न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें (Today’s Updates:Top 5 Breaking News)

रेशमी कपड़े पर भागवत गीता
62 वर्षीया हेमप्रभा चुटिया ने रेशमी कपड़े पर संस्कृत में पूरी भागवत गीता बुन डाली है. महाभारत का हिस्सा रहे हिंदू शास्त्र गीता में संस्कृत में 700 पद हैं. असम के डिब्रूगढ़ के मोरन की रहनेवाली हेमप्रभाजी ने दिसंबर 2016 में इसे करना शुरू किया था और अब जाकर इसे पूरा किया. 150 फीट लंबा व दो फीट चौड़े मुगा रेशम के इस कपड़े पर उन्होंने एक अध्याय इंग्लिश में भी बुना है. बहुमुखी प्रतिभा की धनी हेमप्रभाजी ने इसके पहले महादेव के नाम व उनके गुणमाला को रेशमी कपड़े पर बुना था. गौर करनेवाली बात यह है कि उनके इस प्रशंसनीय कार्य को म्यूजियम में संरक्षित करके रखा जाएगा. हेमप्रभाजी को उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं, जैसे- कनकलता अवॉर्ड, बाकुल बोन अवॉर्ड, हैंडलूम एंड टेक्सटाइल अवॉर्ड आदि.

विद्यार्थियों की मदद करेगा सीबीएसई
केरल में आई तबाही से अनेक स्टूडेंट्स के सर्टिफिकेट, मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि बाढ़ के पानी में बह गए और कईयों के तो बुरी तरह ख़राब भी हो गए हैं. उनकी इसी परेशानी को सुलझाने के लिए सीबीएसई ने सराहनीय क़दम उठाया है. अब वे उन सभी विद्यार्थियों को डिजिटल डॉक्यूमेंट्स उपलब्ध कराएंगे. इसके लिए उन्होंने डिजिटल कोष परिणाम मंजुषा बनाया है. यह डिगिलॉकर ऐप (DigiLocker) से जुड़ा है. केरल स्टूडेंट्स अपने डॉक्यूमेंट्स इस ऐप की वेबसाइट पर लॉग इन कर बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. फ़िलहाल केरल में क़रीब एक हज़ार तीन सौ से अधिक स्कूल सीबीएसई बोर्ड से एफिलिएटेड हैं. इसके अलावा वे विद्यार्थी जिनका मोबाइल फोन नंबर रजिस्टर नहीं हैं, वे वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को लिंक करके अपने डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर सकते हैं.

सांप प्रकोप से बचने के लिए यज्ञ
आंध्र प्रदेश के कृष्णा ज़िले में पिछले दो महीनों से सांप के काटे जाने की कई घटनाएं हुईं. इनमें जहां दो लोगों की मौत हो गई, वहीं सैकड़ों लोग अस्पताल में भर्ती हुए. सांप के प्रकोप से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने सर्पयज्ञम यज्ञ करवाने का निर्णय लिया है. उनके इस फैसले की मिलीजुली प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कुछ इसे अंधविश्‍वास को बढ़ावा देना कह रहे, तो कुछ सही कह रहे हैं. मोपादेवी के मशहूर सुब्रमण्येश्‍वर स्वामी मंदिर में सर्प दोष निवारण व सर्पयज्ञम पूजा अनुष्ठान किया जाएगा. इसके पहले भी सरकार बरसात के लिए वरूण यज्ञ कराती रही है.

यह भी पढ़ें: न्यूज़ टाइम- आज की 5 ख़ास ख़बरें (Today’s Updates: Top 5 Breaking News)

खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन बरकरार
एशियन गेम्स के दसवें दिन का आकर्षण रहा बैडमिंटन में पीवी सिंधु का रजत पदक जीतना. साथ ही तीरंदाजी में भी भारत ने रजत पदक जीता. अब तक भारत को तीन रजत और एक कांस्य पदक मिल चुके हैं. भारत ने तीरंदाजी में महिलाओं व पुरुषों की कंपाउंड टीम इवेंट में सिल्वर मेडल जीता है. टेबल टेनिस में पुरुष टीम ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता. वहीं हॉकी में अपने आख़री लीग मैच में पुरुषों की टीम ने श्रीलंका को 20-0 से हराया. इसके पहले नौवें दिन एथलेटिक्स में खिलाड़ियों देशवासियों को गर्वित होने के कई मौ़के दिए और एक गोल्ड व तीन सिल्वर पर कब्ज़ा जमाया. भारतीय महिला एथलीट दुती चंद व हीमा दास ने महिलाओं की 200 मीटर रेस के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

आमिर की महाभारत के कलाकार
आमिर ख़ान ने अक्सर ही महाभारत पर फिल्म बनाने की बात कही है और यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी रहा है. वे इस पर मूवी की सीरीज़ बनाने के भी इच्छुक है, क्योंकि उनके अनुसार, इस विषय को तीन घंटे में नहीं समेटा जा सकता, इसलिए वे इसे तीन पार्ट में बनाएंगे. सूत्रो के अनुसार, कुछ कलाकारों का सिलेक्श भी हो चुका है, जिसमें बाहुबली प्रभास अर्जुन की भूमिका में, तो दीपिका पादुकोण द्रोपदी का क़िरदार निभाएंगी. निर्देशक के तौर पर उनकी पहली पसंद एसएस राजामौली हैं. दिलचस्प होगा आमिर ख़ान का रोल और इसमें कोई दो राय नहीं कि वे कृष्ण बनाना चाहेंगे, ताकि वे इस मूवी सीरिज़ के हर पार्ट में हों. इस बनाने के लिए रिलायंस एंटरटेनमेंट राजी हो गया है. अनुमानित इस मूवी सीरीज़ की बजट एक हज़ार करोड़ लगाई जा रही है.

– ऊषा गुप्ता

Usha Gupta :
© Merisaheli