Entertainment

बॉलीवुड फिल्मों की 7 ख़ूबसूरत नागिन, आपको कौन-सी पसंद है? (7 Bollywood Actresses Who Played Role Of Nagin)

बॉलीवुड में नाग-नागिन पर कई फिल्में बनी हैं और कई एक्ट्रेसेस ने नागिन का किरदार बहुत बेहतरीन ढंग से निभाया भी है. बॉलीवुड की ऐसी ही सात ख़ूबसूरत और ख़तरनाक नागिनों के बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं. आप भी देखिए बॉलीवुड की इन सात नागिनों को बताइए कि आपकी पसंदीदा कौन-सी है.

1. रीना रॉय- नागिन (1973)

बॉलीवुड की नागिन का ज़िक्र हो, तो सबसे पहले ज़ेहन में नागिन फिल्म की रीना रॉय आती हैं. राजकुमार कोहली की यह हॉरर फैंटसी फिल्म बड़ी मल्टी स्टारर फिल्म थी. बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इच्छाधारी नाग और नागिन की इस कहानी में जब नाग की मौत हो जाती है, तो नागिन उसकी मौत का बदला लेने के लिए अलग-अलग इंसानी रूप लेती है. फिल्म की कहानी दिलचस्प है और रीना रॉय की अदाकारी बेहतरीन है. आपको बता दें कि रीना रॉय इस किरदार के लिए पहली पसंद नहीं थी. यह रोल उन्हें तब मिला था, जब सायरा बानो, मुमताज और रेखा जैसी बड़ी एक्ट्रेसेस ने यह निगेटिव कैरेक्टर करने से मना कर दिया था. उस समय रीना रॉय महज़ 19 साल की थीं और इस फिल्म ने उन्हें रातोंरात मशहूर कर दिया था.

2. श्रीदेवी- नगीना (1986), निगाहें (1989)

मैं तेरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा… गाने पर श्रीदेवी का ज़बर्दस्त नागिन डांस आज भी लोगों को याद है. इस फिल्म की कहानी भी बदले की है. अपने नाग को ज़िंदा करने और नागमणि को सुरक्षित रखने की एक नागिन के संघर्ष की यह कहानी काफ़ी दिलचस्प है. यही वजह है कि यह फिल्म भी
ब्लॉकबस्टर हिट हुई थी. इसकी कामयाबी को देखते हुए तीन साल बाद दोबारा श्रीदेवी को लेकर इसका सीक्वल निगाहें फिल्म बनी थी.

3. मंदाकिनी- नाग-नागिन (1989)

 

राम तेरी गंगा मैली फिल्म से मशहूर हुई मंदाकिनी और राजीव कपूर की जोड़ी को एक बार फिर नाग-नागिन में देखा गया. हालांकि यह फिल्म दर्शकों को कुछ ख़ास पसंद नहीं आई थी, मंदाकिनी नागिन के रूप में ख़ूबसूरत लग रही थीं.

4. मीनाक्षी शेषाद्रि- नाचे नागिन गली-गली (1989)

 

मिस इंडिया मीनाक्षी शेषाद्री ने हर किरदार की तरह नागिन के किरदार को भी इस फिल्म में बख़ूबी निभाया था. इस फिल्म में उनके साथ नितीश भारद्वाज नज़र आए थे. इस फिल्म की कहानी बाकी बदले की नहीं है, बल्कि नागमणि की रक्षा की है, जिसे कोढ़ रोग से ग्रसित एक तांत्रिक हासिल करना चाहता है.

5. रेखा- शेषनाग (1990) 

बॉलीवुड की इस फैंटसी फिल्म में रेखा के साथ ऋषि कपूर, जीतेंद्र, माधवी और मंदाकिनी मुख्य भूमिका में थे. रेखा का नागिन का यह अवतार बाकी नागिनों से कुछ अलग था. सांप के आकार की हेवी ज्वेलरी, हेगियर और गोल्डन आउटफिट में रेखा काफ़ी अलग नज़र आ रही थीं.

6. मनीषा कोइराला- जानी दुश्मन- एन अनोखी कहानी (2002)

इस फिल्म में मनीषा कोइराला नागिन के रूप में नज़र आई थीं. हालांकि पूरी फिल्म में वो नागिन नहीं थीं, पर कहानी की शुरुआत उनके नागिन के किरदार से होती है, जिसके बाद वो एक लड़की के रूप में जन्म लेती हैं और फिर आत्मा बनकर बदला लेती हैं. इस फिल्म में उनके नाग बने हैं, अरमान कोहली, जिनके पिता राजकुमार कोहली इस फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर थे. यह फिल्म भी मल्टीस्टारर थी, जिसमें अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, सनी देओल जैसे बड़े कलाकार थे.

7. मल्लिका शेरावत- हिस्स (2010)

इच्छाधारी नागिन के रूप में मल्लिका शेरावत ने इस फिल्म में कई न्यूड सीन्स भी दिए थे. अपने नाग की खोज में निकली नागिन की यह कहानी है, जो अंत में अपने नाग तक पहुंच जाती है. पहली बार इस फिल्म में नागिन का लुक कुछ अलग किया गया था, पर दर्शकों को यह फिल्म कुछ ख़ास पसंद नहीं आई. नागिन के रूप में मल्लिका का लुक दर्शकों को बिल्कुल आकर्षित नहीं कर पाया.
– अनीता सिंह

यह भी पढ़ें: फिल्म समीक्षाः शुभ मंगल ज़्यादा सावधान (Film Review Of Subh Mangal Zayada Sawadhan)

Aneeta Singh

Recent Posts

अखेर प्रथमेश आणि क्षितिजा विवाहबंधनात अडकले, नऊवारी साडी अन् नथमध्ये खुलून आलाय नववधूचं रुप (prathamesh parab and kshitija ghosalkar tied the knot wedding photo viral on social media)

प्रथमेश परब आणि क्षितिजा घोसाळकर आज २४ फेब्रुवारी रोजी विवाहबंधनात अडकले आहेत. त्यांच्या लग्नाचे फोटो…

February 24, 2024

अभिनेता शाहीद कपूरने आपल्या मुलीसाठी सोडली ही गोष्ट ( Actor Shahid Kapoor Leaving This Thing For His Daughter)

अभिनेता शाहीद कपूर त्याच्या नुकताच रिलीज झालेल्या सिनेमामुळे चर्चेत आहे. शाहीद कपूर एका कार्यक्रमात बोलत…

February 24, 2024
© Merisaheli