आप भी हैं एसिटीडी, गैस और अपच से परेशान, तो अपनाएं ये आसान उपाय (How to Treat Indigestion, Acidity And Gastric Problems at Home, Try These Easy Home Remedies)

अनियमित खान-पान, लंबे समय तक खाली पेट रहना, तनाव आदि से एसिडिटी/गैस की समस्या हो सकती है. एसिटिडी होने पर पेटदर्द, सिरदर्द, सीने में दर्द…

अनियमित खान-पान, लंबे समय तक खाली पेट रहना, तनाव आदि से एसिडिटी/गैस की समस्या हो सकती है. एसिटिडी होने पर पेटदर्द, सिरदर्द, सीने में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन हर बार दवा खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है, ऐसे में घरेलू तरी़के से कैसे पाएं एसिडिटी से राहत? आइए, जानते हैं.

बेकिंग सोडा

एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा को आधे गिलास पानी में डालकर मिक्स कर दें. इस पानी को पी जाएं. कुछ ही सेकंड्स में एसिडिटी से रिलीफ मिल जाएगा.

पानी पीएं


पानी पीने से जहां कई बीमारियों से राहत मिलती है, वहीं पानी की कमी से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दो-चार भी होना पड़ता है. पानी की कमी से एसिटिडी की भी समस्या हो सकती है. वैसे तो दिनभर में कम से कम 8 ग्लास पानी तो पीना ही चाहिए, लेकिन आपको यदि गैस की शिकायत है तो ज़्यादा पानी पीएं. पानी एसिड को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे आपको राहत मिलती है.

अदरक का सेवन


वैसे तो अदरक वाली चाय आपको अच्छी लगती होगी, लेकिन क्या आप जानती हैं कि यही अदरक आपको एसिटिडी से भी राहत दिला सकता है? जी हां, थोड़ा-सा सूखा अदरक चाय में डालकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिलती है. अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेंट्री तत्व पाए जाते हैं, जो गैस से राहत दिलाने में कारगर होते हैं. इसके अलावा अदरक के छोटे से टुकड़े को घी में सेंककर काला नमक लगाकर खाने से भी गैस से राहत मिलती है.

स्पाइस मिक्स वाटर


एक पैन में थोड़ा सा पानी उबाल लें. इसमें जीरा, इलायची, दालचीनी और अदरक का पाउडर मिलाकर थोड़ी देर के बाद आंच से उतार लें. आप चाहें तो थोड़ा गुड़ भी मिला सकते हैं. इसे हल्का गर्म होने पर ही पी लें. एसिडिटी छू मंतर हो जाएगा.

छाछ

गैस की समस्या से परेशान होने पर हर बार दवा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. ऐसे में छाछ आपके लिए फ़ायदेमंद हो सकता है. थोड़ा-सा मेथीदाना, हल्दी, हींग और जीरा मिलाकर पाउडर बना लें. सुबह के नाश्ते के बाद एक ग्लास छाछ में इस पाउडर को मिलाकर पीने से गैस की परेशानी से राहत मिलेगी.

सौंफ


होटल में खाना खाने के बाद आख़िर में सौंफ दी जाती है. ये यूं ही नहीं होता. सौंफ खाने से एसिटिडी से राहत मिलती है, अगर आप घर पर हैं और गैस की समस्या से परेशान हैं, तो सौंफ की चाय पीने से राहत मिलेगी. इसके लिए सबसे पहले पानी गरम करें फिर उसमें चायपत्ती और सौंफ कूटकर डालें. एक मिनट तक इसे खौलाएं. अब इसमें थोड़ा-सा दूध और गुड़ डालकर थोड़ी देर तक खौलाएं. चाय को छानकर गरम-गरम पीएं. इससे गैस से राहत मिलेगी.

नींबू

एसिटिडी होने पर तुरंत दवा लेने की जल्दबाज़ी करने की बजाय अपने किचन का रुख करें. सब्ज़ी की टोकरी/फ्रिज में रखा नींबू आपके काम आ सकता है. एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीने से तुरंत राहत मिलती है. नींबू ब्लड को साफ़ करता है और पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाता है.

जब छोटे बच्चों को हो जाए एसिटिडी

आजकल बड़ों के अलावा छोटे बच्चे भी एसिटिडी से परेशान रहते हैं. उन्हें राहत दिलाने के लिए आज़माइए ये घरेलू नुस्खे.

  • तुरंत डॉक्टर के पास जाने की बजाय ये जानने की कोशिश करें कि एसिटिडी की वजह क्या है? उदाहरण के लिए कई बार खाली दूध, कुछ सब्ज़ियां, फल आदि भी गैस की वजह हो सकती हैं. इसलिए बच्चों को वही खिलाएं जो वो आसानी से पचा सकें.
  • गरम पानी की बॉटल से बच्चे के पेट की सेंकाई करें. इससे उसे राहत मिलेगी.
  • अगर आपके बच्चे को खाना निगलने की आदत है, तो इससे भी उसे गैस की दिक्क़त हो सकती है. इसलिए बच्चों को खाना चबाकर और धीरे-धारे खाने को कहें, अगर बच्चा बहुत छोटा है और आप उसे दूध रोटी या फिर कुछ खिलाने का प्रयास कर रही हैं, तो पूरी तरह से मसलकर ही खिलाएं.
  • दही के सेवन से भी राहत मिलेगी.
  • रेडी टू ईट मील और प्रोसेस्ड फूड देने से बचें.

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

कहानी- मौसी मां (Short Story- Mousi Maa)

"यदि आप लोगों की सहमति हो, तो सौम्या और राजेश का विवाह करवा दें? मनु…

© Merisaheli