Entertainment

बॉलीवुड के इन टॉप सितारों ने रखे हैं अपने बच्चों के यूनिक संस्कृत नाम, जानें उन नामों के क्या हैं मतलब (These Top Bollywood Stars Have Given Unique Sanskrit Names to Their Children, Know What is The Meaning of Those Names)

बॉलीवुड के कई सितारे पैरेंटहूड को एन्जॉय कर रहे हैं और उनमें भी कई सेलेब्स के घर इस साल किलकारी गूंजी है. एक तरफ जहां इसी साल फरवरी में अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) दूसरी बार मां बनी हैं तो वहीं 10 मई को यामी गौतम (Yami Gautam) ने बेटे को जन्म दिया है. सेलेब्स के बच्चों के बारे में जानने के लिए फैन्स जितने एक्साइटेड रहते हैं, उतने ही बेताब स्टार किड्स के यूनिक नामों (Star Kids Unique Names) को जानने के लिए भी रहते हैं. इंडस्ट्री के कई सेलेब्स ऐसे हैं, जिन्होंने अपने बच्चों के यूनिक संस्कृत नाम रखे हैं, आइए जानते हैं उन नामों के असल में मतलब क्या हैं?

यामी गौतम

बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम और उनके पति आदित्य धर ने 20 मई को फैन्स के साथ अपने बेटे के जन्म की गुड न्यूज़ शेयर की. अक्षय तृतीया के दिन जन्में अपने बेटे का कपल ने यूनिक नाम रखा है. जी हां. कपल ने अपने नवजात बच्चे का नाम ‘वेदविद’ रखा है, जिसकी सोशल मीडिया पर काफी चर्चा हो रही है. यामी के बेटे वेदविद का मतलब है- वेदों को जानने वाला. यह भगवान विष्णु, भगवान शिव और भगवान राम का भी एक नाम है. वेद संस्कृत शब्द है, जिसका मतलब पवित्र हिंदू धर्म ग्रंथ होता है, जबकि विद का मतलब है जिसे किसी चीज का खास ज्ञान हो. यह भी पढ़ें: यामी गौतम और आदित्य धर के घर खुशियों ने दी दस्तक, एक्ट्रेस ने दिया बेबी बॉय को जन्म, कपल ने बताया बेटे का नाम (Yami Gautam-Aditya Dhar Welcome Baby Boy, Name Him Vedavid)

अनुष्का शर्मा

इस साल के शुरुआत में यानी फरवरी में अनुष्का शर्मा दूसरी बार मां बनी हैं. अनुष्का और विराट ने अपने बेटे का नाम ‘अकाय’ रखा है, जिसका मतलब है- ऐसी चीज जो खत्म न हो, जो अमर है. कपल ने अपनी बेटी का भी यूनिक संस्कृत नाम रखा है. साल 2021 में जन्मी बेटी का कपल ने ‘वामिका’ नाम रखा है, इस संस्कृत नाम का मतलब देवी दुर्गा का अवतार है.

आलिया भट्ट

बॉलीवुड के मशहूर कपल आलिया भट्ट और रणबीर कपूर साल 2022 में पैरेंट्स बने थे. कपल ने अपनी बेटी का नाम ‘राहा’ कपूर रखा है और इस नाम को दादी नीतू कपूर ने चुना है. आलिया ने बताया था कि उनकी बेटी के नाम का खास मतलब है. राहा का मतलब है- दिव्य पथ. संस्कृत में राहा का मतलब वंश या घराना होता है.

प्रियंका चोपड़ा

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस की लाड़ली का नाम ‘मालती मैरी चोपड़ा जोनस’ है. इस नाम ने लोगों को काफी हैरान किया था, क्योंकि उन्हें ऐसा लगा था कि कपल अपनी बेटी का कोई अंग्रेजी नाम रखेगा. संस्कृत में मालती शब्द का अर्थ  है- छोटा सुगंधित फूल, जिसे चमेली कहते हैं. इस नाम ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था.

बिपाशा बसु

बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर ने साल 2022 में अपनी बेटी का इस दुनिया में स्वागत किया था. कपल ने अपनी बेटी का नाम ‘देवी’ रखा है. देवी नाम का संस्कृत अर्थ दया, तेज होता है. देवी का हिंदी अर्थ- देवता की पत्नी, पार्वती, दुर्गा, भवानी, सरस्वती या श्रेष्ठ गुणों वाली स्त्री होता है.

दीया मिर्जा

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा और पति वैभव रेखी ने अपने बेटे का नाम ‘अव्यान’ रखा है, जो भगवान गणेश के कई नामों में से एक है, जिसका मतलब है- सौभाग्य लेकर जन्म लेने वाला. बताया जाता है कि यह अनोखा नाम भगवान विष्णु और भगवान गणेश दोनों से संबंधित है. यह भी पढ़ें: पति रणवीर सिंह का हाथ थामकर वोट देने पहुंचीं मॉम-टू-बी दीपिका पादुकोण, भीड़ में बेबी बंप को बचाती आईं नज़र (Mom-to-Be Deepika Padukone Came to Cast vote Holding Ranveer Singh’s Hand, Was Seen Protecting Her Baby Bump in The Crowd)

सोनम कपूर

बॉलीवुड के मशहूर कपल्स में शुमार सोनम कपूर और आनंद आहूजा ने अपने बेटे का नाम ‘वायु’ रखा है, जिसका बेहद खास मतलब है. वायु का अर्थ है- हवा, जो प्राण वायु की तरह प्राणियों में जीवन को आसानी से फूंक सकता है और आसानी से बुराई को नष्ट कर सकता है. वायु को वीर, बहादुर और मंत्रमुग्ध कर देने वाला सुंदर कहा जाता है. (फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम)

Merisaheli Editorial Team

Recent Posts

वेट लॉस के लिए होम रेमेडीज़, जो तेज़ी से घटाएगा बेली फैट (Easy and Effective Home Remedies For Weight Loss And Flat Tummy)

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय * रोज़ सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में…

June 19, 2024

स्वरा भास्करने अखेर दाखवला लेकीचा चेहरा, राबियाच्या निरागसतेवर चाहते फिदा  (Swara Bhasker First Time Reveals Full Face Of Her Daughter Raabiyaa )

अखेर स्वरा भास्करने तिची मुलगी राबियाचा चेहरा जगाला दाखवला. त्यांच्या मुलीची एक झलक पाहण्यासाठी चाहते…

June 19, 2024

अध्यात्म ज्ञानामुळे माझा अभिनय आणि मी प्रगल्भ होतोय! – अभिनेता प्रसाद ताटके (My Acting And I Are Deepening Because Of Spiritual knowledge)

'अभिनय' आणि 'अध्यात्म' या बळावर अभिनेते प्रसाद ताटके यांनी असंख्य मालिकांमधून आपला वेगळा ठसा उमटवला…

June 19, 2024

कहानी- बादल की परेशानी‌ (Short Story- Badal Ki Pareshani)

निराश होकर रिमझिम अपने घर लौट आया. उसे देखकर उसकी मम्मी चिंतित हो उठीं. इतना…

June 19, 2024
© Merisaheli