Categories: FILMEntertainment

जानें इन 12 बॉलीवुड स्टार्स ने क्यों छोड़ा नॉनवेज खाना और क्यों बन गए प्योर वेजिटेरियन (12 Bollywood Actors Who Quit Non Veg Food and Turned Vegetarian)

जानें कुछ बॉलीवुड एक्टर्स क्‍यों बन गए प्योर वेजिटेरियन. कुछ लोगों ने हेल्थ और फिटनेस के लिया वेजिटेरियन बनने का फैसला तो कुछ ने एनिमल…

जानें कुछ बॉलीवुड एक्टर्स क्‍यों बन गए प्योर वेजिटेरियन. कुछ लोगों ने हेल्थ और फिटनेस के लिया वेजिटेरियन बनने का फैसला तो कुछ ने एनिमल लव के चलते छोड़ दिया नॉन वेज… आइये जानते हैं ऐसे स्टार्स के बारे में और वेजिटेरियन फूड के बारे में क्या है उनकी राय.

कंगना रानौत


बहुत कम टाइम में अपने दम पर अपनी पहचान बनाने वाली कंगना रानौत बेहद ही हेल्थ कॉन्शियस हैं, इसी वजह से उन्होंने नॉन वेज खाना छोड़ दिया. कंगना का कहना है कि वेजेटेरियन बनने के बाद उनकी ज़िन्दगी में कई अच्छे बदलाव आए, जिनसे वो बेहद ख़ुश हैं.

अमिताभ बच्चन


उम्र के इस पड़ाव पर भी बिग बी की फिटनेस और एनर्जी देखकर हर कोई हैरान रह जाता है. केवल 25 फीसदी सेहतमंद लीवर के बावजूद बिग बी यानी अमिताभ बच्‍चन सक्रिय, सकारात्‍मक और प्रेरक जीवन बिता रहे हैं और इसका श्रेय वे शाकाहार को देते हैं. अमिताभ बच्‍चन अगर अब भी अपनी उम्र को मात देते हैं तो इसकी वजह उनका प्‍योर वेजिटेरियन होना है. अमिताभ पहले नॉन वेज फूड, अल्‍कोहल, चाय-कॉफी आदि का भी सेवन किया करते थे, पर कई सालों पहले उन्‍होंने इन सभी चीजों को अलविदा कह दिया. अब वे पूरी तरह शाकाहार का सेवन करते हैं और हर किसी से उसे फॉलो करने की सिफारिश भी करते हैं.

करीना कपूर


बॉलीवुड की मोस्ट ग्लैमरस एक्ट्रेस करीना कपूर भी वेजिटेरियन हैं. पंजाबी परिवार से ताल्‍लुक रखने और कपूर खानदान के होने की वजह से करीना हैं, लेकिन वो जानवरों के संरक्षण में विश्वास रखती हैं, इसलिए वो वेजिटेरियन बन गईं. एक इंटरव्यू में करीना ने कहा था कि वो नॉन-वेज खाना काफी साल पहले छोड़ चुकी हैं, क्‍योंकि उन्‍हें ऐसा लगता है कि वेजिटेरियन होना नॉन-वेजिटेरियन होने से कहीं ज्यादा सेहतमंद है. करीना दाल, रोटी, सब्जी, चावल जैसा सादा और घर का बना हुआ खाना ज्यादा पसंद करती हैं.


विद्या बालन


विद्या एक तमिल-ब्राह्मण परिवार में पली-बढ़ी हैं. इसलिए उनकी परवरिश ही वेजिटेरियन के तौर पर हुई है. उनका मानना है कि वेजिटेरियन खाने से न सिर्फ हेल्दी रहा जा सकता है, बल्कि स्किन भी खूबसूरत बनती है, खासकर सब्जियां खाने से स्किन ग्लो करने लगती है.

आलिया भट्ट


बॉलीवुड की सबसे क्यूट और कम उम्र की एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने कम समय में ही इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान बना ली है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे पूरी वेजिटेरियन बन चुकी हैं और काफी टाइम से उन्होंने नॉनवेज खाना छोड़ दिया है. कहते हैं कि उन्होंने गर्मी से परेशान होकर नॉनवेज छोड़ने का फ़ैसला किया.

जॉन अब्राहम


जॉन अब्राहम की मस्क्युलर बॉडी लोग दीवाने हैं. उनकी बॉडी का सबसे बड़ा सीक्रेट है नॉनवेज न खाना. जॉन ने नॉनवेज खाना इसलिए भी छोड़ा, क्योंकि इन्हें जानवरों से ख़ासा लगाव है.

रेखा


एनिमल राइट्स के लिए लड़ने वाली संस्था ‘पेटा’ ने रेखा का नाम सबसे फेमस वेजीटेरियन सेलिब्रेटी के लिए चुना था. रेखा लंबे समय से शाकाहारी हैं. उनका कहना है शाकाहार का असर उन्होंने अपनी लाइफ और सोच पर देखा है. उनका मानना है कि शाकाहारी रहने से ज़्यादा बौद्धिक होकर सोचा जा सकता है.

शाहिद कपूर


शाहिद ने 2003 से ही एक स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन हैं. नॉनवेज छोड़ने का फैसला शाहिद ने ब्रेन हाइन्स की बुक ‘लाइफ ईज फेयर’ नामक बुक पढ़ने के बाद लिया था. यह किताब उनके पिता अभिनेता पंकज कपूर ने उन्हें गिफ्ट की थी. इस किताब की कहानी का शाहिद कपूर के दिमाग पर इतना असर हुआ कि उन्होंने नॉनवेज छोड़न का फैसला कर लिया. वो शुद्ध शाकाहारी हैं और सबको शाकाहार अपनाने की राय देते हैं. उनका कहना है सब्ज़ियां खाने से इन्सान ज़्यादा समय तक फिट रह सकता है.

सोनम कपूर

सोनम कपूर कई साल पहले नॉन-वेज छोड़ चुकी हैं. यहां तक कि उन्‍होंने दूध और सारे डेयरी प्रोडक्ट्स खाना भी छोड़ दिया था. सोनम कहती हैं कि वो अपनी वेजिटेरियन और हेल्दी डाइट से बेहद खुश हैं.


आमिर ख़ान-किरण राव


आमिर खान ने अपने 50वें जन्मदिन के बाद नॉन वेज छोड़ने का फैसला कर लिया था. तब से वो सिर्फ वेजिटेरियन खाना ही खाते हैं. दरअसल जब आमिर को पता चला कि नॉनवेज आपकी हेल्थ को किस तरह इफ़ेक्ट करता है और किस तरह कुछ बीमारियों का कारण बन सकता है, तो उन्होंने नॉनवेज को पूरी तरह छोड़ दिया. उनकी राइटर-डायरेक्टर पत्नी किरण राव ने भी हेल्दी रहने के लिए शाकाहार को चुना. उन्हें जानवरों पर हिंसा अच्छी नहीं लगती.

अनुष्का शर्मा

एक रिपोर्ट के अनुसार, अनुष्का अपने डॉग की वजह से वेजिटेरियन हो गईं. उनके डॉग को मीट की गंध नहीं पसंद थी, इसलिए उन्होंने भी मीट खाना छोड़ दिया. इसके अलावा अनुष्का पेटा अभियान से भी जुड़ी हैं और इस अभियान में वे अपना पूरा सहयोग दे रही हैं. इतना ही नहीं अनुष्का ने अपने पति और स्टार क्रिकेटर विराट कोहली को भी शाकाहारी बनने के लिए प्रेरित किया.

जैकलीन फर्नांडिस


एक्ट्रेस जैकलीन भी जानवरों पर हिंसा के ख़िलाफ़ हैं, इसीलिए उन्होंने न सिर्फ नॉनवेज, बल्कि डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडे खाना भी बंद कर दिया. 2014 में पेटा ने उन्हें वुमन ऑफ द ईयर अवार्ड से भी नवाज़ा था.

नेहा धूपिया


नेहा धूपिया ने भी पेटा से जुड़ी हुई हैं. वो जानवरों के संरक्षण में विश्वास रखती हैं, इसलिए वो स्ट्रिक्ट वेजिटेरियन हैं.

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli