Categories: FILMEntertainment

शाहरुख खान को कहा जाता है बॉलीवुड का बेस्ट डैड, कई बार कह चुके हैं पैरेंटिंग और बच्चों पर शानदार बातें(6 Times SRK Got Candid About Parenting And His Kids, Actor Is Said To be Best Dad Of Bollywood)

बेटे आर्यन खान की ड्रग केस में गिरफ्तारी के बाद इन दिनों भले की शाहरुख खान की परवरिश पर सवाल उठाए जा रहे हों और…

बेटे आर्यन खान की ड्रग केस में गिरफ्तारी के बाद इन दिनों भले की शाहरुख खान की परवरिश पर सवाल उठाए जा रहे हों और उन्हें उनकी पैरेंटिंग को लेकर लगातार ट्रोल किया जा रहा हो, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि किंग खान बेहतरीन एक्टर होने के साथ ही शानदार पिता भी हैं. उन्होंने कई बार ये जताया है और प्रूव भी किया है कि उनके बच्चे उनकी प्रायोरिटी हैं और उन्हें प्रोटेक्ट करने के लिए वो कुछ भी कर सकते हैं. इसके अलावा कई बार उन्होंने पब्लिक मंच पर पैरेंटिंग के बारे में खुलकर और बहुत ही शानदार बातें भी की हैं. अपने बच्चों के बेस्ट फ्रेंड होने से लेकर उन्हें उनकी लड़ाई खुद लड़ने के लिए हिम्मत बांधने तक- जानें अपने बच्चों और पैरेंटिंग पर शाहरुख के कुछ बेस्ट स्टेटमेंट्स पर.

आर्यन को बिना शर्ट के घर में रहने को इजाज़त नहीं है

शाहरुख बेटे और बेटी की परवरिश के लिए अलग-अलग रूल्स सेट करने पर यकीन नहीं करते. उनके घर में जो रूल्स सुहाना के लिए हैं, वही आर्यन के लिए भी हैं. एक बार एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “मुझे लगता है कि घर में पुरुष को भी अपनी मां, बहन या फीमेल फ्रेंड्स के सामने शर्ट के बिना जाने का अधिकार नहीं होना चाहिए. मैं आर्यन से भी कहता हूँ कि हमेशा टीशर्ट पहने. अगर आप अपनी मां, बहन या फीमेल फ्रेंड्स को शर्ट लेस देखने में अनकम्फर्टेबल फील करते हैं, तो उनसे कैसे उम्मीद करते हैं कि वो आपको शर्ट के बिना एक्सेप्ट करें. मेरे घर का एक रूल है, ऐसा कुछ भी इन करें, जो एक लड़की नहीं कर सकती.”

आर्यन में खुद को देखते हैं SRK

आर्यन के हर सपने में वो अपना सपना देखते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान शाहरुख ने कहा था, “आर्यन में मैं यंग शाहरुख को देखता हूं. लेकिन इस उम्र में भी वो काफी मैच्योर है. आर्यन फिल्ममेकिंग और राइटिंग की स्टडी कर रहा है और सुहाना को एक्टर बनना है. तो बच्चे अपने फ्यूचर को लेकर बिल्कुल क्लियर हैं. हम जब भी साथ होते हैं तो लेटकर इत्मीनान से फ़िल्म मेकिंग पर बातें करते हैं. हम डर्टी जोक्स शेयर करते हैं. साथ फिल्में देखते हैं और फ़िल्म मेकिंग की बारीकियों पर बातें करते हैं. ज़िंदगी के बारे में बातें करते हैं कि कोई मुश्किल आए तो कैसे हैंडल करना है, किसी से लड़ाई हो जाए तो क्या करना है. वो अपने ख्वाहिशों के बारे में बताता है. वो चाहता है कि एक दिन वो इंडस्ट्री में मुझसे भी ज़्यादा बड़ा नाम बने… और मेरे लिए इससे खुशी की बात और क्या होगी.”

SRK अपने बच्चों को लेकर प्रोटेक्टिव हैं और ये बात उन्हें खुशी देती है

शाहरुख खान के बारे में अक्सर पढ़ा और सुना जाता है कि वो सुहाना को लेकर काफी प्रोटेक्टिव हैं. बेटी को लेकर अपने इसी प्रोटेक्टिव नेचर की वजह से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में उनकी एंट्री को पांच सालों के लिए बैन कर दिया गया था. दरअसल शाहरुख खान पत्नी गौरी और सुहाना के साथ के मैच को देखने के लिए वानखेड़े स्टेडियम पहुंचे थे. बताया जाता है कि मैच खत्म होने के बाद सुहाना खान के साथ लोग धक्का मुक्की करने लगे, जिसपर किंग खान को गुस्सा आ गया और उनके रिएक्शन की वजह से उनके वानखेड़े जाने पर ही रोक लगा दी गई. लेकिन शाहरुख को कभी इस बात का मलाल नहीं हुआ. वो कहते हैं, मेरा बिहेवियर बिल्कुल सही था. फ्यूचर में भी मेरे बच्चों के साथ कोई मिस बिहेव करेगा तो मैं वही करूंगा जो उस दिन किया था. मुझे लगता है कि बात अगर आपके बच्चों की सुरक्षा या उनकी गरिमा की रक्षा से जुड़ी होगी तो आपका भी पहला कदम उन्हें बचाना ही होगा और होना भी चाहिए. मेरी पब्लिक लाइफ… अच्छा-बुरा, गंदा, मीडिया की बातें, उनका अजनबीपन- ये सब मेरे लाइफ का पार्ट हो सकता है, मेरे बच्चों का नहीं.”

बच्चों के बेस्ट फ्रेंड हैं SRK और उन्हें भी अपना फ्रेंड मानते हैं

SRK के बारे में कहा जाता है कि जब वो बच्चों के साथ होते हैं तो बच्चे ही बन जाते हैं. बच्चों के साथ अपने फ्रेंडली बांड पर बात करते हुए शाहरुख कहते हैं,”मैं अपने बच्चों से इसलिए प्यार नहीं करता क्योंकि वे मेरे बच्चे हैं. बल्कि इसलिए प्यार करता हूँ क्योंकि मैंने उनके साथ दोस्ती वाला रिश्ता डेवलप किया है. जैसे जैसे वो बड़े हो रहे हैं, मुझे लगता है वे मेरे बेस्ट फ्रेंड बनते जा रहे हैं. मुझे लगता है मेरी मेंटल एज 12 से 14 के बीच है. इसलिए बच्चों के रूप के दो फ्रेंड होना मेरे लिए बेहद खुशी की बात है.”

SRK ने बेटी सुहाना के बॉयफ्रेंड के लिए बना रखी है एक चेकलिस्ट

ये तो सब जानते हैं कि किंग खान अपनी फैमिली को लेकर बहुत पजेसिव हैं. खासकर बेटी सुहाना खान को लेकर वो कुछ ज्यादा ही अलर्ट रहते हैं. सुहाना के बॉयफ्रेंड के लिए उन्होंने ये 7 शर्तें भी बना रखी हैं, 1- जॉब वाला होना चाहिए. 2- शाहरुख ने कहा कि ये तय मानकर चलो कि मैं तुम्हें पसंद नहीं करता हूं. 3 – मैं वहां फिजिकली भले ही ना हों पर मैं हर जगह मौजूद हूं. 4- उसे अपना एक वकील जरूर रखना चाहिए. 5- वो मेरी प्रिंसेस है और तुम उसे मुझसे जीत नहीं सकते. 6- मुझे दोबारा जेल जाने में कोई आपत्ति नहीं होगी. 7-तुम उसके साथ जो भी करोगे वो मैं तुम्हारा हाल भी वैसा ही करुंगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा था कि सुहाना जिसे भी पसंद करेगी, उसे मैं भी एक्सेप्ट कर लूंगा.

‘मैं बस अपने बच्चों को खुश और हेल्दी देखना चाहता हूं’

कुछ साल पहले एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में किंग खान ने कहा था कि मेरे कोई बच्चे मुझ जैसे नहीं हैं, उनकी आदतें मुझ जैसी नहीं हैं. वे बहुत अच्छे बच्चे हैं. मुझमें, सुहाना और अबराम में बस एक बात कॉमन है वो है डिंपल. मैं बस अपने बच्चों को खुश और हेल्दी देखना चाहता हूं. उन्हें जो करना है करें, बस वो खुश रहें. मैं अपने किसी बच्चे से नहीं कहता, एक्टर बनो या इंजीनियर बनो. उन्हें जो बनना है, बनें.

Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

© Merisaheli