Categories: Fashion GuideFashion

बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह पहनें ट्रेडिशनल साड़ी (How To Wear Traditional Saree Like A Bollywood Celebrity)

साड़ी के बिना किसी भी महिला का वॉर्डरोब पूरा नहीं हो सकता, तभी तो बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हैं साड़ी की दीवानी. रेखा, विद्या बालन, दीपिका…

साड़ी के बिना किसी भी महिला का वॉर्डरोब पूरा नहीं हो सकता, तभी तो बॉलीवुड एक्ट्रेस भी हैं साड़ी की दीवानी. रेखा, विद्या बालन, दीपिका पादुकोण, ऐश्‍वर्या राय बच्चन, करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी, सोनाली बेंद्रे, किरण खेर जैसी कई एक्ट्रेस ख़ास मौके पर साड़ी पहनना पसंद करती हैं. हर प्रांत की साड़ियों की अपनी अलग ख़ासियत होती है इसलिए साड़ी की शौकीन महिलाएं अपने वॉर्डरोब में हर प्रांत की स्पेशल साड़ियां रखना पसंद करती हैं. आप भी ऐसा कर सकती हैं.

कांजीवरम साड़ी
ये साड़ी कांजी सिल्क से बनी होती है इसलिए दूसरे सिल्क की तुलना में इसका ़फैब्रिक मोटा और हैवी होता है. कांजीवरम साड़ियों के बॉर्डर भी अन्य साड़ियों के मुक़ाबले चौड़े होते हैं और यही इनकी ख़ासियत है.
स्मार्ट टिपः कांजीवरम साड़ी को और ज़्यादा अट्रैक्टिव बनाने के लिए ब्लाउज़ की बांह पर साड़ी का बॉर्डर लगाएं.

बनारसी साड़ी
बनारसी साड़ियां ख़ासकर शादी-ब्याह के मौ़के पर पहनी जाती हैं. ये बहुत हैवी और महंगी होती हैं. पैठणी साड़ियों की तरह बनारसी साड़ियों को भी गोल्डन कलर के धागे से बेस दिया जाता है और उस पर कढ़ाई की जाती है.
स्मार्ट टिपः गर्मी के मौैसम में बनारसी साड़ी न पहनें, क्योंकि हैवी और मोटे ़़फैब्रिक की वजह से इसमें गर्मी बहुत लगती है.

यह भी पढ़ें: Exclusive: 5 स्टाइलिश अंदाज़ में पहनें साड़ी

ब्रोकेड साड़ी
इसका फैब्रिक काफ़ी मोटा व हैवी होता है इसलिए ये बहुत महंगी मिलती है. ऐसी साड़ियों को पहले सुनहरे रंग के धागे से बेस दिया जाता है और उसके ऊपर रंगीन धागे से डिज़ाइन बनाई जाती है.
स्मार्ट टिपः गोल्डन बेस वाली गुजराती ब्रोकेड साड़ी पर गोल्डन ज्वेलरी सूट करती है.

 

बांधनी और लहरिया साड़ी
बांधनी और लहरिया साड़ी ख़ूब पसंद की जाती हैं इसलिए ये कभी ऑउट ऑफ़ ़फैशन नहीं होतीं. बांधनी साड़ी को कलर करने के लिए पहले धागे से बांधा जाता है, फिर अलग-अलग रंगों से डाय किया जाता है, इसलिए इन्हें टाय एंड डाय साड़ी भी कहते हैं. ऐसी साड़ियों में आमतौर पर दो रंगों का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे- रेड-ग्रीन, ़फुशिया-पर्पल, रेड-यलो, ग्रीन-ऑरेंज आदि. ये कॉटन, सिंथेटिक व सिल्क ़़फैब्रिक में मिलती हैं.
स्मार्ट टिपः बांधनी और लहरिया साड़ी सभी बॉडी टाइप की महिलाओं पर सूट करती हैं.

यह भी पढ़ें: शादी में पहनें अनुष्का की तरह वेल्वेट साड़ी, देखें कुछ ख़ूबसूरत वेल्वेट साड़ियां 

चंदेरी व महेश्‍वरी साड़ी
चंदेरी व महेश्‍वरी दोनों अगल-अगल साड़ियां हैं, लेकिन एक ही प्रदेश में बनने के कारण इनके नाम एक साथ लिए जाते हैं. चंदेरी साड़ी ट्रांसपेरेंट और बहुत हल्की होती है इसलिए गर्मी के मौसम के लिए ये बेस्ट है. चंदेरी साड़ी के मुकाबले महेश्‍वरी साड़ी का फैब्रिक थोड़ा मोटा होता है. इन साड़ियों के बॉर्डर पर भी ज़री वर्क होता है.
स्मार्ट टिपः ऐसी साड़ी स्लिम-ट्रिम महिलाओं पर ज़्यादा सूट करती हैं.

यह भी पढ़ें: साड़ी में स्लिम दिखने के 10 आसान ट्रिक्स

पैठणी साड़ी
ये साड़ी महाराष्ट्र में बहुत पॉप्युलर है. आंचल (पल्लू) पर रंग-बिरंगे धागों से बने मोर, हाथी, तोता, चिड़िया, कमल, पेड़ के पारंपरिक डिज़ाइन्स इस साड़ी की ख़ासियत हैं. यलो, पर्पल, ग्रीन कलर की पैठणी साड़ी बहुत पसंद की जाती है.
स्मार्ट टिपः शादी-ब्याह जैसे ख़ास मौक़ों पर पहनने के लिए ये साड़ी बेस्ट है.

पटोला साड़ी
पांच रंग के धागों से बने चौड़े बॉर्डर पटोला साड़ी की पहचान हैं. ये साड़ी स़िर्फ सिल्क फैब्रिक में ही मिलती है इसलिए इसे पटोला सिल्क साड़ी भी कहते हैं. पटोला साड़ी दो तरह की होती हैं, एक राजकोट पटोला और दूसरी पटन पटोला. राजकोट पटोला के बॉर्डर (पांच रंगों में रंगे) वर्टिकल डिज़ाइन के होते हैं और पटन पटोला साड़ी के बॉर्डर (पांच रंगों में रंगे) हॉरिज़ॉन्टल स्टाइल में बुने जाते हैं.
स्मार्ट टिपः पटोला साड़ी लंबी और स्लिम-ट्रिम महिलाओं पर ज़्यादा सूट करती है.

कोटा साड़ी
कोटा साड़ी कॉटन और सिल्क ़फैब्रिक के मिश्रण से बनी होती है. ये बहुत हल्की और ट्रांसपेरेंट होती है इसलिए गर्मी के मौसम में कोटा साड़ी पहनना स्मार्ट ऑप्शन है. कोटा साड़ी स्लिम-ट्रिम महिलाओं पर ख़ूब जंचती है.
स्मार्ट टिपः ट्रेंडी लुक के लिए कोटा साड़ी के साथ प्लेन ब्लाउज़ पहनें.

कांथा साड़ी
कांथा एक तरह की एम्ब्रॉयडर्ड साड़ी होती है. इस पर धागे से बने डिज़ाइन्स आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. इस साड़ी के लिए ज़्यादातर खादी सिल्क या कॉटन ़फैब्रिक का इस्तेमाल होता है.
स्मार्ट टिपः रिच और क्लासी लुक के लिए ये साड़ी ज़रूर ट्राई करें.

एम्ब्रॉयडर्ड साड़ी
एम्ब्रॉयडर्ड साड़ियों में वैरायटी की कोई कमी नहीं. इनमें कुछ साड़ियों की एम्ब्रॉयडरी काफ़ी चौड़ी तो कुछ की पतली होती है. कुछ साड़ियों की एम्ब्रॉयडरी गोल्डन तो कुछ की सिल्वर बेस्ड होती है और कुछ साड़ियां दोनों के कॉम्बिनेशन से बनी ़होती हैं. एम्ब्रॉयडर्ड साड़ियां सोबर और एलिगेंट लुक देती हैं इसलिए अपने वॉर्डरोब कलेक्शन में इन्हें ज़रूर शामिल करें.
स्मार्ट टिपः हल्के या हैवी वर्क को देखते हुए आप एम्ब्रॉयडर्ड साड़ी को डेली वेयर में भी शामिल कर सकती हैं और पार्टी वेयर में भी.

डिज़ाइनर साड़ी
न्यू लुक के लिए डिज़ाइनर साड़ियां बेस्ट ऑप्शन हैं. ये ट्रेडिशनल लुक को मेन्टेन करते हुए सेक्सी लुक देती हैं. सीक्वेंस, ज़रदोज़ी, गोटा, स्टोन, क्रिस्टल, कुंदन, पर्ल आदि वर्क वाली डिज़ाइनर साड़ियां, पार्टी-़फंक्शन, शादी-ब्याह के मौ़के पर पहनी जा सकती हैं. जो महिलाएं साड़ी नहीं संभाल पातीं, उनके लिए इन दिनों मार्केट में रेडी टु वेयर डिज़ाइनर साड़ियां भी उपलब्ध हैं.
स्मार्ट टिपः शिफ़ॉन, जॅर्जेट या नेट फैब्रिक वाली डिज़ाइनर साड़ी के साथ कॉर्सेट या ट्यूब टॉप पहनें. इसके साथ ट्रेंडी एक्सेसरीज़ भी ट्राई करें. ये कॉम्बिनेशन आपको ग्लैमरस लुक देगा.

Recent Posts

कविता- हर बार मेरा आंचल तुम बनो… (Poetry- Har Baar Mera Aanchal Tum Bano…)

हूं बूंद या बदली या चाहे पतंग आसमान तुम बनो हूं ग़ज़ल या कविता या…

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

© Merisaheli