Categories: ParentingOthers

12 साल की उम्र के बाद बच्चों को ज़रूर सिखाएं ये काम (12 Years And Above Children Should Learn These Things)

बच्चों की अच्छी परवरिश के साथ ज़रूरी है कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे स्वभाव के होते हैं, जो काम से जी…

बच्चों की अच्छी परवरिश के साथ ज़रूरी है कि उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे स्वभाव के होते हैं, जो काम से जी चुराते हैं, हर छोटे-छोटे काम के लिए पैरेंट्स पर निर्भर रहते हैं. पैरेंट्स को भी समझना चाहिए कि बच्चों के लिए बेहतर भविष्य के लिए पढ़ने और खेलने के अलावा और भी बहुत से छोटे-छोटे काम हैं,जो उन्हें आत्मनिर्भर बनाते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वे काम-

  1. घर का छोटा-छोटा सामान मंगवाएं
Image Source: freepik.com

बचपन से बच्चों को स्मार्ट बनाना चाहते हैं, तो उनसे रोज़ाना इस्तेमाल में होने वाले सामान- जैसे ब्रेड, दूध, स्टेशनरी के सामान आदि की शॉपिंग करवाएं. ऐसा करने से बच्चे अकेले जाना शुरू करेंगे और बाहरी दुनिया को समझेंगे. उन्हें सामान खरीदने का अनुभव होगा और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

2. छोटी छोटी चीज़ें बनाना सिखाएं

Image Source: Freepik.com

12 साल के बाद बच्चों को कुकिंग करना भी सिखाएं. कुकिंग के दौरान बच्चों को नूडल्स, ऑमलेट, अंडे उबालना, दूध गर्म करना, ब्रेड-बटर/ ब्रेड जैम लगाना, चाय बनाना सिखाएं. जिससे भूख लगने पर बच्चे पैरेंट्स के ऊपर निर्भर न रहें और ख़ुद कुछ बनाकर खा सकें.

3. अपना सामान व्यवस्थित करना सिखाएं

Image Source: Freepik.com

बच्चों को सेल्फ कॉन्फिडेंट और सेल्फ इंडिपेंडेंट बनाना  चाहते हैं, तो उन्हें अपना कमरा, अपना कपडे और अपना सामान व्यवस्थित करना सिखाएं. इससे उन्हें चीज़ों को ऑर्गनाइज़्ड आएगा और अपने सामान का भी पता रहेगा. पैरेंट्स की अनुपस्थिति में उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी भी नहीं होगी.

4.कपड़ों की देखभाल करना

Image Source: Freepik.com

बच्चों को आत्म निर्भर बनाने के लिए उन्हें अपने काम खुद करना सिखाएं. विशेष रूप से धुले हुए कपड़ों को सुखाना, प्रेस किए हुए कपड़ों को अलमारी में संभाल कर रखना और आलमारी की साफ़-सफाई करना. इस तरह के काम करवाने से बच्चों को अपने कपड़ों को संभाल कर रखने और हाइजीन की भी आदत पड़ेगी.

5. रूम को साफ रखना सिखाएं

अक्सर बच्चे अपने कमरे को फैलाकर या बहुत गंदा करके रखते हैं. और उनके कमरे की साफ़-सफाई का जिम्मा पैरेंट्स का होता है. जैसे-जैसे बच्चे होते जाएं, उन्हें अपने कमरे की साफ-सफाई करना सिखाएं. इसके अलावा अपने कमरे को व्यवस्थित करना और हर चीज़ को अपनी जगह पर रखना भी सिखाएं.

6. बच्चों को कैब बुकिंग टिप्स बताएं

Image Source: freepik.com

बारह साल या उस से बड़ी उम्र के बच्चों को ऑनलाइन कैब बुक करना जरूर सिखाएं. ताकि इमरजेंसी में वे कैब बुक करने में सक्षम रहें. साथ ही बच्चों को अपने घर और आसपास के एड्रेस से अवगत जरूर कराएं.

  • देवांश शर्मा

और भी पढ़ें: इन तरीकों से सिखाएं बच्चे को अपने सामान की केयर करना (Teach Your Children How To Take care Of Their Things)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

© Merisaheli