Beauty

विंटर हेयर केयर: सर्दियों में रूसी से ऐसे पाएं छुटकारा (Winter Hair Care: 5 Easy Home Remedies To Get Rid Of Dandruff)

सर्दियों (Winter Hair Care) में रूसी से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. सर्दियों में बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और बालों में रूसी भी होने लगती है इसलिए सर्दियों में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. सर्दियों में रूसी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं दादीमां के घरेलू नुस्खे.

सर्दियों में रूसी से ऐसे पाएं छुटकारा:

1) 5 टेबलस्पून हिना पाउडर में, 1 टेबलस्पून नींबू का रस, 1 अंडे का स़फेद भाग, 1 टेबलस्पून मेथी, 1 टेबलस्पून विनेगर, 4 टेबलस्पून दही मिलाकर रातभर भिगोएं. इसे बालों पर लगाएं और 2-3 घंटे बाद शैम्पू करें. रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान घरेलू नुस्खा है.

2) 100 मिली नारियल तेल में 3 ग्राम कपूर पीसकर मिला लें. इस तेल का प्रयोग रोज़ रात में करें. इस तेल से बालों की जड़ोें में अच्छी तरह मसाज करें. इस तेल के प्रयोग से जल्दी ही आपके बालों की रूसी गायब हो जाएगी और आपके बाल लंबे, घने और मुलायम हो जाएंगे.

3) आधा कप दही में 2 टेबलस्पून मेथी, कुछ करीपत्ता और 2 आंवला मिलाकर रातभर भिगोएं. सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अच्छी तरह बालों पर लगाएं. 1-2 घंटे के बाद शैम्पू करें. इस पैक के प्रयोग से आपके बालों से रूसी खत्म हो जाएगी और आपके बालों का रूखापन भी दूर हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने की 5 वजहें और कैसे रोकें बालों का झड़ना? (5 Reasons Of Hair Loss And How To Stop Hair Fall)

 

4) नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगाएं. 2 घंटे बाद बाल धो लें. रूसी से छुटकारा पाने का ये आसान और असरदार घरेलू नुस्खा है.

5) सिरका भी रूसी से छुटकारा दिलाता है. इसके लिए 2 चम्मच सिरके का रस 4 चम्मच पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर अच्छी तरह मसाज करें. इस प्रयोग से रूसी से छुटकारा मिल जाता है.

10 ईज़ी हेयर केयर टिप्स जानने के लिए देखें वीडियो:

Kamla Badoni

Recent Posts

‘घरोघरी मातीच्या चुली’ या नव्या मालिकेत आशुतोष पत्कीची महत्त्वाची भूमिका (Ashutosh Patki To Play Lead Role In New Series  ‘Gharoghari Matichya Chuli’)

१८ मार्चपासून स्टार प्रवाहच्या परिवारात दाखल होतेय नवी मालिका घरोघरी मातीच्या चुली. नात्यांचं महत्त्व सांगणाऱ्या…

February 24, 2024

अखेर प्रथमेश आणि क्षितिजा विवाहबंधनात अडकले, नऊवारी साडी अन् नथमध्ये खुलून आलाय नववधूचं रुप (prathamesh parab and kshitija ghosalkar tied the knot wedding photo viral on social media)

प्रथमेश परब आणि क्षितिजा घोसाळकर आज २४ फेब्रुवारी रोजी विवाहबंधनात अडकले आहेत. त्यांच्या लग्नाचे फोटो…

February 24, 2024
© Merisaheli