Interior

टॉप 5 कलर थीम ( Top 5 Color Theme)

Color Theme

रंगों की दुनिया बेहद हसीन है और हर रंग बहुत ख़ास है बिल्कुल आपके आशियाने की तरह. हां, घर को अपने पसंदीदा रंग से सजाते समय उस रंग के साथ कौन-से दूसरे रंग अच्छे लगेंगे, इस बात का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. हम आपको बता रहे हैं टॉप 5 कलर थीम, आप इन्हें भी ट्राई कर सकती हैं.

सेक्सी रेड
रेड कलर सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है इसीलिए इसे प्यार का रंग कहा जाता है. बेडरूम या किसी अन्य रूम को रोमांटिक व सेक्सी लुक देना चाहती हैं, तो उसका मेकओवर हॉट रेड कलर से करें.
* पेंट करने के लिए रेड कलर का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान ज़रूर रखें कि कमरे की सभी दीवारों की बजाय किसी एक दीवार को रेड  कलर से पेंट करें और अन्य दीवारों को व्हाइट, ऑफ व्हाइट जैसे न्यूट्रल कलर से पेंट करवाएं. ऐसा करने से दोनों कलर्स के बीच बैलेन्स बना रहता है  और कमरा गॉडी (भड़कीला) नहीं दिखता.
* रेड के दूसरे शेड्स, जैसे- बेरी, चेरी रेड आदि को भी दीवारों के लिए चुना जा सकता है.
* रेड कलर के साथ ऑफ व्हाइट कलर का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है. यदि आप भी अपने कमरे को रेड और ऑफ व्हाइट कलर से पेंट  करवाना चाहती हैं, तो कर्टन, कुशन, एक्सेसरीज़ आदि के लिए रेड व ब्लैक कलर चुनें. ये कॉम्बिनेशन रूम को क्लासी व मॉडर्न लुक देता है.
* रेड कलर के साथ डार्क शेड का वुडन फर्नीचर भी बहुत अच्छा लगता है. हां, इस कॉम्बिनेशन के साथ फ्लोरिंग लाइट शेड की रखें. इस थीम के साथ  लाइट शेड के प्लेन या प्लेन सेल्फ डिज़ाइन वाले कर्टन रखें.

कूल ब्लू
घर को सॉफ्ट-सूदिंग लुक देना चाहती हैं, तो ब्लू कलर आपके लिए बेस्ट है. सूदिंग ब्लू कलर आपके ड्रीम होम को देगा कूल लुक.
* ब्लू कलर में आपको बहुत वैरायटी मिल जाएगी. आप रॉयल ब्लू, स्काई ब्लू, नेवी ब्लू, एक्वा आदि में से किसी भी शेड का चुनाव कर सकती हैं.
* यदि आप किसी रूम को पेंट कराने के लिए एक्वा कलर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो फर्नीचर के लिए डार्क ब्लू व ऑफ़ व्हाइट का इस्तेमाल करें. ये  कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है.
* आप चाहें तो पूरे कमरे को ऑफ व्हाइट कलर और स़िर्फ एक दीवार को रॉयल या डीप ब्लू कलर से पेंट करवा सकती हैं.
* ब्लू कलर के पेंट के साथ डार्क वुडन फर्नीचर अच्छा लगता है. इस कॉम्बिनेशन के साथ बेज, ऑफ व्हाइट या वुडन फ्लोरिंग भी कमरे को क्लासी  लुक देती है.
* कुछ नया ट्राई करना चाहती हैं, तो ब्लू थीम के साथ पिंक कलर की एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें. इससे कमरे को न्यू लुक मिलेगा.

 

सनी यलो
ताज़गी का एहसास पाने के लिए रूम को यलो थीम देना है बेस्ट ऑप्शन. यदि आप भी अपने रूम को यलो कलर से पेंट कराना चाहती हैं, तो ट्राई करें ये ट्रेंडी आइडियाज़.
* यदि रूम को यलो कलर से पेंट करा रही हैं, तो इसके साथ व्हाइट, ऑफ व्हाइट, लाइम ग्रीन कलर की एक्सेसरीज़ का इस्तेमाल करें. ये कॉम्बिनेशन  रूम को ब्राइट और ट्रेंडी लुक देता है.
* आप चाहें तो यलो थीम के साथ एंटीक फर्नीचर का कॉम्बिनेशन भी ट्राई कर सकती हैं. इससे आपका रूम अलग और स्पेशल नज़र आएगा.
* यलो कलर के साथ बहुत सारे रंगों का इस्तेमाल न करें, वरना आपके कमरे की ख़ूबसूरती बिगड़ जाएगी.

 

गो ग्रीन
प्रकृति के क़रीब रहना पसंद करनेवाले लोग अक्सर अपने घर को ग्रीन कलर से पेंट करवाते हैं. ग्रीन कलर से घर को सॉफ्ट लुक मिलता है.
* घर को सॉफ्ट और ट्रेंडी लुक देने के लिए ऑलिव ग्रीन कलर का चुनाव कर सकती हैं.
* इस शेड के साथ व्हाइट, ऑफ व्हाइट, लाइम यलो जैसे सॉफ्ट कलर अच्छे लगते हैं.
* इस थीम के साथ वुडन फर्नीचर का चुनाव किया जा सकता है.
* ग्रीन कलर के साथ बहुत ज़्यादा ब्राइट या डार्क कलर की डेकोर एक्सेसरीज़ का उपयोग न करें. ये थीम सॉफ्ट कलर के डेकोर एक्सेसरीज़ के साथ ही  अच्छी लगती है.

वायब्रेंट ऑरेंज
घर को न्यू और वायब्रेंट लुक देना चाहती हैं, तो ऑरेंज कलर आपकी ये ख़्वाहिश पूरी कर सकता है. इस थीम के लिए आपको क्या करना होगा? आइए, हम बताते हैं.
* ऑरेंज कलर से पूरे कमरे को पेंट करवाना समझदारी नहीं, स़िर्फ कमरे की एक दीवार को ऑरेंज कलर से पेंट करवाएं, बाकी दीवारों के लिए न्यूट्रल  कलर, जैसे ऑफ व्हाइट, बेज आदि का इस्तेमाल करें.
* इस थीम के साथ चॉकलेट ब्राउन या ब्राइट ऑरेंज कलर की एक्सेसरीज़ अच्छी लगती हैं. क्लासी लुक के लिए डार्क वुडन फर्नीचर का इस्तेमाल करें.
* इस थीम के साथ ऑरेंज कलर के बोल्ड प्रिंट वाले कुशन, कर्टन, मॉडर्न डिज़ाइन वाले फोटो फ्रेम, फ्लावर पॉट आदि अच्छे लगते हैं.\

– कमला बडोनी

 

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

श्रावण मास पर विशेष: कहानी- हम में शक्ति हम में शिव… (Short Story- Hum Mein Shakti Hum Mein Shiv…)

तभी मां जो शिव की अनन्य भक्त थीं, बोलीं, ''बेटा! जहां ईश्वर हों, वहां आस्था…

July 22, 2024

लेन्स लावल्यामुळे जस्मिन भसीनच्या डोळ्यांना त्रास, असह्य वेदना आणि दिसनेही झाले बंद  (Jasmine Bhasin is Unable to See Due to Damage to Cornea of ​​Her Eyes)

अनेक टीव्ही मालिकांमध्ये आपल्या अभिनयामुळे घराघरात लोकप्रिय झालेल्या जस्मिन भसीनशी संबंधित एक मोठी बातमी समोर…

July 22, 2024

कहानी- रेत का घरौंदा (Short Story- Ret Ka Gharounda)

मुझे लगा जैसे शिवांगी ने अपनी बंबई वाली बात फिर याद करवाई है. रात के…

July 21, 2024
© Merisaheli