Categories: FILMEntertainment

अभिनेत्री रेखा की बोल्ड फिल्में, तवायफ से लेकर लेडी डॉन तक हर किरदार है बोल्ड और बिंदास (5 Bold Movies Of Rekha That Made Her A Bollywood Sensation)

ख़ूबसूरत, ग्लैमरस, बोल्ड, बिंदास, सुपर टैलेंटेड एक्ट्रेस… अभिनेत्री रेखा की जितनी तारीफ करें कम है. रेखा ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक…

ख़ूबसूरत, ग्लैमरस, बोल्ड, बिंदास, सुपर टैलेंटेड एक्ट्रेस… अभिनेत्री रेखा की जितनी तारीफ करें कम है. रेखा ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया है, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला है, लेकिन रेखा ने कुछ ऐसी बोल्ड फिल्मों में भी काम किया हैं, जिनके कारण रेखा आज भी सुर्ख़ियों में रहती हैं. रेखा ने जिन बोल्ड फिल्मों में काम किया है, वो शायद कोई और अभिनेत्री न कर पाती. आइए, हम आपको रेखा की उन बोल्ड फिल्मों के बारे में बताते हैं.

ऐसा था रेखा का एक्टिंग का सफर
रेखा ने 13 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रखा था. रेखा के करियर का शुरुआती समय अच्छा नहीं था. रेखा ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था, ”मैं उस समय बहुत रोया करती थी, क्योंकि मुझे ये काम बिल्कुल पसंद नहीं था. वो खाना जो मुझे खाना पड़ता था, मुझे अच्छा नहीं लगता था. क्रेज़ी कपड़े, ज्वेलरी से मुझे एलर्जी हो जाती थी. बालों में लगा स्प्रे निकलता ही नहीं था. मुझे एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो तक ले जाया जाता था, जहां जाने का मेरा मन बिल्कुल नहीं करता था. एक 13 साल के बच्चे के लिए इससे बुरा और क्या हो सकता है.” अपने करियर का शुरुआती समय में इतनी तकलीफें देखने बावजूद रेखा एक सफल अभिनेत्री बनीं और उन्होंने एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया. रेखा ने सावन भादों, रामपुर का लक्ष्मण, धर्मा, कहानी किस्मत की, नमक हराम, खून पसीना, घर, मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवरलाल, खूबसूरत, सिलसिला, उमराव जान, उत्सव, खून भरी मांग, फूल बने अंगारे, आस्था, बुलंदी, ज़ुबैदा, लज्जा, कोई मिल गया, क्रिश, सुपर नानी जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. रेखा के करियर की सबसे अहम् फिल्म रही उमराव जान, जिसके लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. रेखा ने जब इस फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ी थी, तब उन्हें एक अजीब सा एहसास हुआ था. रेखा बताती हैं कि उन्हें स्क्रिप्ट पढ़ने के बाद ऐसा लगा जैसे उमराव उनके अंदर ही है.

अभिनेत्री रेखा की 5 बोल्ड फिल्में
रेखा ने अपने करियर में हर तरह की फिल्मों में काम किया है और हर किरदार के साथ पूरा न्याय भी किया है. रेखा ने कई बोल्ड फिल्मों में भी काम किया है और इन फिल्मों में उनके काम की जबर्दस्त तारीफ भी हुई है. रेखा ने जिन बोल्ड फिल्मों में काम किया है, वैसा काम शायद कोई और एक्ट्रेस न कर पाती.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन के सामने जया बच्चन ने रेखा को थप्पड़ क्यों मारा था? (When Jaya Bachchan Slapped Rekha In Front Of Amitabh Bachchan)

1) कामसूत्र
डायरेक्टर और प्रोड्यूसर मीरा नायर की कामसूत्र फिल्म बोल्ड सीन्स से भरी हुई थी, जिसके कारण ये फिल्म कभी सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हो पाई, लेकिन इस फिल्म में अभिनेत्री रेखा के काम की जबर्दस्त प्रशंसा हुई. कामसूत्र फिल्म को कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में भी दिखाया गया है. रेखा ने इस फिल्म में कामसूत्र की शिक्षा देनेवाली टीचर का किरदार निभाया है. इस फिल्म में रेखा ने इतना बेहतरीन अभिनय किया है कि इस किरदार को उनसे अच्छा कोई और कर ही नहीं सकता था. ये बात रेखा भी अच्छी तरह जानती थीं कि फिल्म कामसूत्र में ये किरदार उनसे बेहतर और कोई नहीं कर सकता था.

2) उत्सव
फिल्म ‘उत्सव’ में रेखा ने लीड रोल किया था. इस फिल्म में रेखा के साथ शेखर सुमन ने भी काम किया था. इस फिल्म में शेखर सुमन और रेखा के बोल्ड सीन हैं, जो काफी समय तक चर्चा में रहे. फिल्म ‘उत्सव’ में रेखा ने वसंतसेना का किरदार निभाया, जो एक रखैल होती है और एक गरीब आदमी से रिश्ता बनाती है.

3) आस्था
निर्देशक बासू भट्टाचार्य की फिल्म ‘आस्था: इन द प्रिजन ऑफ स्प्रिंग’ में भी रेखा ने बोल्ड किरदार निभाया है. इस फिल्म में रेखा ने एक ऐसी पत्नी का रोल निभाया है, जो अपने पति से प्यार करती है, लेकिन अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपने शरीर का इस्तेमाल करती है. आस्था फिल्म में रेखा ने ओम पुरी और नवीन निश्चल के साथ इंटीमेट सीन दिये थे, जो काफी समय तक सुर्ख़ियों में रहे थे.

यह भी पढ़ें: मीना कुमारी के अधूरे प्रेम की दर्दभरी दास्तान: कमाल अमरोही से लेकर धर्मेंद्र तक सबने प्यार में धोखा दिया (Tragic Love Story Of Tragedy Queen Meena Kumari)

4) खिलाड़ियों का खिलाड़ी
खिलाड़ियों का खिलाड़ी फिल्म में रेखा और अक्षय कुमार ने एक साथ काम किया और इस फिल्म में कई बोल्ड सीन भी दिए हैं. इस फिल्म में रेखा ने एक लेडी डॉन का किरदार निभाया है, जो अपनी बहन के प्रेमी से प्यार कर बैठती है. बता दें कि इस फिल्म के बाद अक्षय कुमार और रेखा के अफेयर की ख़बरें भी मीडिया में खूब सुर्ख़ियों में रहीं.

5) खून भरी मांग
फिल्म ‘खून भरी मांग’ में रेखा के किरदार को दर्शकों ने बहुत पसंद किया. इस फिल्म में रेखा ने अधजले चेहरे वाली औरत का रोल निभाया, जो बहुत ही चैलेंजिंग रोल था. इसके साथ ही इस फिल्म में रेखा ने बहुत ही ग्लैमरस महिला का रोल भी निभाया है. इस फिल्म में रेखा का ट्रांसफॉर्मेशन लोगों को बहुत पसंद आया था. ‘खून भरी मांग’ फिल्म में रेखा का बोल्ड-बिंदास रोल आज भी दर्शक भूले नहीं हैं.

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

कहानी- हां वेरा तुम! (Short Story- Haan Vera Tum!)

"आपको ऐसे आना चाहिए था क्या मेरे सामने? लोग तरह-तरह की बातें कर रहे हैं हमारे…

Monsoon Snacks: बारिश में लें गर्म-गर्म चाय के साथ टेस्टी पकौड़ों का मज़ा (5 Easy Pakoda Recipes)

बरसात के मौसम में गर्म-गर्म चाय के साथ पकौड़े खाने के लिए मिल जाएं, तो मनचाही…

#Birthday Special: जब सुरेश वाडकर ने माधुरी दीक्षित से शादी के लिए मना कर दिया था… (Happy Birthday To Suresh Wadkar, Who Has Give Us Melodious Songs…)

सुरेश वाडकर एक लाजवाब गायक हैं. उन्होंने मनोरंजन से भरपूर गाने हिंदी, मराठी, भोजपुरी व…

© Merisaheli