Categories: TVEntertainment

2020 बना लाइफ का टीचर;टीवी स्टार्स ने बताये अपने अनुभव (2020 taught many Life Lessons;Experiences shared by Tv Stars)

साल 2020 पूरी दुनिया के लिए उतार-चढ़ाव का साल रहा. कोविड की महामारी ने हर किसी को झकझोर के रख दिया। आपदा के इस साल…

साल 2020 पूरी दुनिया के लिए उतार-चढ़ाव का साल रहा. कोविड की महामारी ने हर किसी को झकझोर के रख दिया। आपदा के इस साल से टीवी सितारें भी अछूते नहीं हैं. क्या सोचते हैं टीवी सितारें साल २०२० के बारे में..आइये जानते हैं उनकी जुबानी ..सब टीवी के सीरियल अलादीन; नाम तो सुना होगा की एक्टर आशी सिंह का कहना है की साल २०२० ने मुझे चीज़ों और लोगों का महत्व सिखाया है. पहले मुझे ये लगता था की सब तो मेरे साथ ही रहेंगे लेकिन कोविड के इस साल ने मुझे अपनों के और करीब ला दिया है. इस बार नए साल के मौके पर मैं अपने परिवार के साथ घर पर ही रहूंगी आशी नए साल में अपनी फिटनेस पर भी ध्यान देना चाहती हैं. उनका कहना है ये साल पूरी तरह से व्यर्थ हो गया है, लेकिन नए साल से उन्हें बहुत उम्मीदें हैं.

‘अलादीन; नाम तो सुना होगा’ की एक्टर आशी सिंह

सोनी सब के टीवी सीरियल ‘मैडम सर’ में हसीना मालिक का किरदार निभानेवाली एक्टर गुल्की जोशी का कहना है, साल 2020 ने मुझे सिखाया है कि सब कुछ अपने काबू में नहीं रहता है। हम अपने जीवन में योजना बनाते हैं और फिर योजना के अनुसार काम नहीं होने पर शिकायत करते हैं। फिर, कोई महामारी जैसी चीज आ जाती है ,और आपको अहसास होता है कि आपके काबू में कुछ नहीं है। चाहे आपका सब कुछ बिगड़ जाए, कोई फर्क नहीं पड़ता। मेरी सबसे बड़ी सीख यह रही कि कभी भी कुछ भी हो सकता है और इसलिये, पैसे का मैनेजमेन्ट बहुत महत्वपूर्ण है।आने वाले साल के लिये, मेरी खूब आराम करने और रिलैक्स होने की योजना है। मैं अपने परिवार और करीबी
दोस्तों के साथ समय बिताना चाहती हूँ। नये साल के लिये मेरा संकल्प सोशल मीडिया पर बेहतर होने का है।

‘मैडम सर’ में हसीना मालिक का किरदार निभानेवाली एक्टर गुल्की जोशी

सोनी सब के ‘काटेलाल एंड संस’ में डॉ. प्रमोद यानि पारस अरोरा का कहना है, इस साल ने हमें बहुत कुछ सिखाया है। मैंने हमेशा भविष्य की योजनाएं बनाने पर ज्यादा यकीन किया है, लेकिन पिछले कुछ महीनों ने मुझे वर्तमान में जीने और उसका मजा लेने का महत्व समझाया है। इसलिये, मैंने आने वाली समस्याओं की चिंता करना छोड़ दिया है और मैं वर्तमान पलों का मजा लेने पर ज्यादा ध्यान दे रहा हूँ। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप बिना योजना बनाए अपनी सारी कमाई खर्च कर दें। इस साल शूटिंग के लिहाज से ज्यादा काम नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी इस साल ने मानसिक रूप से बहुत थकान दी है। इसलिये, मैं साल 2021 में खूब यात्रा करना चाहता हूँ, ताकि रिलैक्स करके तरोताजा हो जाऊं। बीते साल ने हमें यह भी सिखाया है कि हमें अपने दोस्तों और परिवार की कितनी जरूरत है, खासकर कठिन समय में। तो मैं इस साल उनके साथ ज्यादा जुड़ा रहना चाहता हूँ। नये साल के लिये मेरा संकल्प है अपनी फिटनेस पर ध्यान देना, और मैं रोजाना जिम जाने की कोशिश करूंगा। मैं लंबे समय से गिटार बजाना भी सीखना चाहता हूँ और उम्‍मीद है कि इस साल यह जरूर कर पाउंगा।

‘काटेलाल एंड संस’ के डॉ. प्रमोद यानि पारस अरोरा

सीरियल ब्रह्मराक्षस २ मेंअहम भूमिका निभानेवाले चेतन हंसराज के लिए ये साल सबसे ख़राब रहा,उन्होंने कहा, यह साल सबक भी दे गया की हमें कभी भी किसी चीज़ को लेकर कम्प्लेन नहीं करना चाहिए और जो हमें मिला है उसके लिए लिए भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहिए। लॉक डाउन में मैंने हर बुरी चीज़ को अपने भीतर से निकलने की कोशिश की और हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश में जुट गया. चेतन ने लॉक डाउन में अपना समय डेटा साइंस को सीखने में बिताया उन्होंने 3 से 4 कंप्यूटर लैंग्वेज भी सीखे. साल 2020 ने उन्हें खुद के मन और भावनाओं पर नियंत्रण करना सिखाया. चेतन नए साल को सकारात्मक विचारों के साथ शुरू करना चाहते हैं.

एक्टर चेतन हंसराज

‘ऐ मेरे हमसफ़र’ में प्रतिभा देवी का किरदार निभानेवाली एक्टर नीलू वाघेला का कहना है , 2020 ने मुझे सिखाया कि कैसे दूसरों के लिए बलिदान करें और स्वार्थी न बनकर, दूसरों की सहायता करें। मैंने 2020 में बहुत से सामाजिक कार्य किए। मैंने 2 लाख लोगों को घर का बना खाना खिलाया। आत्मनिर्भर होकर अपने सपनों को पूरा करना और जीवन में नई चीजों सीखने की सीख भी मिली। इस वर्ष ने जीवन में परिवार का महत्व भी सिखाया.

एक्टर नीलू वाघेला

ऐ मेरे हमसफ़र में इमरती कोठारी का किरदार निभानेवाली एक्टर रिशिना कंधारी का कहना है, “2020 मेरे लिए एक छुट्टी के रूप में शुरू हुआ जब मैंने 3 जगहें घूमी। 1 मार्च को आखिरी बड़ी पार्टी मेरी जन्मदिन की पार्टी थी और फिर सब कुछ बंद हो गया। मुझे अपने आप पर काम करने का मौका मिला। मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि एक कोर्स था जिसे मैंने आत्महत्या रोकथाम जागरूकता के लिए एक द्वारपाल बनने के लिए किया। 2020 उन लोगों के लिए एक बुरा वर्ष रहा है जिन्होंने परिवार को खो दिया और आर्थिक नुकसान सहन किया। सभी के लिए मेरा यही संदेश
है कि जीवन ऐसा ही होता है! और हम सब एक चलती बस में खिड़की से बाहर देखते हुए बैठे हैं।”

एक्टर रिशिना कंधारी

सितारों का कहना है कि 2020 एक शिक्षक था। 2020 सभी के लिए मुश्किल था। लेकिन यह एक साल है जिसका सबको आभारी होना चाहिए। टीवी एक्टर्स का कहना है ,इसने हमें बहुत कुछ सिखाया है और हमें उन छोटी चीजों के लिए समय दिया है जिन्हें हम अन्यथा अनदेखा करते थे।
टीवी के कलाकारों ने महामारी के अपने अनुभव को साझा किया और २०२० ने उन्हें क्या सिखाया यह बताया।

Recent Posts

कहानी- पहला सबक (Short Story- Pahla Sabak)

वह सोच रही थी, ‘वरदान ने आज से पहले तो कभी इतनी लंबी चुप्पी नहीं…

© Merisaheli