Categories: Parenting

Parenting Tips: बच्चों पर हाथ उठाने के हो सकते हैं ये 10 दुष्परिणाम (10 Negative Effects Of Beating Children)

कई बार बच्चे ऐसी छोटी-बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से पैरेंट्स का सब्र का बांध टूट जाता है और न चाहते हुए भी…

कई बार बच्चे ऐसी छोटी-बड़ी गलतियां कर बैठते हैं, जिसकी वजह से पैरेंट्स का सब्र का बांध टूट जाता है और न चाहते हुए भी वे बच्चों पर हाथ उठा देते हैं. हालांकि पेरेंट्स का इरादा बस इतना होता है कि बच्चे उस गलती को बार-बार न दोहराएं। पैरेंट्स की इसी मारने-पीटने का बच्चों पर क्या असर पड़ता है, चलिए हम आपको बताते हैं-

1. अक्सर बच्चे गलती करने के बाद होने वाली पिटाई से बचने के लिए झूठ बोलते हैं, इस तरह  धीरे-धीरे झूठ बोलना उनकी आदत में शुमार हो जाता है. इसलिए समय रहते उनकी इस आदत को सुधारना बहुत आवश्यक है

2. बच्चों को मार-पीटकर पैरेंट्स उन्हें कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं, तो बच्चों को पैरेंट्स का यह तरीका सही लगने लगता है. वो भी बाकी बच्चों के साथ भी मारपीट करने करने लगता है.

3. पैरेंट्स  बच्चों के रोल मॉडल होते हैं और ज्यादातर बातें अपने पैरेंट्स और आसपास के लोगों से ही सीखते हैं. छोटी-छोटी बातों पर बच्चे को डांटने और मारने से उसके मन में डर बैठ जाता है.

4. बच्चों को मारने पर न केवल उन्हें शारीरिक पीड़ा होता है, बल्कि वे मानसिक रूप से भी आहत महसूस करते हैं.

5. कुछ पैरेंट्स ऐसे होते हैं, जो बात-बात पर बच्चों को उनकी गलती का अहसास कराने लगते हैं. धीरे-धीरे बच्चा भी यही  सोचने लगता है कि वह बहुत बुरा इंसान है.

6. बच्चों के साथ मारपीट करने पर उनके आत्मविश्वास को गहरी चोट लगती है, जिससे उनका आत्मविश्वास कमज़ोर पड़ने लगता है.

7. बच्चों को जितना मारेंगे, वे उतनी ही ज्यादा गलतियां करेंगे और उनके मन में अपने और पैरेंट्स के प्रति हीनभावना पनपने लगती है.

8. बच्चों के साथ मारपीट करनेवाले पैरेंट्स यह भूल जाते हैं कि उनके ऐसे व्यवहार से धीरे-धीरे बच्चा उनसे दूर होता चला जाएगा.

9. बार-बार मार खाने के बाद बच्चा भी ढीठ बन जाता है और किशोर अवस्था तक वह पूरी तरह से विद्रोही बन जाता है.

10. बच्चों को पता रहता है कि वह चाहे जो कुछ भी गलत करें, उसकी पिटाई तो होनी ही है. फिर वह हर काम अपने मन का ही करता है.

और भी पढ़ें: पढ़ाई में न लगे बच्चे का मन तो करें ये 11 उपाय (11 Ways To Increase Concentration Power In Kids)

– देवांश शर्मा

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

महिलाओं के लिए 10 स्मार्ट फुटवेयर जिनकी क़ीमत है 200 से भी कम (10 Women Footwear Priced Under ₹200)

फुटवेयर ज़रूरत तो है ही लेकिन ये स्टाइल स्टेट्मेंट भी है, कम्फ़र्ट के साथ साथ स्टाइल भी हो और बजट में भी ऐसेफुटवेयर अगर एक ही जगह मिल जायें तो क्या बुरा है, इसलिए हमने सिलेक्ट किए हैं ख़ास आपके लिए ये बजट फ़्रेंड्लीफुटवेयर. आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अगर आप इन प्रोडक्ट्स को यहां दिए लिंक्स से ख़रीदते हैं तो ज़रूरहमें उसकी बिक्री से के आर्थिक लाभ से कुछ शेयर या फायदा मिलेगा. लेकिन ये सभी उत्पाद सही हैं और पब्लिश करने केसमय उपलब्ध भी. 1.स्मार्ट स्लिप ऑन्स सुविधाजनक भी होते हैं और स्टाइलिश भी लगते हैं. Flite Women's Brown Beige Slippers आपकी ये दोनों ही ज़रूरतें पूरी करते हैं, वो भी बेहद कम दाम में. इनको आप एंकल लेंथ लेगिंग्स औरसिम्पल कुर्ती के साथ पेयर करें- ₹143 2.ट्रेंडी लुक और कम्फ़र्ट एक साथ मिल जाए तो स्टाइल और लुक बेटर लगेगा. Chips Girl's Fashion Sandals आपको देगी ट्रेंडी लुक. इसे आप कैज़ूअल आउटिंग के लिए पहनकर कूल लुक क्रीएट कर सकती हैं. ये तीन कलर्समें उपलब्ध है- ब्लैक, ब्लू और रेड ₹169 3.अगर आप चाहती हैं कि दुनिया आपको नोटिस करे तो कूल फुटवेयर पहनना ज़रूरी है. FLITE…

© Merisaheli