Categories: FILMTVEntertainment

बॉलीवुड के 12 बेहतरीन खलनायक, जिन्होंने अपने फैंस का दिल जीत लिया (12 Iconic Bollywood Villains)

बॉलीवुड फिल्मों में हीरो का रोल निभानेवाले अभिनेता हमेशा सुखियों में रहते हैं, लेकिन खलनायकों के बारे में सोचा है कभी. खलनायक का नाम ही आते ही दर्शकों के जेहन में एक ऐसा किरदार आता है, जिससे सब नफरत करें. हमारी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई प्रतिभावान कलाकार हैं, जिन्होंने बेजोड़ अभिनय के दम पर अपने खलनायक के किरदार में जान डाल दी.

  1. अमरीश पुरी

अमरीश पुरी भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिभावान अभिनेताओं में से एक थे, जिन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत १९६० में की थी. उन्होंने ३० सालों के अपने फिल्मी करियर में ४०० से भी अधिक फिल्मों में काम किया था. भले ही अमरीश पुरी ने कुछ चुनिंदा फिल्मों में पॉज़िटिव रोल और सपोर्टिंग एक्टर की भूमिका अदा की, लेकिन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पहचान उन्हें मिस्टर इंडिया (१९८७) के मोगैम्बो के नेगेटिव रोल, घायल में बलवंत राय, दामिनी में वकील चड्डा और नायक में भ्रष्ट राजनेता बलराज चौहान से मिली. शहंशाह (1988), त्रिदेव (1989), करण अर्जुन (1995) उनकी कुछ बेहतरीन फ़िल्में हैं, जिनमें उन्होंने खलनायक का जबरदस्त किरदार निभाया. अपने बेजोड़ अभिनय के लिए अमरीश पूरी को  2 बार फिल्म फेयर अवार्ड और अनगिनत पुरुस्कार प्राप्त किए.

2. प्राण

प्राण को भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में से एक माना जाता है. अपने फिल्मी सफर में आधे से ज्यादा नेगेटिव रोल किये थे. लेकिन अपने शानदार अभिनय और एक्टिंग स्टाइल के कारण वे हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खलनायकों के बादशाह बन गए. छह दशक लंबे फ़िल्मी करियर में प्राण ने 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और 4 फिल्म फेयर अवार्ड और अनगिनत पुरुस्कार प्राप्त किए. मधुमती (१९५८ ), राम और श्याम (१९६७ ) कुछ ऐसी फ़िल्में हैं जिनमें खलनायक की भूमिका को व्यापक रूप से सराहा गया.

3. अमजद  खान

अपने फिल्मी करियर के आरंभिक दिनों में अमजद खान ने छोटे-छोटे कई रोल किए, लेकिन खलनायक के तौर पर जबर्दस्त सफलता उन्हें फिल्म शोले से मिली. उन्हें आज भी बॉलीवुड के गब्बर सिंह के रूप में याद किया जाता है. ऑल टाइम क्लासिक फिल्म शोले में उनका डायलॉग “ऐ साम्भा ! कितने आदमी थे?” आज भी बहुत उनके फैंस के बीच बहुत पॉपुलर है. ‘हिम्मतवाला’, शोले, सुहाग और मिस्टर नटवरलाल उनकी सुपरहिट फ़िल्में थी, जिनमें उन्होंने खलनायक का किरदार निभाया था.

4. कादर खान

बॉलीवुड विलन की  लिस्ट कादर खान के बिना अधूरी है. स्क्रिप्‍ट राइटर, डायरेक्‍टर और संवाद लेखक के क्षेत्र में कादर खान ने बहुत लोकप्रियता हासिल की. बाद में एक्टिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाने पर वे हिंदी फिल्‍मों में एक जाना पहचाना विलेन का चेहरा बन गए.  खलनायक की  अपनी कई भूमिकाओं के लिए आज भी याद किए जाते हैं

5. अजीत

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के काबिल अभिनेताओं में से एक थे अजीत. उनका असली नाम हामिद अली खान था, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री के सभी लोग उन्हें अजित के नाम से जानते थे. खलनायक के तौर पर सफलता उन्हें फिल्म यादों की बारात (१९७३ ) में तेजा और फिल्म कालीचरन (१९७६) में लायन से मिली. उनकी कुछ और पॉपुलर फ़िल्मों जीवन मृत्यु (१९६९), जंजीर (१९७३) और नटवरलाल है. ५० वर्षों के फ़िल्मी करियर में उन्होंने २०० से भी अधिक फिल्मों में काम किया किया है.

6. प्रेम चोपड़ा

बॉलीवुड के प्रमुख अभिनेताओं में से एक  प्रेम चोपड़ा अपनी नकारात्मक भूमिकाओं के लिए लोकप्रिय हैं. अपने छह दशक के लंबे करियर में उन्होंने 380 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें गहरी चाल (1973), त्रिशूल (1978) और द ग्रेट गैम्बलर (1979) जैसी फिल्में शामिल हैं. भले ही वह निगेटिव रोल करने के अधिक पॉपुलर थे, लेकिन फिल्म दुल्हे राजा (1998) में  कॉमेडियन का किरदार भी निभाया है.

7. गुलशन ग्रोवर

बैडमैन के रूप में जानेवाले गुलशन ग्रोवर बॉलीवुड में लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं, जिन्होंने अपने करियर में 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है. उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में खलनायक का रोल निभाने के लिए ही जाना जाता है. उनकी कुछ उल्लेखनीय फिल्मों में कुर्बान (1991), मोहरा (1994), 16 दिसंबर (2001), हेरा फेरी (2000) है.

8. डैनी डेन्जोंगपा

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के सबसे स्टाइलिश विलेन है. उन्होंने लगभग १५० फिल्मों में काम किया है. खलनायक के तौर पहली फिल्म धुंध थी, जिसमें उनके किरदार को दर्शकों ने बहुत सराहा. उन्हें फिल्म शोले में गब्बर सिंह के रोल के लिए भी चुना गया था, बात नहीं बनी. फिल्म घातक में कात्या, क्रांतिवीर में चतुर सिंह चीता, हम में बख्तावर सिंह, अंदर- बाहर में शेरा और अग्निपथ में कांच चीना के किरदार में उनकी जबर्दस्त खलनायकी देखी जा सकती है.

9. परेश रावल

अगर हम यहां पर वर्सटाइल एक्टर की बात करें तो प्रतिभशाली परेश रावल को कैसे भूल सकते हैं. ९० के दशक में वे बॉलीवुड के सफल खालनायकों में से एक थे. और आज वे विलन  के रोल के साथ-साथ फिल्मों में कॉमिक रोल भी निभा रहे हैं. इसके अलावा वे कुछ गंभीर मुद्देवाली फिल्में भी करते हैं. दिलवाले, स्वर्ग दामिनी और अंदाज़ अपना-अपना में उनकी खलनायकी के विभिन्न रंग देखे जा सकते हैं. खलनायक के तौर पर ये उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्में हैं.

10. अनुपम खेर

बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक अनुपम खेर है. अपनी सभी फिल्मों में अनुपम खेर ने अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाई  हैं,  लेकिन उनमें से कुछ नेगेटिव रोल वाली फिल्म कर्मा, रूप की रानी चोरों का राजा और  कहो ना प्यार है सुपरहिट रही. खलनायक के इन रोल में अनुपम खेर ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी.

11. शक्ति कपूर

शक्ति कपूर किसी परिचय के मोहताज़ नहीं  है. वे ऐसे अभिनेता हैं, जो खलनायक, नायक और कॉमेडियन सभी किरदार में फिट बैठते है. वह अपने साथ और समय के सबसे काबिल और प्रतिभावान अभिनेताओं में से एक हैं. अपनी सभी फिल्मों में हर बार अपने अलग-अलग किरदार से दर्शकों  चौंकाते हैं. खलनायक के तौर पर गुंडा, आंखें, चालबाज़  और  मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी सुपरहिट फ़िल्में है.

12. नसीरुद्दीन शाह

अपने बेहतरीन अभिनय के लिए मशहूर नसीरुद्दीन शाह एक फिल्म निर्माता और अभिनेता भी हैं. न केवल गंभीर भूमिकाएं, बल्कि  सभी तरह के चरित्र को पूरी ईमानदारी से निभाते हैं। मोहरा, “द डर्टी पिक्चर” और ‘सरफ़रोश’ जैसी कई सुपरहिट फ़िल्मों में उनकी जबर्दस्त खलनायकी देखी जा सकती है.

और भी पढ़ें: सुशांत सिंह राजपूत की टी-शर्ट्स पर छिपे होते थे हिडेन मैसेज! जिन्हें कोई नहीं समझ पाया (Sushant Singh Rajput Always Used To Wear T-Shirt Which Had Some Hidden Messages)

Poonam Sharma

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli