Categories: FILMEntertainment

बॉलीवुड की 6 दमदार फिल्में, जिनमें दिखाई गई है खेती और किसानों से जुड़ी समस्याएं (Top 6 Bollywood Movies Which Shows Problems of Indian Farmers)

देश में खेती कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन बीते कई दिनों से जारी है. केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ…

देश में खेती कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन बीते कई दिनों से जारी है. केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ देश के अन्नदाता किसान सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. भारतीय किसानों के आंदोलन की गूंज अब सिर्फ देश तक की सीमित नहीं है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी यह मुद्दा गरमाया हुआ है. इस मुद्दे को लेकर ट्विटर पर हॉलीवुड बनाम बॉलीवुड की लड़ाई भी देखने को मिली. हालांकि इस बात से पूरी दुनिया वाकिफ है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश के किसानों को अन्नदाता कहा जाता है.

किसान आंदोलन के बीच हम आपको बताने जा रहे हैं बॉलीवुड की 6 दमदार फिल्मों के बारे में, जिनमें देश के किसानों और खेती से जुड़ी समस्याओं को उजागर किया गया है. इन फिल्मों में किसानों की समस्याओं पर प्रकाश डालने के साथ-साथ यह भी दर्शाने की कोशिश की गई है कि असली भारत गांवों में ही बसता है. यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन पर हॉलीवुड बनाम बॉलीवुड; सेलेब्स ने लोगों से एकजुट होने की अपील की तो वहीँ कंगना लगातार कर रही हैं तीखे ट्वीट (Celebs call for Unity after comment on Kisan Agitation but Kangna continues to target Celebs)

1- मदर इंडिया

Photo Credit: Instagram

साल 1957 में आई फिल्म ‘मदर इंडिया’ में देश के गरीब किसान और उसके सामने आने वाली चुनौतियों को दर्शाया गया है. डायरेक्टर महबूब खान की इस फिल्म में गरीबी और भूखमरी से जूझती एक महिला किसान की कहानी दिखाई गई है. इसमें नरगिस दत्त, राज कुमार, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार ने मुख्य भूमिकाएं अदा की थी.

2- दो बीघा ज़मीन

Photo Credit: Instagram

फेमस फिल्म मेकर बिमल रॉय के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘दो बीघा ज़मीन’ एक ऐसे कर्ज़दार किसान की कहानी है, जिसकी ज़मीन उससे छीन ली जाती है. कर्ज़ के बोझ तले दबे किसान की कहानी को दर्शाती इस फिल्म में बलराज साहनी और निरूपा रॉय ने लीड रोल प्ले किया था.

3- उपकार

Photo Credit: Instagram

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ में उन्होंने एक किसान की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में ‘जय जवान, जय किसान’ के नारे की झलक साफ दिखाई देती है. किसान बने मनोज कुमार ने अपनी दमदार अदायगी से दर्शकों का दिल जीत लिया था.

4- लगान

Photo Credit: Instagram

आमिर खान की फिल्म ‘लगान’ ने बॉक्स ऑफिस पर खूब तहलका मचाया था. इस फिल्म में दर्शाया गया है कि आज़ादी से पहले कैसे अंग्रेज़ किसानों से लगान वसूलते थे और उनका शोषण करते थे? आशुतोष गोवारिकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान के अलावा ग्रेसी सिंह ने लीड रोल प्ले किया था.

5- पीपली लाइव

Photo Credit: Instagram

फिल्म ‘पीपली लाइव’ भी गरीबी और बदहाली से जूझ रहे किसानों की दर्द भरी कहानी को बयां करती है. आमिर खान के प्रोडक्शन में बनी इस फिल्म में गरीबी से बदहाल किसानों पर मीडिया की फूहड़ करवेज पर करारा व्यंग्य किया गया है. इस फिल्म को अनुषा रिज़वी ने डायरेक्ट किया था, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था. यह भी पढ़ें: कंगना रनौत किसान ट्रैक्टर रैली पर भड़कीं, बोली इनको जेल में डालो (Kangana Ranaut Reacts On Kisan Tractor Rally In Delhi, Kangana Also Attack Against Diljit Dosanjh And Priyanka Chopra)

6- कड़वी हवा

Photo Credit: Instagram

हर साल देश में सूखे और अकाल के कारण किसान परेशान हो जाते हैं. फिल्म ‘कड़वी हवा’ देश में सूखे से परेशान किसानों के मुद्दे को बखूबी उजागर करती है. नीला माधब पांडा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में रणवीर शौरी, संजय मिश्रा, तिलोत्तमा शो जैसे कलाकारों ने मुख्य भूमिका निभाई है.

Recent Posts

फिल्म समीक्षा: मनोरंजन से भरपूर ‘जुग जुग जियो’ (Movie Review: Jug Jugg Jeeyo)

'जुग जुग जियो' एक इमोशनल फैमिली ड्रामा फिल्म है, जिसमें प्यार, रोमांस, भावनाएं, रिश्ते-नाते के…

लघुकथा – वफादार कुत्ता (Short Story- Wafadar Kutta)

"आंटी, राहुल बाबा भी रोज़ सुबह दूध पीते हैं और शैंकी को दूध-रोटी देते समय…

© Merisaheli