Categories: Skin CareBeauty

डेड स्किन हटाएं 5 घरेलू फेस पैक से (5 Natural Homemade Face Packs For Instant Glow)

डेड स्किन (Dead Skin) चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देती है इसलिए समय-समय पर चेहरे की डेड स्किन हटानी ज़रूरी होती है. अगर डेड स्किन को हटाया न जाए तो आप चाहे कितना ही अच्छा मेकअप कर लें, आपकी स्किन अच्छी नहीं दिखेगी इसलिए डेड स्किन को हटाना बहुत ज़रूरी है. डेड स्किन को मिनटों में हटाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपके बहुत काम आएंगे. डेड स्किन को मिनटों में हटाने के लिए आप भी 5 घरेलू नुस्खे ज़रूर ट्राई करें. डेड स्किन हटाएं 5 घरेलू फेस पैक से:  1) 2 टीस्पून चोकर, 1/4 टीस्पून ड्राई यीस्ट और 1 टीस्पून नींबू के रस में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. तैयार पेस्ट से चेहरे की मालिश करें, ख़ासतौर पर चिन और नाक के आसपास का एरिया. 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक से मिनटों में डेड स्किन हट जाती है और मिनटों में त्वचा में नया निखार आ जाता है. 2) आधा कप चावल के आटे में आधा कप पका हुआ पपीता मैश करके मिलाएं. अब इसमें आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे चेहरे का मसाज करें. सूखने पर पानी से धोएं. ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और मिनटों में चेहरा निखर जाएगा. 3) 1 कप पिसे हुए कॉर्न में 1/4 कप बॉडी लोशन, 5 विटामिन कैप्सूल्स और 1 अंडा अच्छी तरह मिलाएं. नहाते समय इसे पूरे शरीर पर लगाएं और मसाज करें. ऐसा करने से आपकी स्किन में नया निखार आएगा और आप फ्रेश महसूस करेंगी. 4)…

डेड स्किन (Dead Skin) चेहरे की ख़ूबसूरती बिगाड़ देती है इसलिए समय-समय पर चेहरे की डेड स्किन हटानी ज़रूरी होती है. अगर डेड स्किन को हटाया न जाए तो आप चाहे कितना ही अच्छा मेकअप कर लें, आपकी स्किन अच्छी नहीं दिखेगी इसलिए डेड स्किन को हटाना बहुत ज़रूरी है. डेड स्किन को मिनटों में हटाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपके बहुत काम आएंगे. डेड स्किन को मिनटों में हटाने के लिए आप भी 5 घरेलू नुस्खे ज़रूर ट्राई करें.

डेड स्किन हटाएं 5 घरेलू फेस पैक से: 

1) 2 टीस्पून चोकर, 1/4 टीस्पून ड्राई यीस्ट और 1 टीस्पून नींबू के रस में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. तैयार पेस्ट से चेहरे की मालिश करें, ख़ासतौर पर चिन और नाक के आसपास का एरिया. 5 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक से मिनटों में डेड स्किन हट जाती है और मिनटों में त्वचा में नया निखार आ जाता है.
2) आधा कप चावल के आटे में आधा कप पका हुआ पपीता मैश करके मिलाएं. अब इसमें आधे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे चेहरे का मसाज करें. सूखने पर पानी से धोएं. ऐसा करने से डेड स्किन हट जाएगी और मिनटों में चेहरा निखर जाएगा.
3) 1 कप पिसे हुए कॉर्न में 1/4 कप बॉडी लोशन, 5 विटामिन कैप्सूल्स और 1 अंडा अच्छी तरह मिलाएं. नहाते समय इसे पूरे शरीर पर लगाएं और मसाज करें. ऐसा करने से आपकी स्किन में नया निखार आएगा और आप फ्रेश महसूस करेंगी.
4) 1 टीस्पून चिरौंजी पाउडर में 1 टीस्पून गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट और थोड़ा दूध मिलाकर पैक तैयार करें. अब इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें. सूखने के बाद पानी से धोएं. ऐसा हफ्ते में 1 बार करने से त्वचा का निखार दुगुना हो जाएगा.
5) 1/4 कप दही में 1/4 कप पिसा हुआ अखरोट मिलाकर पैक तैयार करें. अब चेहरे को पानी से धोएं और उसके बाद इस पैक से चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें. सूखने पर गुनगुने पानी से धोएं. इस पैक के प्रयोग से मिनटों में आपके चेहरे का निखार बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें: 5 चीज़ें स्किन को रखती हैं हेल्दी (Skin Care: 5 Beauty Tips For Healthy Skin)

 

10 होममेड फेसपैक से पाएं ख़ूबसूरत त्वचा, देखें वीडियो:

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

कहानी- मम्मी बस… (Short Story- Mummy Bas…)

“डॉक्टर मैं उसे बहुत प्यार करती हूं.” “हां ज़रूर, पर एक बच्ची, एक इंसान की…

© Merisaheli