5 चीज़ें स्किन को रखती हैं हेल्दी (Skin Care: 5 Beauty Tips For Healthy Skin)

5 चीज़ें स्किन को रखती हैं हेल्दी और आपको अगर इन 5 चीज़ों के बारे में पता हो, तो आप आसानी से हेल्दी स्किन (Beauty Tips For Healthy Skin) पा सकती हैं. हेल्दी स्किन के लिए अच्छा खान-पान का ध्यान रखने के अलावा कुछ ऐसे हर्ब्स (जड़ी बूटियां) और उनमें मौजूद पोषक तत्व भी हैं जिन्हें स्किन पर लगाकर त्वचा को हेल्दी बनाया जा सकता है. कौन-सी 5 चीज़ें त्वचा को हेल्दी बनाती हैं? आइए, हम आपको बताते हैं.

Beauty Tips For Healthy Skin

1. एलोवेरा जेल
रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा के पत्ते से निकाला हुआ जेल बेहतरीन काम करता है. इसका इस्तेमाल छोटे-मोटे घाव व खरोच के लिए भी किया जा सकता है. एलोवेरा जेल खुजली, त्वचा का रूखापन, त्वचा का लाल होना या सूजन जैसी समस्या के लिए भी कारगर है. इसे सीधे स्किन पर लगाएं.

2. इवनिंग प्राइमर ऑयल
इसमें मौजूद फैटी एसिड स्किन टोन को अच्छा बनाता है. साथ ही ये रूखी त्वचा, एक्ज़िमा आदि में भी उपयोगी है. इसके कैप्सूल को आप खा भी सकती हैं या इसे काटकर स्किन पर भी लगा सकती हैं.

3. हल्दी
हल्दी लगाने से स्किन का रूखापन और उससे होने वाली खुजली में फायदा होता है. इसके लिए हल्दी को सिर्फ पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर लगाएं.

यह भी पढ़ें: 30+ महिलाओं के लिए बेस्ट स्किन केयर रूटीन (The Best Skin Care Routine For Your 30s)

 

4. पिसी हुई अलसी
पिसी हुई अलसी खाने से स्किन का रूखापन, एक्ने व एक्ज़िमा की समस्या कम होती है. ये जोड़ों के दर्द और दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

5. विटामिन ई
हेल्दी स्किन पाने के लिए विटामिन ई ज़रूरी है. आप विटामिन ई की कैप्सूल का भी प्रयोग कर सकती हैं, बाज़ार में आप विटामिन ई की कैप्सूल उपलब्ध हैं. आप विटामिन ई की कैप्सूल खा भी सकती हैं और स्किन पर लगा भी सकती हैं.

यह भी पढ़ें: क्या पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग नहीं करना चाहिए? (Can We Get Waxing Done During Periods?)