Health & Fitness

पुरुषों के लिए टॉप 10 मल्टीविटामिन्स (Top Ten MultiVitamins For Men)

क्या आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि बाज़ार में उपलब्ध ढेरों मल्टीविटामिन्स (MultiVitamins For Men) में से आपके लिए कौन-सा मल्टीविटामिन उपयुक्त है? तो ख़ास आपके लिए हम आपको टॉप 10 मल्टीविटामिन्स से संबंधित जानकारी प्रस्तुत है.


क्यों ज़रूरी है मल्टीविटामिन?
आप भले ही पौष्टिक और संतुलित आहार क्यों न ग्रहण करते हों, लेकिन एक उम्र के बाद शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कुछ ज़रूरी विटामिन्स की आवश्यकता होती है. ये विटामिन्स पुरुषों की अलग-अलग ज़रूरतों, एक्टिविटी लेवल और उम्र को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं. पेश है आपके लिए उपयोगी टॉप 10 मल्टीविटामिन्स
की लिस्ट.

सेंट्रम सिल्वर
सेंट्रम सिल्वर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन बी12 पाया जाता है. इसमें मौजूद ल्यूटिन आंखों की रोशनी तेज़ करता है और विटामिन डी कोलोन (बड़ी आंत) को स्वस्थ रखता है. यह मल्टीविटामिन 50 से अधिक उम्र वाले पुरुषों के लिए है.

जिग्सॉ कंप्लीट एसेंशिल डेली पैकेट्स


जिग्सॉ कंप्लीट एसेंशिल डेली पैकेट्स में विटामिन्स व मिनरल्स के अलावा एसेंशिल फैटी एसिड्स भी होते हैं. इस मल्टीविटामिन में फिश ऑयल होता है, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इस मल्टीविटामिन को सुबह और शाम लेने के लिए अलग-अलग पैकेट्स आते हैं. शाम वाली गोलियों में प्रमुख रूप से ट्रेस मिनरल्स होते हैं.

जीएनसी मेगा मेन मल्टीविटामिन
जीएनसी मेगा मेन मल्टीविटामिन में आयरन नहीं होता. आयरन नहीं होने के कारण यह पुरुषों के लिए अच्छा माना जाता है, क्योंकि आयरन की उपस्थिति होने पर बहुत से न्यूट्रिएंट्स को पचाने में दिक्कत होती है. इसके अलावा इसमें बिटा कैरोटिन के रूप में विटामिन ए मौजूद होता है.

किर्कलैंड सिग्नेचर मैच्योर मल्टी 50+
किर्कलैंड सिग्नेचर मैच्योर मल्टी 50+ में विविध प्रकार के विटामिन्स मौजूद होते हैं और यह अपेक्षाकृत सस्ता भी होता है. इसमें 50 एमसीजी विटामिन बी 12 पाया जाता है. यही वजह है कि यह अधिक उम्र वाले पुरुषों के लिए अच्छा होता है.

वन-अ-डे मेन्स हेल्थ फॉर्मूला


इस फॉर्मूला में प्रमुख रूप से विटामिन ए, डी, ई, बी12 और मैग्निशियम पाया जाता है. विटामिन डी शरीर की हड्डियों को कैल्शियम अवशोषित करने में मदद करता है. जिससे हार्ट अटैक व डिप्रेशन का ख़तरा कम होता है. हम चाहे कितना भी संतुलित व पौष्टिक आहार क्यों न ग्रहण करें, सिर्फ़ खाने से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता. यह मल्टीविटामिन इस ज़रूरत को पूरा करता है. इसमें शरीर के लिए ज़रूरी विटामिन डी से दोगुनी मात्रा में विटामिन डी मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्निशियम माइग्रेन, स्ट्रोक और डायबिटीज़ से सुरक्षा प्रदान करता है.

रेनबो लाइट मेन्स वन मल्टीविटामिन
रेनबो लाइट मेन्स वन मल्टीविटामिन में आर्टिफिशियल कलर्स, फ्लेवर्स या प्रिज़र्वेटिव्स नहीं होते हैं. हालांकि यह अन्य मल्टीविटामिन्स की तुलना में थोड़ा महंगा होता है. लेकिन इसमें शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सभी मिनरल्स पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः जानिए कौन-सी दवा के साथ क्या नहीं खाना चाहिए?

नाऊ फूड्स एड्म सुपीरियर मेन्स मल्टीपल विटामिन
शाकाहारी पुरुष इस मल्टीविटामिन का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें किसी भी प्रकार के एनिमल से निर्मित प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. इसमें सभी प्रकार के विटामिन बी और फॉलिक एसिड पाए जाते हैं.

ऑप्टिम्म न्यूट्रिशन्स ऑप्टी-मेन
यह उन कम महंगे मल्टीविटामिन सप्लिमेंट्स में से एक है, जिसमें भरपूर मात्रा में थियामिन और रिबोफ्लैविन मौजूद होता है. यह उन पुरुषों के लिए बेहतरीन है, जिनके शरीर में इन विटामिन्स की कमी होती है.

नेचर मेड मल्टीविटामिन फॉर हिम
नेचर मेड मल्टीविटामिन फॉर हिम पुरुषों के दिल, मांसपेशियों और हड्डियों के लिए अच्छा होता है. यह प्रीमैच्योर एजिंग से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के पाया जाता है, जो ह्रदय के लिए अच्छा होता है और ब्लड क्लॉटिंग होने से रोकता है.

ये भी पढ़ेंः वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 9 सिंपल आइडियाज़ फॉर वेट लॉस

एक्सटेंडलाइफ टोटल
एक्सटेंडलाइफ टोटल पुरुषों के प्रोस्टेट (मूत्राशय के पास स्थित ग्रंथि) और सेक्सुअल हेल्थ को संतुलित रखने में मदद करता है. यह उन पुरुषों के लिए बेहतरीन है जो अपने प्रोस्टेट व सेक्सुअल लाइफ को बेहतर बनाना चाहते हैं.

नोटः कोई भी मल्टीविटामिन शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

Shilpi Sharma

Recent Posts

इतके पैसेवाला असूनही सलमान अजूनही गॅलेक्सी अपार्टमेंटमध्येच का राहतो? ( Why Salman Khan Lives In Galaxy Apartment In Bandra Though He Has Lots Of Money)

सलमान खानच्या नुसत्या नावावरच सिनेमे कोटींची कमाई करतात. शिवाय इतर माध्यमांतूनही सलमान बक्कळ पैसे कमावतो.…

April 15, 2024

पोस्टपार्टम डिप्रेशनः स्त्रियांचा मानसिक रोग (Postpartum Depression: A Mental Illness of Women)

पोस्ट-पार्टम सायकोसिस हा एक गंभीर स्वरूपाचा भीतीदायक मानसिक आजार आहे. या आजाराला तातडीच्या मानसोपचाराची गरज…

April 15, 2024

ऋणानुबंध… (Short Story: Runanubandha)

मोबाईल नंबरची देवाणघेवाण झाली आणि बाय म्हणत राधा गर्दीतून वाट काढत गेली सुद्धा…! तिच्या पाठमोर्‍या…

April 15, 2024

करण जोहरने ‘मिस्टर अँड मिसेस माही’ या चित्रपटाचं पोस्टर शेअर करत सिनेमाची रिलीज डेट केली जाहीर (karan Johars Mr And Mrs Mahi Movie Release Date Announced)

बॉलिवूडमधील आघाडीचा निर्माता करण जोहरने सोशल मीडियावर त्याच्या नव्या सिनेमाची घोषणा केली. त्याचा हा आगामी…

April 15, 2024

सलमान खानच्या घरावर गोळीबार होतानाचं सीसीटीव्ही फुटेज समोर, व्हिडिओ व्हायरल ( Salman Khan House CCTV Footage)

वांद्रे येथील गॅलेक्सी अपार्टमेंटबाहेर पहाटे ५ वाजण्याच्या सुमारास दोघांनी चार वेळा गोळीबार करून पळ काढला.…

April 15, 2024
© Merisaheli