Categories: Skin CareBeauty

10 फेयरनेस स्क्रब से मिनटों में पाएं गोरी और बेदाग़ त्वचा (10 Best Homemade Fairness Scrub For Fair And Glowing Skin)

10 फेयरनेस स्क्रब (Fairness Scrub) से मिनटों में गोरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है. आप…

10 फेयरनेस स्क्रब (Fairness Scrub) से मिनटों में गोरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है. आप ये फेयरनेस स्क्रब खुद घर पर बना सकती हैं. हमारी स्किन पर जमी डेड स्किन त्वचा की खूबसूरती कम कर देती है. ऐसे में फेयरनेस स्क्रब मिनटों में चेहरे पर से डेड स्किन हटाकर त्वचा को फिर से खूबसूरत और गोरी बना देते हैं. गोरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए आप भी ट्राई करें 10 होममेड फेयरनेस स्क्रब (Homemade Fairness Scrub).

10 फेयरनेस स्क्रब से मिनटों में पाएं गोरी और बेदाग़ त्वचा
1) सरसों हर तरह से फ़ायदेमंद होती है. खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सरसों का तेल मसाज आदि के लिए भी बहुत उपयोगी है. मस्टर्ड स्क्रब बनाने के लिए सरसों के दानों में दही, शहद और आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इससे धीरे-धीरे चेहरे पर स्क्रब करें. 15 मिनट बार गुनगुने पानी से चेहरा धो लें, इस स्क्रब के नियमित उपयोग से त्वचा गोरी और सुंदर बन जाती है.
2) एक कप चाय का पानी, 2 टेबलस्पून चावल का आटा और आधा टेबलस्पून शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद एक और लेयर लगाएं. 25 मिनट बाद चेहरा धोते समय हल्के हाथों से मसाज करें. चेहरे पर इंस्टेंट निखार आ जाएगा.
3) 1 टीस्पून बार्लि (जौ) का पाउडर, 2 टीस्पून नींबू का जूस, 1 टीस्पून दूध- सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. स्क्रब करते हुए हटाएं. गुनगुने पानी से चेहरा धोएं.
4) टेबलस्पून संतरे के छिलके का पाउडर, 2 टीस्पून ओटमील, 2 टेबलस्पून कोल्ड क्रीम- सारी सामग्री को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. जब यह पेस्ट हल्का सूख जाए, तो स्क्रब करें. गुनगुने पानी से धो लें. इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा ज़रूर धोएं.

यह भी पढ़ें: खुले रोमछिद्र बंद करने के 5 आसान घरेलू उपाय (How To Get Rid Of Large Open Pores Naturally)

5) अलसी यानी फ्लैक्स सीड भी स्किन के लिए बेहतरीन है. आधा कप अलसी के बीज में तीन चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी व दूध मिलाकर स्क्रब तैयार करें. अब इससे चेहरे और बॉडी का मसाज करें. यक़ीन मानिए, आप ख़ुद में नया निखार महसूस करेंगी.
6) खाना बनाने के लिए सनफ्लावर ऑयल तो आपने कई बार यूज़ किया होगा, लेकिन ये बेहतरीन स्क्रब का भी काम करता है. स्क्रब बनाने के लिए सनफ्लावर यानी सूरजमुखी के बीजों में ओटमील, शहद और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें. तैयार पेस्ट से पूरी बॉडी और चेहरे का धीरे-धीरे मसाज करें. ऐसा करने से स्किन मॉइश्‍चराइज़ होने के साथ-साथ शाइन भी करती है.
7) एक टेबलस्पून बेसन में एक टेबलस्पून नींबू का रस और आधा टीस्पून हल्दी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरा धो लें. इस स्क्रब से त्वचा के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा गोरी बनती है.
8) 50 ग्राम गाजर, 50 ग्राम शलजम, 25 मि.ली. दूध लें. शलजम व गाजर को उबालकर मैश कर लें. इसमें दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. हल्का सूखने पर मसाज करते हुए हटाएं. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो दें. चेहरा धोते ही आपको फर्क नज़र आने लगेगा.

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने की 5 वजहें और कैसे रोकें बालों का झड़ना? (5 Reasons Of Hair Loss And How To Stop Hair Fall)


9) 4-6 टेबलस्पून मटर का पाउडर, 1/4 टीस्पून नींबू का रस, 2 टेबलस्पून गुलाबजल लें. मटर के पाउडर को आधे घंटे के लिए गुलाबजल व नींबू के रस में भिगोए रखें. अच्छी तरह फेंटकर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें. गुनगुने पानी से हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरा धो लें.
10) पौष्टिकता से भरपूर तिल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी से आप बेहतरीन स्क्रब तैयार कर सकती हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच तिल के तेल में आधा चम्मच हल्दी और कुछ तिल मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इस मिश्रण से शरीर को धीरे-धीरे रगड़ें. हफ़्ते में एक बार ऐसा करने से त्वचा में निखार आ जाएगा.

गोरी और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं स्क्रब, देखें वीडियो:

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

6 मशहूर टीवी एक्ट्रेस जो अब स्क्रीन पर नज़र नहीं आती, क्या है इनकी गुमनामी की वजह (6 Famous TV Actresses Who Disappeared From The Small Screen)

टीवी एक्ट्रेस के बिना किसी भी सीरियल की कल्पना तक नहीं की जा सकती. एकता…

10 बॉलीवुड एक्ट्रेसेस जिन्हें रह चुकी है नशे की लत! (10 Bollywood Actresses Who Were Alcoholic in Real Life)

राखी गुलज़ार ना सिर्फ़ ख़ूबसूरत थीं बल्कि काफ़ी टैलेंटेड भी थीं लेकिन ज़िंदगी में प्यार…

कहानी- अनुपमा का प्रेम (Short Story- Anupama Ka Prem)

अमृत में विष, सुख में दुख, प्रणय में विच्छेद चिर प्रसिद्ध हैं। दो-चार दिन में…

© Merisaheli