Categories: Health & Fitness

भोजन में शामिल करें लो-कार्ब फूड और कैलोरी को कहें बाय-बाय (Try These Food Items For Low Carb Diet)

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी डायट में शामिल करें लो-कार्ब फूड और कैलोरी को कहें अलविदा। दरअसल कार्बोहाइड्रेट शरीर के लिए जरूरी तो है, यदि सही मात्रा में खाया जाए तो. आजकल लोग वजन घटाने के लिए लो-कार्ब डायट फॉलो करते हैं. इस डायट में उन फूड्स को शामिल किया जाता है, जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने से शरीर में कैलोरी और फैट्स बढ़ता है, जिससे मोटापा बढ़ता है. अगर आप भी वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो लो-कार्बोहाइड्रेट फूड्स को अपनी डायट में शामिल करें.

1.  एवोकैडो: दिल की सेहत अच्छी के लिए डायट में एवोकैडो शामिल करें. यह लो कार्ब फूड होने के साथ ही इसमें हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट भी अधिक मात्रा होता है.

2.  खरबूजा: यह विटामिन सी और पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में ब्लड प्रेशर, पीएच बैलेंस और मेटाबॉलिज्म को हेल्दी और रेगुलर करने में मदद करता है.

3. खीरा: विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मैगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खीरा शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

4. पालक: दिल की अच्छी सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें रोज़मर्रा की ज़रूरत का 10 गुना अधिक विटामिन के होता है.

5. मशरूम: इसमें ऐसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं, जो शरीर में सेल्स को डैमेज होने से रोकते हैं और बॉडी में इंफ्लेमेशन को कम करने में सहायता करते हैं.

6. ब्रोकली: अनेक पोषक तत्वों से भरपूर ब्रोकोली डाइबिटीज़ टाइप 2 के मरीज़ों में इंसुलिन को कम करने में मदद करती है. इतना ही नहीं ब्रोकोली कई तरह के कैंसर, ख़ासतौर से प्रोस्टेट कैंसर के होने के ज़ोखिम को कम करने में सहायक है.

7. चिकन और मछली: इनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है.

  • देवांश शर्मा
Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

कहानी- कनेर फीके हैं… (Short Story- Kaner Pheeke Hain…)

जब तक तुम छुट्टियों में, यहां गांव में रहते हो अपने आंगन का कनेर कितना…

June 20, 2024

आई झाल्यानंतर कसं बदललं आलियाचं आयुष्य, सांगितल्या राहाच्या सवयी ( Alia Bhatt Said That Her Morning Routine Has Changed After Raha Birth )

आजकाल आलिया भट्ट आणि रणबीर कपूर त्यांच्या करिअरचा तसेच त्यांच्या मुलीसोबत बदललेल्या आयुष्याचा आनंद घेत…

June 20, 2024

टप्पू सोनू पाठोपाठ गोलीने पण सोडला तारक मेहता? हे आहे कारण ( Goli Aka Kush Shah Leaving Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah )

अभिनेता कुश शाह 'तारक मेहता का उल्टा चष्मा' मधील गोलीच्या भूमिकेसाठी ओळखला जातो. तो सुरुवातीपासूनच…

June 20, 2024

झी मराठी वाहिनीवर लोकप्रिय मालिकांमधे पाहायला मिळणार वटपौर्णिमा विशेष भाग…(Vat Purnima Special Episodes In Marathi Serials Zee Marathi)

झी मराठी वाहिनीवर प्रसारित होणाऱ्या 'तुला शिकवीन चांगलाच धडा', 'शिवा', 'पारू', 'नवरी मिळे हिटलरला' आणि…

June 20, 2024
© Merisaheli