेड
अपने किसी दोस्त या कलीग के घर में लग्ज़ीरियस सोफा देखकर यदि आप भी उसे अपने स्मॉल साइज़ लिविंग रूम में लाने की सोच रही हैं, तो ऐसी ग़लती न करें. छोटे कमरे में बड़ा फर्नीचर रखने से कमरा भरा-भरा दिखेगा. एल शेप सोफा आपके कमरे को पूरी तरह से कवर कर लेगा और कमरे में बिल्कुल जगह नहीं बचेगी.

स्मार्ट आइडिया
बड़ा सोफा रखने की बजाय आप सोफा कम बॉक्स बेड का सिलेक्शन करें. दिन में ये सोफा का काम करेगा और रात में इसे आप बेड की तरह यूज़ कर सकती हैं. इतना ही नहीं, बॉक्स होने के कारण आप इसमें सामान भी रख सकती हैं.

 

वॉल बेड
बड़े शहरों, ख़ासकर मेट्रो सिटीज़ में फ्लैट के कमरे इतने छोटे होते हैं कि किंगसाइज़ बेड रखने के बाद बेडरूम में जगह ही नहीं बचती. भले ही किंग साइज़ बेड पर सोने में आनंद आता है, लेकिन ये पूरे कमरे को कवर कर लेता है, जिससे कमरे में स़िर्फ बेड ही बेड दिखाई देगा.

स्मार्ट आइडिया
आप चाहें तो न्यू ट्रेंड को फॉलो करते हुए बेडरूम के लिए वॉल बेड ले सकती हैं. इससे जब आपको सोना हो, तो बेड नीचे कर लें, वरना इसे वॉल पर फिट कर दें.

 

डायनिंग टेबल एंड चेयर्स
आजकल डायनिंग रूम की जगह डायनिंग एरिया मिलने लगा है. हॉल में एक किनारे पर जगह होती है, जहां लोग डायनिंग टेबल रख देते हैं. मेहमानों के आने के बाद डायनिंग चेयर्स को कभी टेबल के ऊपर तो कभी किसी तरह से एडजस्ट करना पड़ता है.

स्मार्ट आइडिया
मार्केट में ऐसे डायनिंग टेबल मिलने लगे हैं, जो काम ख़त्म होने के बाद आपस में जुड़ जाते हैं. इससे न स़िर्फ टेबल की जगह बचती है, बल्कि इसमें आप डायनिंग संबंधी सामान भी रख सकती हैं.

 

फोल्ड डाउन टेबल
लिविंग रूम में ही बड़ा-सा स्टडी टेबल रखने की मजबूरी कमरे के लुक को बिगाड़ देती है. इससे कमरा भरा लगने के साथ ही बदसूरत भी लगने लगता है. किसी के आ जाने पर आप समझ नहीं पाते कि इस स्टडी टेबल का क्या किया जाए.

स्मार्ट आइडिया
अपने पुराने स्टडी टेबल को हटाइए और घर ले आइए फोल्ड डाउन टेबल. ये दीवार में फिट होता है. जब यूज़ करना हो, तो इसे लगाइए. ये दीवार पर कुछ इस तरह फिट हो जाता है कि लगता है मानों कोई पेंटिंग हो.

 

स्टेयर ड्रॉवर्स
फैमिली बड़ी होने के कारण क्या आपके घर में भी कई अलमारी और वॉर्डरोब हैं, जो जगह घेरे हुए हैं. आपको सामान रखने के लिए घर में अलग से ड्रॉवर बनवाने और ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं है. आप उसी जगह को सही तरह से एडजस्ट करके यूज़ कर सकती हैं.

स्मार्ट आइडिया
घर में बनी सीढ़ियों का यूज़ भी आप सामान रखने के लिए कर सकती हैं. सीढ़ियों के नीचे ड्रॉवर बनवाएं. ये एक्स्ट्रा जगह भी नहीं लेंगे और इनमें आप आसानी से सामान भी रख सकेंगी. इतना ही नहीं, इससे आपको अलग से शू रैक रखने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

आयर्निंग बोर्ड मिरर
घर में बड़ा-सा ड्रेसिंग टेबल रखकर बेडरूम के साइज़ को कम करने की भूल न करें. इससे कमरा और छोटा लगेगा. साथ ही कपड़ों को प्रेस करने के लिए जगह घेरता आयर्निंग बोर्ड भी घर का लुक बिगाड़ देता है.

स्मार्ट आइडिया
आप चाहें तो इन दोनों को क्लब कर सकती हैं. जी हां, आयर्निंग बोर्ड मिरर से आप दोनों काम कर सकती हैं.

पेंटिंग कम ज्वेलरी स्टोरेज
आमतौैर पर महिलाओं को ज्वेलरी का बहुत शौक़ होता है. उनके पास ज्वेलरी का अच्छा-खासा कलेक्शन होता है. ऐसे में ज्वेलरी को वो कभी दरवाज़े के पीछे, तो कभी वॉल हैंगिंग पर लटका देती हैं, जिससे कमरे का लुक बिगड़ जाता है. आप ऐसी ग़लती न करें. ज्वेलरी रखने के लिए दीवार पर पेंटिंग कम ज्वेलरी स्टोरेज बनवाएं. इससे सारी ज्वेलरी सुरक्षित रहेगी और बेडरूम/लिविंग रूम का लुक भी बदल जाएगा.

 

बुक चेयर
पूरे घर में बुक्स बिखरी रहती हैं और उन्हें रखने के लिए अलग से बुक शेल्फ बनवाने की जगह नहीं है, तो आज ही घर ले आइए बुक चेयर और एक्स्ट्रा जगह बचाइए.

 

विंडो ब्लाइंड्स
अगर आपके घर में कपड़े सुखाने की जगह नहीं है, तो आप अपने विंडो ब्लाइंड्स को यूज़ कर सकती हैं. इससे घर में कपड़े सुखाने के लिए एक्स्ट्रा जगह भी नहीं लगेगी और कपड़े सूख भी जाएंगे.

– श्वेता सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli