Categories: FILMTVEntertainment

बॉलीवुड के टॉप 10 एक्शन हीरोज़ (Top 10 Action Heroes Of Bollywood)

एक्शन मूवीज़ हमेशा से ही दर्शकों द्वारा पसंद की जाती रही हैं और आज की यंग जनेरेशन का झुकाव भी एक्शन फिल्मों की ओर बढ़…

एक्शन मूवीज़ हमेशा से ही दर्शकों द्वारा पसंद की जाती रही हैं और आज की यंग जनेरेशन का झुकाव भी एक्शन फिल्मों की ओर बढ़ रहा है. आज की जनेरेशन बॉलीवुड से यह उम्मीद करती हैं कि वे ऐसी फिल्में बनाएं, जो हॉलीवुड को टक्कर दें. यंग जनेरेशन की इस उम्मीद को पूरा करने के लिए हमारी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसे डायरेक्टर्स और हीरोज़ भी हैं, जो हॉलीवुड के एक्शन स्टार्स से मेल खाने की कोशिश करते हैं. हम यहां पर बॉलीवुड के टॉप 10 एक्शन हीरोज़ के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने ख़ुद को एक्शन हीरो के तौर पर स्थापित करने की कोशिश की है और आज भी वे दर्शकों के ऑल टाइम फेवरेट एक्शन हीरोज़ है-

अजय देवगन

बॉलीवुड में एक्शन का दूसरा नाम है अजय देवगन. अजय देवगन ने अपने करियर की शुुरुआत ही एक्शन फिल्म फूल और कांटे से की थी. यह फिल्म रोमांस और एक्शन से भरपूर थी. इस फिल्म में वे फिल्म में 2 बाइक पर खड़े होकर गुंडों की पिटाई करते हुए दिखाई दिए. अपने करियर की 100 फिल्में करने के बाद आज भी अजय अपनी फिल्मों के ज़्यादातर स्टंट ख़ुद ही करते हैं. एक समय था जब ऑडियंस उन्हें एक्शन हीरो के तौर पर देखना पसंद करती थी. लेकिन आज वे एक्शन के साथ कॉमेडी फिल्में भी करते हैं.

अक्षय कुमार


अक्षय कुमार भले ही आजकल सोशल और कॉमेडी फिल्में कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने भी अपने करियर की शुरुआत एक्शन फिल्मों से ही की थी. अपने ख़तरनाक एक्शन की वजह से ही लोग उन्हें खिलाड़ी कुमार कहते हैं. अक्षय कुमार बॉलीवुड के ऐसे अकेले हीरो हैं, जिन्होंने बॉडी डबल्स के बिना एक्शन सीन करने का चलन शुरू किया. हाल ही में उन्हें बेबी और नाम शबाना में एक्शन हीरो के रूप में देखा गया. 52 साल के अक्षय के दिल दहलानेवाले स्टंट देखकर आज भी फैंस चौंक जाते हैं. इस साल रिलीज़ होनेवाली सूर्यवंशी में एक बार फिर अपने एक्शन से ऑडियंस को हैरान करनेवाले हैं.

रितिक रोशन

रितिक रोशन हाल ही में फिल्म वॉर में एक्शन हीरो के रोल में दिखाई दिए. इस फिल्म में उन्होंने जबर्दस्त एक्शन सीन किए हैं. एक्शन हीरो के तौर आज रितिक बॉलीवुड के ग्रेट ऐक्टर माने जाते हैं. जब रितिक रोशन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था, तब उनकी तुलना हॉलीवुड के सिलवेस्टर स्टेलोन और अर्नाल्ड श्‍वार्ज़नेगर से की गई थी. रितिक एक बेहतरीन एक्टर और डांसर हैं, अपने अभिनय के दम पर उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. चाहें वह मेंटली रिटायर्ड लड़के का रोल हो या फिर सुपर हीरो का. इतनी शानदार परफॉर्मेंस देने के बाद भी इंडियन ऑडियंस उन्हें एक्शन हीरो के रूप में देखना पसंद करती हैं.

जॉन अब्राहम


एक्शन हीरोज़ की बात हो और जॉन अब्राहम का नाम न आए, ये तो संभव नहीं. इन्हें फिटनेस फ्रीक भी कहा जाता है और बॉलीवुड के बेहतरीन बॉडी बिल्डिंग बनानेवाले एक्टर के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने अनेक फिल्मों में ख़तरनाक स्टंट किए हैं और एक्शन सीन करते हुए बुरी तरह से चोटिल भी हुए हैं. फिर भी स्टंट करना नहीं छोड़ा. हाला ही में वे सत्यमेव जयते में पुलिस ऑफिसर के रोल में एक्शन सीन करते हुए दिखाई दिए.

सलमान खान


बॉलीवुड के भाईजान यानी सलमान खान ने अपने करियर के शुरुआत में छोटे-छोटे रोल किए लेकिन मैंने प्यार किया उनके फिल्मी करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म में उन्होंने रोमांटिक बॉय का रोल प्ले किया है. लेकिन पिछले दशक से वे कई फिल्मों में एक्शन हीरो के तौर पर दिखाई दिए. सलमान खान बॉलीवुड के ऐसे हीरो हैं, जिन्होंने सिक्स पैक बनाने और शर्टलेस होने का चलन शुरू किया. फिल्म प्यार किया तो डरना क्या में शर्टलेस होने का उनका यह स्टाइल ऑडियंस को बहुत पसंद आया और आज भी उनका यह स्टाइल दर्शकों को क्रेजी बना देता है.

टाइगर श्राफ

नई जनरेशन के स्टारकिड्स की बात करें, तो एक्शन हीरो के रूप में सबसे पहला नाम टाइगर श्राफ का आता है. बागी और बागी-2 में उनकी तराशी हुई बॉडी और एक्शन मूव्स को देखने के बाद यह कहना सही होगा कि वह बॉलीवुड के टॉप एक्शन हीरोज़ की लिस्ट में शामिल होने योग्य है. वह टे्रंड मार्शल आर्टिस्ट हैं और अपनी फिल्मों में एक्शन सीन्स करने के लिए वे बॉडी डबल का यूज़ नहीं करते हैं.

विद्युत जामवाल

एक्शन हीरो के रूप में जिन-जिन क्वालिटीज़ की ज़रूरत होती है, विद्युत जामवाल में वे सब हैं. उनकी इन क्वालिटी को आप जॉन अब्राहम की फिल्म फोर्स में देख सकते हैं. इस फिल्म में उन्होंने एक विलेन की दमदार भूमिका निभाई है. इसके बाद एक्शन से भरपूर फिल्म कमांडो में अपने शानदार अभिनय से ऑडियंस का दिल जीत लिया. निर्विवाद से यह कहना सही होगा कि विद्युत में मूवीमेकर्स की अपेक्षाओं से ज्यादा क्षमता है. इसलिए मूवीमेकर्स को उनके क्षमताओं को ध्यान में रखकर रोल लिखने पर विचार करना चाहिए.

सनी देयोल


बॉलीवुड के माचोमैन यानी सनी देओल बॉलीवुड के सुपर पावरफुल एक्शन हीरो हैं. उनके शानदार अभिनय, दमदार डायलॉग्स, पावरफुल पंचेस दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं. घायल, घातक, गदर- एक प्रेमकथा और अपने जैसी फिल्मों में उनके बेहतरीन एक्शन सीन्स देखे जा सकते हैं. उनकी सुपरहिट फिल्म दामिनी का डायलॉग- ये ढाई किलो का हाथ है. आज भी पब्लिक में बहुत पॉप्युलर है.

संजय दत्त


बॉलीवुड के खलनायक संजय दत्त के बिना एक्शन हीरोज़ की लिस्ट अधूरी है. बॉलीवुड के इस बैडबॉय को केवल फिल्म इंडस्ट्री ने ही नहीं, बल्कि दर्शकों ने बहुत प्यार दिया है. संजय दत्त की टोन्ड बॉडी और टफ लुक के कारण वे बॉलीवुड के फेवरेट एक्शन हीरो हैं. उम्र बढ़ने के बावजूद भी वे अपने किरदार के साथ तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं

सुनील शेट्टी


बॉलीवुड के सबसे फिट स्टार्स में से एक सुनील शेट्टी ने फिल्म इंडस्ट्री को कुछ मेमोरेबल एक्शन फिल्में दी हैं, वे आजकल फिल्मों में एक्टिव नहीं हैं, लेकिन फिर भी अपनी फिटनेस के कारण वे हमेशा बॉलीवुड के अन्ना बने रहेंगे.

और भी पढ़ें: 10 बेस्ट बॉलीवुड वेडिंग सॉन्ग्स (10 Best Bollywood Wedding Songs)

Recent Posts

6 ईज़ी स्टेप्स आपको देंगे पोषण बेस्ट (6 Smart And Easy Ways to Maximize Nutrition)

हेल्दी रहने के लिए सबसे ज़रूरी है बेहतरीन पोषण. लेकिन हम स्वाद के चक्कर में…

© Merisaheli