Categories: Top Stories

न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

सिंधु ने रचा इतिहास जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में बैडमिंटन सितारा पीवी सिंधु ने पहली बार इसके एकल…

सिंधु ने रचा इतिहास
जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में बैडमिंटन सितारा पीवी सिंधु ने पहली बार इसके एकल फाइनल में पहुंचकर रिकॉर्ड बना दिया. अब तक यह कारनामा किसी प्लेयर ने नहीं किया था. वे इस प्रतियोगिता में बैडमिंटन फाइनल में पहुंचनेवाली पहली भारतीय हैं. उन्होंने सेमीफाइनल में दुनिया की नंबर 2 प्लेयर जापान की अकाने यामागुची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया. दूसरे सेमीफाइनल में साइना नेहवाल चीनी ताइपे की नंबर वन खिलाड़ी ताई जू यिंग से हारकर कांस्य पदक ही पा सकीं. फाइनल के लिए सिंधु को हमारी ढेर सारी शुभकामनाएं. हमें यक़ीन है कि हम गोल्ड ज़रूर जीतेंगे. ऑल द बेस्ट!

बहनों का प्रशंसनीय कार्य
राजस्थान के जोधपुर की बहनों ने केरल बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए प्रशंसनीय कार्य किया. उन्होंने भाइयों को राखी बांधकर उपहार के तौर में चेक लिए और उसे केरल पीड़ितों की मदद के लिए भेज दिया. वाकई बहनों का यह क़दम सराहनीय है.
इस दिन की अन्य सुर्खियां
* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को उनकी बहन कमर मोहसिन शेख ने राखी बांधी. वे उन्हें आरएसएस कार्यकत्ता के दिनों से जानती हैं और पिछले चौबीस सालों से राखी बांध रही हैं.
* हमारे फौजी भाइयों के लिए बच्चों ने पंद्रह हज़ार राखियां भेजीं.
* आर्मी चीफ बिपिन रावतजी को उत्तराखंड व तमिलनाडु के बच्चों ने राखी बांधी.
* विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू को राखी बांधी.
* इस ख़ास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्रजी ने ट्विटर पर 55 महिलाओं को फॉलो किया, जिनमें कर्णम मल्लेश्‍वरी, सानिया मिर्ज़ा, शीला भट्ट, कोएना मित्रा, पीटी ऊषा, अश्‍विनी पोनप्पा आदि हैं. ट्विटर पर मोदीजी के चार करोड़ 37 लाख फॉलोअर्स हैं.

बायोफ्यूल से पहली उड़ान
भारत में पहली बार बायोफ्यूल से हवाई जहाज उड़ाकर इसका कामयाब परीक्षण किया गया. स्पाइसजेट के इस प्लेन ने देहरादून से दिल्ली तक की यात्रा 45 मिनट में पूरी की. बायोफ्यूल से उड़ान की लागत में बीस प्रतिशत की कमी आएगी. पेट्रोलियम विज्ञानी अनिल सिन्हा ने साल 2012 में जट्रोफा के बीज के कच्चे तेल से बायोफ्यूल बनाने की टेक्नोलॉजी का पेटेंट कराया था. इस परीक्षण प्लेन में इस्तेमाल किया गया फ्यूल उन्हीं की तकनीकी देखरेख में बना है. साथ ही इसे सफल बनाने के लिए बीस लोगों ने डेढ़ महीने तक दिन-रात मेहनत की. यदि प्लेन में बायोफ्यूल इस्तेमाल होने लगा, तो हर साल चार हज़ार टन कार्बन डाई ऑक्साइड एमिशन की बचत होने का अनुमान है. इसके अलावा ऑपरेटिंग लागत भी सत्रह से बीस प्रतिशत तक कम हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें… (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

ज़रूरी होगा चिप डेबिट कार्ड
आरबीआई ने देशभर के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे अपने सभी अकाउंट होल्डर को केवल चिप आधारित पिन स्वीकार्य डेबिट कार्ड ही दें. इसी कड़ी में एसबीआई बैंक ने पहल करते हुए अपने सभी कस्टमर से कहा है कि वे मैग्नेटिक पट्टीवाले डेबिट कार्ड को 31 दिसंबर से पहले चिप आधारित ईएमवी डेबिट कार्ड से बदल लें. खाताधारकों को इस बात से आश्‍वस्त किया गया है कि इसके लिए बैंक उनसे कोई भी एक्स्ट्रा चार्जेस नहीं लेगा. ध्यान दें कि समय रहते सभी इस ज़रूरी बदलाव को कर लें, वरना वे एटीएम से पैसों की लेनदेन नहीं कर पाएंगे, क्योंकि एटीएम मशीन पुराने कार्ड एक्सेप्ट नहीं करेगी. खाताधारक इसे अपने बैंक की शाखाओं में जाकर कर सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग द्वारा भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

पुराने गीत की याद दिलाता नया गीत...
फिल्म सुई धागा में पपॉन द्वारा गाया गाना चाव लागा बरबस पुराने हिट गाने मोह मोह के धागे की याद दिलाता है. पपॉन ने उसे उसी अंदाज़ में गाया भी है. संगीत अनु मलिक का है. वैसे आपनी जानकारी के लिए बता दे कि यशराज बैनर तले बनी दम लगाके हईशा में भी इसी जोड़ी ने कमाल दिखाया था. उसी की अधिकतर टीम सुई धागा में भी है. सरकार की मेक इन इंडिया थीम पर बनी अनुष्का शर्मा व वरुण धवन अभिनीत व शरत कटारिया द्वारा निर्देशित सुई धागा हाल ही में अपने प्रोमो, ट्रेलर, गाने आदि से इस कदर चर्चा में है कि हर किसी को इसका बेसब्री से इंतज़ार है. एक बेरोज़गार से रोज़गार बने आम इंसान के संघर्ष को दर्शक कितना पसंद करते हैं, देखना दिलचस्प होगा.

– ऊषा गुप्ता

Usha Gupta

Recent Posts

एंज़ायटी में होगा लाभ, मंत्र-मुद्रा-मेडिटेशन के साथ (Mantra-Mudra-Meditation Therapy For Anxiety)

हर समय हड़बड़ाहट, एक काम से दूसरे काम पर दौड़ता मन, सबकुछ सही होने के बावजूद एक स्थायी डर, छोटी-छोटी…

आत्महत्या करने के दो दिन पहले सेजल ने दिया था ऑडिशन, को-स्टार का खुलासा (Sejal Sharma’s Suicide: Dil Toh Happy Hai Ji’s Donal Bisht reveals the late actress had auditioned, two days before her death)

अभी एक महीने पहले ही टीवी एक्टर कुशल पंजाबी के आत्महत्या के सदमे से लोग उबर ही नहीं पाए तो…

BB 13: Happy Birthday शहनाज गिल, जानिए पंजाब की कैटरीना के बारे में अनकही बातें (Happy Birthday Shehnaaz Gill: Lesser Known Facts About The Punjab Ki Katrina)

बिग बॉस 13 की सबसे लोकप्रिय कंटेस्टेंट्स में से एक शहनाज गिल उर्फ पंजाब की कैटरीना कैफ का आज जन्मदिन…

दही खाएं और सेहतमंद जीवन पाएं (Eat Curd And Have A Healthy Life)

आमतौर पर दही (Curd) सभी खाते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को इसके फ़ायदों के बारे में जानकारी होती है.…

8 बॉलीवुड एक्ट्रेस ने भारतीय परिधान को दिया ग्लोबल लुक (8 Bollywood Actresses Gave Global Look To Indian Apparel)

8 बॉलीवुड एक्ट्रेस ने भारतीय परिधान को न्यू स्टाइल में पहनकर उन्हें ग्लोबल लुक दिया है. भारतीय परिधान लगभग हर…

© Merisaheli