Categories: FILMTVEntertainment

नील-नितिन मुकेश से लेकर विद्युत जामवाल तक- 10 एक्टर्स जिन्होंने निगेटिव रोल निभाकर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की (10 Bollywood Actors Who Started Their Career By Playing Negative Roles)

फिल्मों में हर कोई हीरो का किरदार निभाना चाहता है. लेकिन यह भी सच है कि बॉलीवुड की कोई भी फिल्म  खलनायक के बिना पूर्ण…

फिल्मों में हर कोई हीरो का किरदार निभाना चाहता है. लेकिन यह भी सच है कि बॉलीवुड की कोई भी फिल्म  खलनायक के बिना पूर्ण नहीं होती है. अब वो दिन बीत गए, जब फिल्मों में खलनायक के रोल के लिए भारी भरकम आवाज़ और लंबी-चौड़ी कद-काठी की जरुरत होती थी. पिछले कुछ सालों से दर्शक ऐसे विलेन्स को परदे पर देख रहे हैं, टेलेंटेड होने के साथ-साथ चार्मिंग भी है और जिन्होंने निगेटिव रोल अदा करके  बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई और दर्शकों को अपना मुरीद बना लिया. आइये ऐसे ही एक्टर्स के बारे में हम आपको बताते हैं.

  1. निकेतन धीर

यह टोल और हैंडसम एक्टर बॉलीवुड के पॉप्युलर अभिनेता पंकज धीर के बेटे हैं. निकेतन धीर ने ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या रॉय स्टार्रर फिल्म जोधा अकबर में खलनायक की भूमिका निभाकर बॉलीवुड में करियर की शुरुआत की. उसके बाद निकेतन फिल्म रेड्डी और दबंग २ के अलावा कुछ और फिल्मों में भी निगेटिव रोल में दिखाई दिए. लेकिन शाहरुख़ खान-दीपिका पादुकोन अभिनीत फिल्म चेन्नई में “थंगबली” की भूमिका को कोई नहीं भूल सकता है.  

2. नील नितिन मुकेश

मूवी जॉनी गद्दार में श्रीराम राघवन का निगेटिव किरदार निभाकर नील नितिन मुकेश ने बॉलीवुड में एंट्री की. अपने इस निगेटिव किरदार से नील ने ऑडियंस को प्रभावित किया. इसके अलावा उन्होंने फिल्म “प्रेम रतन धन पायो” में भी खलनायक की भूमिका अदा की.

3. विद्युत जामवाल

बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम कलाकार हैं, जो एक्टिंग में निपूर्ण होने के साथ-साथ मार्शल आर्ट में भी माहिर हैं. विद्युत जामवाल ऐसे ही बहुमुखी प्रतिभावान  कलाकारों में से एक हैं.  विद्युत ने फिल्म फोर्स से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उन्होंने निगेटिव रोल निभाया था. फिल्म फोर्स में जॉन अब्राहम ने मुख्य भूमिका निभाई थी. विद्युत अभिनीत इस फिल्म मेन रोल की तुलना में खलनायक के रोल को ऑडियंस ने काफी सराहा.

4. ताहिर राज भसीन

इस चॉकलेटी बॉय ने फिल्म मर्दानी में नकारात्मक भूमिका निभाकर बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उन्होंने रानी मुखर्जी के साथ काम किया है. इस फिल्म में उनकी परफॉरमेंस को क्रिटिक्स और ऑडियंस द्वारा काफी सराहा गया. इस निगेटिव रोल के लिए ताहिर राज को बेस्ट एक्टर इन सपोर्टिंग रोल के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला.

5. फ्रेड्डी दारुवाला

कोई ऐसा सोच भी नहीं सकता है कि बॉलीवुड का यह हैंडसम फ्रेड्डी दारुवाला निगेटिव रोल भी अदा  कर सकता है. अपनी बेहतरीन एक्टिंग से ऑडियंस का दिल जीतने वाले फ्रेड्डी दारुवाला ने फिल्म “हॉलिडे” में निगेटिव रोल प्ले किया था.

6. राहुल देव

राहुल देव ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म चैंपियन में निगेटिव रोल निभाकर की थी. उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की अनगिनत फिल्मों में निगेटिव रोल निभाए, जिनमें फाइट क्लब, फुटपाथ, आवारा पागल दीवाना  शामिल है. हाल ही में वे छोटे परदे के धारावाहिक “देवों के देव महादेव” में निगेटिव किरदार में नज़र आए हैं. 

7. सास्वत चटर्जी

फिल्म कहानी-२ में सास्वता चटर्जी की परफॉरमेंस को कौन भूल सकता है, जिसमें उन्होंने पेड शूटर का निगेटिव रोल अदा किया है. हालांकि फिल्म में उनका रोल बहुत छोटा था पर अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों के मन में गहरी छाप छोड़ दी. उनके इस नकारात्मक भूमिका की आलोचकों ने भी बहुत सराहना की.

8. परेश रावल

बॉलीवुड के मशहूर और प्रतिभावान अभिनेताओं में से एक हैं परेश रावल. पिछले कुछ सालों से वे फिल्मों कॉमेडियन की भूमिका निभा रहे हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि परेश रावल ने वर्ष १९८६ में आई फिल्म नाम में खलनायक की भूमिका निभाकर बॉलीवुड में डेब्यू किया था. अपने फिल्मी करियर में उन्होंने अनेक फिल्मों में  बहुत सारे निगेटिव रोल अदा किए.

9. परमीत सेठी

फिल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” में कुलजीत का रोल आज भी ऑडियंस के जेहन में ताज़ा है. इस फिल्म कुलजीत का रोल बहुत हल्का-पुलका और मस्तीवाला था, जिस दर्शकों ने बहुत प्यार दिया। इसके अलावा परमीत सेठी अनेक फिल्मों में खलनायक का किरदार निभाया है.

10. प्रकाश राज

साउथ फिल्म इंडस्ट्री के मोस्ट टेलेंटेड एक्टर्स में से एक प्रकाश राज ने फिल्म खाकी में नकारात्मक भूमिका निभाकर बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्म में उन्होंने एसीपी  नायडू का निगेटिव रोल निभाया था. बाद में, उन्होंने सिंघम, दबंग 2, वांटेड और कई जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों में कई नकारात्मक भूमिकाएँ निभाईं. 

यह भी पढ़ें: रोहमन शॉल से लेकर विक्रम भट्ट तक- इन 9 हैंडसम हंक्स को डेट कर चुकी है पूर्व यूनिवर्स सुष्मिता सेन, पर अभी तक सिंगल है (From Rohman Shawl To Vikram Bhatt Former Miss Universe Sushmita Sen Dated 9 Men But Still She Is Single)

Recent Posts

Monsoon Snacks: बारिश में लें गर्म-गर्म चाय के साथ टेस्टी पकौड़ों का मज़ा (5 Easy Pakoda Recipes)

बरसात के मौसम में गर्म-गर्म चाय के साथ पकौड़े खाने के लिए मिल जाएं, तो मनचाही…

#Birthday Special: जब सुरेश वाडकर ने माधुरी दीक्षित से शादी के लिए मना कर दिया था… (Happy Birthday To Suresh Wadkar, Who Has Give Us Melodious Songs…)

सुरेश वाडकर एक लाजवाब गायक हैं. उन्होंने मनोरंजन से भरपूर गाने हिंदी, मराठी, भोजपुरी व…

© Merisaheli