दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Homemade Dental Care Remedies)

दांतों की देखभाल (Dental Care) के 5 आसान घरेलू उपाय (Easy Home Remedies) आपके दांतों को हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं. हम सब…

दांतों की देखभाल (Dental Care) के 5 आसान घरेलू उपाय (Easy Home Remedies) आपके दांतों को हमेशा स्वस्थ और चमकदार बनाए रखते हैं. हम सब कभी न कभी दांतों की समस्या (Teeth Problems) से परेशान होते ही हैं. ऐसे में दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं. चाहे दांतों की सफ़ाई करनी हो, दांतों की चमक बढ़ानी हो, मुंह की दुर्गंध दूर करनी हो या दांतों को सड़ने से बचाना हो, दांतों की हर तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दांतों की देखभाल के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आएंगे.

1) मोतियों जैसे सफ़ेद दांतों के लिए आधा टीस्पून बेकिंग सोडा में चुटकीभर नमक मिलाकर ब्रश से दांतों का मसाज करें. फिर टूथपेस्ट से दांत साफ़ करें. ऐसा करने से दांतों की चमक बढ़ जाती है.

2) मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए सुबह ब्रश करने के बाद व्हाइट विनेगर में समान मात्रा में पानी मिलाकर कुल्ला करें. ऐसा करने से मिनटों में दांतों की दुर्गंध दूर हो जाती है.

3) दांतों को सड़ने से बचाने के लिए 1-2 अखरोट की गिरी को कूटकर टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें. ऐसा करने से दांतों की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी.

4) स्ट्रॉबेरी से भी आप दांतों की सफ़ाई कर सकती हैं. एक पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश करके उसमें चुटकीभर खाने का सोडा मिलाएं. फिर ब्रश से दांतों की सफ़ाई करें. दांतों की सफ़ाई करने का ये एक आसान तरीका है.

5) घर पर भी टूथपाउडर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए तेजपत्ता को संतरे के सूखे हुए छिलकों के साथ महीन पीसकर रख लें. इससे उंगली की मदद से दांतों को साफ़ करें. ये होममेड टूथपाउडर दांतों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है.

यह भी देखें: बच्चों को गैस से राहत दिलाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े (5 Home Remedies To Treat Gas Problems In Children)
Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli