2017 में किन मोबाइल्स को सपोर्ट नहीं करेगा व्हाट्सऐप? (WhatsApp Update: List of Smartphones That Will Not Be Supported in 2017)

पुराने वर्ज़न के मोबाइल इस्तेमाल करनेवाले 2017 से फ्री मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. जी हां, हाल ही में वीडियो कॉलिंग और जिफ जैसे नए फीचर्स लॉन्च करनेवाला व्हाट्सऐप अब एक नया क़दम उठानेवाला है, जिसके तहत व्हाट्सऐप 2017 से पुराने मोबाइल्स पर अपनी सर्विस बंद करने जा रहा है यानी पुराने वर्ज़न के मोबाइल्स वाले अब व्हाट्सऐप का लुत्फ़ नहीं उठा पाएंगे.

मोबाइल्स जिनमें बंद हो जाएगा व्हाट्सऐप (WhatsApp)

एंड्रॉयड, आईफोन, ब्लैकबेरी और विंडोज़ फोन के पुराने वर्ज़न्स को व्हाट्सऐप (WhatsApp) अब सपोर्ट नहीं करेगा. कौन-कौन-से हैं वो मोबाइल्स, आइए जानते हैं-

ब्लैकबेरी ओएस और ब्लैकबेरी 10

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ब्लैकबेरी के ज़्यादातर डिवाइसेस से अपना सपोर्ट हटानेवाला है. इसमें ब्लैकबेरी ज़ेड 10, ब्लैकबेरी पासपोर्ट और ब्लैकबेरी क्लासिक शामिल हैं. इनकी सर्विसेज़ 30 जून, 2017 तक बंद हो जाएंगी.

नोकिया एस 40 और सिंबियन एस 60

इसमें नोकिया एस 40 के अलावा नोकिया प्योरव्यू 808 भी शामिल हैं.

एंड्रॉयड 2.1 और एंड्रॉयड 2.2

एंड्रॉयड के ये वर्ज़न 5 साल पहले लॉन्च हुए थे, इसलिए बहुत ही कम लोग इनका इस्तेमाल करते होंगे, जिससे प्रभावित लोगों की संख्या कम ही रहेगी.

विंडोज़ फोन 7

माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज़ 7 बहुत बड़े पैमाने पर लॉन्च किया गया था, पर इसके फीचर्स के कारण यह कुछ ख़ास नहीं चला. इसके अलावा लूमिया 510, 710 और 810 स्मार्टफोन्स भी हैं.

आईफोन 3 जीएस/आईओएस 6

एप्पल ने 2012 में आईओएस 6 लॉन्च किया था. पर आजकल जो भी आईफोन्स लोग इस्तेमाल करते हैं, वो आईफोन 4 के बाद के वर्ज़न हैं, इसलिए आईफोन यूज़र्स को घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है.

– दिनेश सिंह

Meri Saheli Team :
© Merisaheli