Categories: Top Stories

वार्षिक राशिफल 2017 (Varshik Rashiphal 2017)

मेष  फाइनेंस: बहुत मेहनत के बाद ही आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. अति आत्मविश्‍वास धोखा दे सकता है. सोच-समझकर निर्णय लें. रिलेशन: छोटी-छोटी बातों पर बेवजह…

मेष 

फाइनेंस: बहुत मेहनत के बाद ही आर्थिक स्थिति अच्छी होगी. अति आत्मविश्‍वास धोखा दे सकता है. सोच-समझकर निर्णय लें.
रिलेशन: छोटी-छोटी बातों पर बेवजह प्रतिक्रिया देकर संबंध ख़राब न करें. अपने रिश्तों की गरिमा
बनाए रखें.
करियर: करियर को लेकर बहुत ज़्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपकी राशि का स्वामी मंगल आपको क़दम-क़दम पर पूरे साल संभालनेवाला है.
स्वास्थ्य: पेट संबंधी रोग ज़्यादा परेशान कर सकते हैं. बाहर का खाना अवॉइड करें.
शुभ अंक: 4
शुभ रंग: लाल
शुभ माह: अप्रैल
सावधानी: वाद-विवाद से बचें, अन्यथा अपमानित महसूस करेंगे.

वृषभ 

फाइनेंस: आपकी बुद्धिमानी रंग ला सकती है, क्योंकि पुरानी जान-पहचान से लाभ उठाने में गुरु ग्रह आपका पूरा साथ देगा.
रिलेशन: बच्चों की इच्छाएं सालभर अपना दबाव बनाए रखेंगी. अच्छा होगा कि उनकी बातों को गंभीरता से लें, अन्यथा रिश्तों में स्थायी रूप से दरार पड़ सकती है. बहुत ज़्यादा कठोर बनना ठीक भी नहीं रहेगा.
करियर: पूरे साल करियर को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रह सकती है. इस असमंजस से बाहर निकलें और जो भी करना है, बिज़नेस या नौकरी शुरू कर दें. याद रखें, जो भी करेंगे, उसमें अवश्य सफलता मिलेगी.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. सेहत के प्रति जागरूकता आपको फिट रखेगी. कभी-कभार हड्डी की समस्याएं आपको परेशान कर सकती है.
शुभ अंक: 8
शुभ रंग: स़फेद
शुभ माह: अगस्त
सावधानी: वाहन तेज़ न चलाएं, दुर्घटना हो सकती है.

मिथुन 

फाइनेंस: जहां तक आर्थिक स्थिति का प्रश्‍न है, पूरा वर्ष कुछ न कुछ रुकावटें लाता रहेगा. फिर भी माता-पिता के आशीर्वाद से बहुत ज़्यादा तकलीफ़ नहीं आएगी. आप इस वर्ष कर्ज़ भी ले सकते हैं.
रिलेशन: यह पूरा साल दूसरों के साथ आपका व्यवहार कैसा रहेगा, इसी बात पर निर्भर करता है, इसलिए शालीनता और सौम्यता बनाए रखें.
करियर: आप अभी जिस फील्ड में हैं, उसी में ध्यान दें, क्योंकि यह साल पुराने करियर को पूरा सहयोग देने जा रहा है. यदि आप खाने-पीनेवाले व्यवसाय में हैं, तो भरपूर लाभ में रहेंगे. नई चीज़ सीखने की प्रवृत्ति आपको सदा आगे रखेगी.
स्वास्थ्य: अपनी क्षमता से अधिक काम आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं. इसलिए अच्छा होगा कि अपनी शारीरिक क्षमता के अनुसार ही काम करें.
शुभ अंक: 9
शुभ रंग: हरा
शुभ माह: सितंबर
सावधानी: पारिवारिक सदस्यों पर बेवजह दबाव न बनाएं, नहीं तो वातावरण अशांतपूर्ण रहेगा.

कर्क 

फाइनेंस: गुरु ग्रह के शुभ प्रभाव से आर्थिक सम्पन्नता आपके आनंद को निश्‍चित रूप से कई गुना बढ़ा देगी. लाभ की संभावना कुछ नए प्रोजेक्ट्स पर भी ध्यान खींच सकती है. पत्नी या कोई सच्चा मित्र अपनी सलाह से आपको फ़ायदा दिलाने में सहायक सिद्ध होगा.
रिलेशन: बहुत ज़्यादा स्पष्टवादी बनने की ज़रूरत नहीं है, नहीं तो किसी का दिल दुख जाने के कारण संबंधों में तनाव आ सकता है. बातचीत में करुणा और दया का पुट बनाए रखें.
करियर: अभी आपकी बुध दशा है, जो 23 जनवरी तक रहेगी. बुध की दशा में इस साल का प्रारंभ करियर में परिवर्तन को दर्शाता है, जो कि एक शुभ संकेत है. सामाजिक कार्यों को भी करियर बना सकते हैं. आपके करियर को लेकर पारिवारिक सदस्य सहयोगी रुख अपनाएंगे.
स्वास्थ्य: बार-बार कुछ न कुछ स्वास्थ्य संबंधी शिकायत बनी रहेगी. बेहतर होगा कि दवाओं से ज़्यादा परहेज़ और योग पर ध्यान दें.
शुभ अंक: 5
शुभ रंग: लाल और स़फेद
शुभ माह: मई
सावधानी: मौज और शौक़ पर नियंत्रण रखें, कोई अपराध हो सकता है.

सिंह 

फाइनेंस: यह साल आर्थिक दृष्टि से न स़िर्फ मज़बूत रहेगा, बल्कि नए-नए प्रस्तावों पर भी आपका ध्यान जाएगा. ख़ुशी की बात यह है कि आप जो भी प्रस्ताव स्वीकार करेंगे, वह आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा.
रिलेशन: यहां की बात वहां और वहां की बात यहां करने से ससुरालपक्ष से संबंधों में अनावश्यक ग़लतफ़हमी हो सकती है. यह ग़लतफ़हमी आपको कोर्ट तक ले जा सकती है, इसलिए आप जल्दी से किसी निष्कर्ष पर न पहुंचें.
करियर: अच्छा होगा कि आप किसी अनुभवी के मार्गदर्शन का अनुसरण करें. अपनी मनमानी से निराश हो सकते हैं. वैसे नौकरीपेशा के लिए यह साल थोड़ा कष्टकारी रहेगा. यदि विदेश या जन्मस्थान से दूर किसी प्रदेश से व्यावसायिक ऑफर आता है, तो यह शुभ संकेत होगा.
स्वास्थ्य: आंख संबंधी रोग होने की संभावना है. इसलिए ऐसा कोई काम न करें, जिससे आंखों पर बहुत ज़्यादा प्रेशर पड़े. नियमित रूप से चेकअप करवाते रहें.
शुभ अंक: 7
शुभ रंग: ब्राउन
शुभ माह: जुलाई
सावधानी: सरकारी हिसाब-क़िताब में सावधान रहें.

कन्या 

फाइनेंस: आपकी राशि का स्वामी बुध है, इसलिए लाभ होगा. किसी के बहकावे में न आएं. यदि आपका व्यवसाय ज़मीन-जायदाद संबंधी है, तो आपके पैसे सुरक्षित हैं.
रिलेशन: आपके लिए यह साल बहुत अच्छा है और इस अच्छे समय को बहुत ही योजनाबद्ध तरी़के से व्यतीत करें.
करियर: इस साल के पहले दो महीने करियर को लेकर ख़ूब चिंता हो सकती है, पर चौथे महीने से लेकर साल के अंत तक पूर्ण संतोष के साथ समय गुज़रेगा. वैसे पार्टनरशिप में थोड़ी सावधानी की ज़रूरत है. जो लोग इस साल रिटायर होनेवाले हैं, वे घर नहीं बैठेंगे. कहीं न कहीं किसी भी रूप में सक्रिय रहेंगे.
स्वास्थ्य: फरवरी माह के बाद एलर्जी के कारण स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. किसी अच्छे डर्मैटोलॉजिस्ट से मिलें.
शुभ अंक: 2
शुभ रंग: ग्रे
शुभ माह: फरवरी
सावधानी: छोटी-छोटी बातों के लिए टेंशन न लें, क्योंकि यह बेवजह का तनाव किसी बड़ी समस्या का कारण बन
सकता है.

तुला 

फाइनेंस: यह साल सुख और सुविधाओं के साथ-साथ आपकी कीर्ति को भी बढ़ाएगा. इस साल चौकन्ना रहें, ताकि हर मौ़के का लाभ उठा सकें.
रिलेशन: यह साल मिला-जुला है. संबंधों के मामलों में यदि कोई चूक हो गई, तो आर्थिक नुक़सान के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल असर पड़ सकता है.
करियर: करियर को लेकर ज़्यादा ऊहापोह की स्थिति न बनाएं, क्योंकि ग्रह-नक्षत्र आपके पक्ष में ही हैं. धन संबंधी लेन-देन को करियर बनाने में जोख़िम रहेगा.
स्वास्थ्य: पिछले साल के मुकाबले इस साल आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. किसी भी तरह की चोट को लेकर लापरवाही न बरतें.
शुभ अंक: 9
शुभ रंग: नीला
शुभ माह: सितंबर
सावधानी: किसी की गारंटी न लें, मुसीबत में फंस सकते हैं.

वृश्‍चिक 

फाइनेंस: जैसा कि आपकी राशि का स्वामी मंगल है, तो जब हम मंगल ग्रह की स्थिति को ध्यान में रखकर पूरे साल की आर्थिक दृष्टि से समीक्षा करते हैं, तो यह वर्ष आपके लिए संतोषपूर्ण रहेगा.
रिलेशन: वृश्‍चिक राशिवाले बड़े मनमौजी स्वभाव के होते हैं, पर जब कोई बात बुरी लग जाती है, तो जब तक उसका खुलासा ना हो जाए, तब तक वह अशांत ही रहते हैं. लेकिन इस साल आपको अपने स्वभाव पर कुछ मेहनत करनी पड़ेगी, ख़ासतौर पर अपने जीवनसाथी के लिए.
करियर: यदि आप किसी को सहमत करने में कुशल हैं, तो लाभ कमाने में पीछे नहीं रहेंगे. ज़मीन-जायदाद से संबंधित कार्य करनेवालों के लिए यह वर्ष यादगार साबित हो सकता है. जो करियर की तलाश में हैं, उन्हें निराशा हाथ नहीं लगेगी.
स्वास्थ्य: इस साल डॉक्टरों के कम चक्कर लगाने पड़ेंगे. नींद संबंधी समस्या हो सकती है, इसलिए ध्यान रखें.
शुभ अंक: 9
शुभ रंग: पीला और काला
शुभ माह: सितंबर
सावधानी: भागीदारी में व्यवहारकुशल बनें, अन्यथा संबंध ख़राब हो सकते हैं.

धनु 

फाइनेंस: इस साल न कर्ज़ लेना है और न कर्ज़ देना है. बहुत ही आवश्यक हो, तो कर्ज़ ख़ूब सोच-समझकर आगे की रणनीति बनाकर ले सकते हैं, पर किसी को कर्ज़ तो भूलकर भी न दें.
रिलेशन: आपकी राशि का स्वामी शनि है और इस साल वह अपने स्वभाव के अनुसार आप पर प्रभावी रहेगा. चिड़चिड़ेपन और तुरंत किसी को धमकानेवाली प्रवृत्ति से बचें.
करियर: कामकाजी महिलाओं के लिए यह वर्ष ज़्यादा प्रेरणादायी साबित होगा. यदि आपका करियर कुछ गड़बड़ा रहा है, तो यह साल संभलने के लिए पूरा मौक़ा देगा. विदेश से भी कुछ अच्छा प्रस्ताव आ सकता है.
स्वास्थ्य: इस साल आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. सेहत के प्रति जागरूकता ही आपके फिटनेस का राज़ है.
शुभ अंक: 5
शुभ रंग: गोल्डन
शुभ माह: मई
सावधानी: ससुरालपक्ष से नज़दीकी बनाकर रखें. वहां से लाभ मिलने की पूर्ण संभावना है.

मकर 

फाइनेंस: पूरा साल मिला-जुला रहेगा. भागीदारी में किया गया काम आंशिक सफलता दिलाएगा. कोई फ़ायदे का सौदा हो, तो किसी अच्छे अनुभवी से
सलाह-मशवरा करके नया काम भी प्रारंभ कर सकते हैं.
रिलेशन: राहु और शनि ग्रह की वजह से कभी-कभी मन खिन्न हो सकता है, जिसके परिणाम स्वरूप बने बनाए कामों को अधूरा छोड़ सकते हैं. फिर भी पुराने संबंध बहुत सहायता करेंगे.
करियर: कमीशन व ब्रोकरेज के कार्य में करियर बनानेवाले लोगों को शुरुआत में कुछ परेशानी आ सकती है, पर बाद में इसके अच्छे परिणाम आएंगे. विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष फरवरी से लेकर अक्टूबर तक लाभकारी सिद्ध होगा.
स्वास्थ्य: कमरदर्द की समस्या परेशान कर सकती है. मौसमी फल-सब्ज़ियों का अधिक सेवन करें.
शुभ अंक: 4
शुभ रंग: स़फेद और पीला
शुभ माह: अप्रैल
सावधानी: कामकाज पर ही ध्यान दें, यदि नौकरी कर रहे हैं, तो अपनी ज़िम्मेदारी पर ध्यान दें, अन्यथा नौकरी छूट सकती है.

कुंभ 

फाइनेंस: कुंभ राशिवाले सट्टा, जुआ, रिस्क, ओवर ट्रेडिंग, कर्ज़, लेन-देन या ऐसी आकर्षक योजनाओं से अपने आपको दूर रखें, अन्यथा बड़ा नुक़सान हो सकता है. स़िर्फ और स़िर्फ मेहनत की कमाई पर ही केन्द्रित रहें.
रिलेशन: आप संबंधों की अहमियत बख़ूबी समझते हैं, इसलिए यह साल संबंधों की दृष्टि से ख़ूब अच्छा गुज़रेगा. फिर भी किसी व्यक्ति की ज़िम्मेदारी या ज़मानत न लें.
करियर: जोश में आकर होश न गंवानेवाली कहावत पर आपको ध्यान देना होगा. आपकी राशि का स्वामी आपके अहम् को चोट दे सकता है. जन्मस्थान से दूर रहनेवाले लोगों का करियर तेज़ी से लाभ देगा.
कर्ज़ का लेन-देन सोच-समझकर करें.
स्वास्थ्य: सेहत सामान्य रहेगी. हालांकि मौसमी बीमारियां परेशान कर सकती हैं, इसलिए ख़्याल रखें.
शुभ अंक: 3
शुभ रंग: मल्टीकलर
शुभ माह: मार्च
सावधानी: अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें.

मीन 

फाइनेंस: आमदनी तो ख़ूब होगी, पर ख़र्च पर नियंत्रण बहुत ज़रूरी है. पारिवारिक सदस्यों का पूरे साल योगदान बना रहेगा. वैसे नौवें महीने के बाद लॉटरी या अकस्मात् धनलाभ भी हो सकता है.
रिलेशन: यदि आप किसी रोमांस को गंभीरता से अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो यह साल आपके लिए काफ़ी अच्छा है. जो विद्यार्थी कुछ नया सीखना चाहते हैं, उनको गुरुजनों से संबंधों में प्रगाढ़ता लानी होगी. वैसे यह साल सीनियर लोगों से अच्छे संबंध बनाने के लिए शानदार है.
करियर: करियर के प्रति आपकी गंभीरता मार्च से शुरू होगी. तब संभव है, आपको कहीं अच्छा ब्रेक या नया प्रस्ताव मिल जाए. जून माह तक तो सब साधारण-सा व्यतीत होगा, पर जून के बाद आपके करियर में चमत्कारी बदलाव होंगे.
स्वास्थ्य: अगर आपकी उम्र 50 साल से ज़्यादा है, तो हृदय संबंधी सारे चेकअप्स करा लें. डॉक्टरी सलाह का पूरा पालन करें.
शुभ अंक: 2
शुभ रंग: डार्क ब्राउन
शुभ माह: फरवरी
सावधानी: बाहरी खानपान से परहेज़ रखें, अन्यथा डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.
 डॉ. प्रेम गुप्ता
ज्योतिष, हस्तरेखा व वास्तु विशेषज्ञ
Email Id: info@drpremgupta.com
Website: www.drpremgupta.com

Recent Posts

हेमा मालिनी ने शिकागो के इस्कॉन मंदिर के शिलालेख का किया अनावरण (Hema Malini Unveils Inscription Of Chicago’s Iskcon Temple)

हर कोई जानता है कि हेमा मालिनी कितनी कृष्ण भक्त हैं. अक्सर मुंबई के इस्कॉन…

कंगना रनौत ने स्टार किड्स पर एक बार फिर साधा निशाना, बोलीं- उबले अंडे लगते हैं(Kangana Ranaut Takes A Dig At Star Kids, Says- They Look Like Boiled Eggs)

हर मुद्दे पर बिंदास बेबाक तीखे बयान देकर अच्छे अच्छों की बोलती बंद कर देनेवाली…

© Merisaheli