Gynae Problems Q&A

Personal Problems: पीरियड्स अनियमित हैं और वज़न भी बढ़ रहा है (What Causes Irregular Periods And Weight Gain?)

मेरी उम्र 27 साल है और रेग्युलर एक्सरसाइज़ व डायटिंग के बावजूद मेरा वज़न बढ़ रहा है. मेरे बाल बहुत झड़ गए हैं और पीरियड्स भी अनियमित हो गए हैं. साथ ही मुझे बहुत ज़्यादा ठंड भी लगती है. डॉक्टर ने पॉलिसिस्टिक ओवेरियन डिसीज़ की जांच के लिए टेस्ट भी करवाया, पर रिपोर्ट्स नॉर्मल आईं. अब उन्हें थायरॉइड की आशंका है और वे मेरा ब्लड टेस्ट कराना चाहते हैं, लेकिन क्या यह थायरॉइड हो सकता है?
– वानी त्रिवेदी, बीकानेर.

थायरॉइड ग्लैंड हमारे गले में स्थित सबसे बड़ा एंडोक्राइन ग्लैंड है, जो थायरॉइड हार्मोंस- टी3 और टी4 का निर्माण करता है. आपके द्वारा बताए गए लक्षणों को देखकर लगता है कि आपको हाइपोथायरॉइडिज़्म है. इसे कंफर्म करने का तरीक़ा स़िर्फ ब्लड टेस्ट ही है, तभी आपके टी3 और टी4 हार्मोंस के लेवल्स का पता चल पाएगा. इसके बाद ही डॉक्टर आपको दवाइयों आदि के बारे में बता पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Personal Problems: दो साल में सिर्फ दो बार पीरियड्स आए (Reasons For Irregular Periods)

 
मैं 34 वर्षीया महिला हूं. हाल ही में अल्ट्रा सोनोग्राफी से पता चला है कि मेरे यूटेरस में फायब्रॉइड है. इसके लिए मैं क्या कर सकती हूं? कृपया, मार्गदर्शन करें.
– रोशनी पटवा, कानपुर.

यूटेराइन फायब्रॉइड को मैनेज करने के कई तरी़के हैं. जब ट्रीटमेंट जल्द से जल्द करना हो, तब ज़्यादातर डॉक्टर्स सर्जरी की सलाह देते हैं. आमतौर पर डॉक्टर्स हिस्टेरेक्टॉमी की सलाह देते हैं और अगर महिला मेनोपॉज़ से गुज़र रही हो, तो यूटेरस निकालने की सलाह दी जाती है. और अगर महिला की उम्र कम है और उसकी प्रेग्नेंसी के लिए यूटेेरस और बाकी रिप्रोडक्टिव ऑर्गन्स की ज़रूरत होती है, तो उनका मायमेक्टॉमी किया जाता है. इस प्रक्रिया में स़िर्फ फायब्रॉइड्स को टारगेट करके ख़त्म किया जाता है. इसके लिए डॉक्टर्स हिस्टेरोस्कोप, लैप्रोस्कोप और सर्जरी का सहारा लेते हैं. इसके अलावा लेज़र सर्जरी के ज़रिए फायब्रॉइड को नष्ट करना भी एक ट्रीटमेंट है.

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: सेक्स के दौरान वेजाइनल ब्लीडिंग के क्या कारण हो सकते हैं? (Causes Of Vaginal Bleeding During Sex)

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा ऐप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies

Aneeta Singh

Share
Published by
Aneeta Singh

Recent Posts

रणवीर सिंहला कोकणाची भुरळ, बालपणाच्या खेळात रमला अभिनेता ( Ranveer Singh Plays Cricket In Kokan With Children Old Photo Viral)

अलिबागचे मनमोहक सागरी किनारे, निसर्ग सौन्दर्याची मोहिनी कुणाला न पडावी तर नवल… सिनेसृष्टीचे आघाडीचा अभिनेता…

March 3, 2024

बिहार की मनीषा रानी बनीं ‘झलक दिखला जा 11 की विनर’ ट्रॉफी के साथ घर लेकर गईं 30 लाख रुपए (Manisha Rani is ‘Jhalak Dikhhla Jaa 11’ winner, takes home Rs 30 lakh)

सोनी टीवी पर प्रसारित होने वाले डांस बेस्ड रियलिटी शो 'झलक दिखला जा' के 11वें…

March 3, 2024

फिल्म समीक्षा: नारी संघर्ष व इच्छाओं की उड़ान को मनोरंजन के साथ प्रस्तुत करती है ‘लापता लेडीज’ (Movie Review- Laapataa Ladies)

महिलाओं के संघर्ष, पुरुष प्रधान समाज में शून्य अस्तित्व को लेकर तमाम कहानियां लिखी गईं…

March 2, 2024

प्री-वेडिंगमध्ये अनंतचे ते शब्द ऐकून मुकेश अंबानींचे डोळे पाणावले (Anant Ambani’s Emotional Speech Moves Mukesh Ambani To Tears)

अनंत अंबानी आणि राधिका मर्चंटच्या प्री-वेडिंग सोहळ्याला १ मार्चपासून सुरुवात झाली आहे. या भव्य सोहळ्यासाठी…

March 2, 2024

कहानी- श्रेष्ठ कौन? (Short Story- Shreshth Kaun?)

“तुम भी तो फंस गई हो और मरने के क़रीब हो. तुम्हारी और मेरी स्थिति…

March 2, 2024

लॉन्जरी को लेकर दुल्हन न करें ये ग़लतियां (Lingerie Mistakes: Bride Should Avoid)

हर दुल्हन के लिए शादी का दिन बहुत ख़ास होता है. इस दिन को यादगार…

March 2, 2024
© Merisaheli