बिना डायटिंग के इन 8 टिप्स से घटाएं वज़न (8 Tips To Lose Weight Without Dieting)

जिम में 2 घंटे वर्कआउट करना सभी के लिए संभव नहीं है और न ही कठोर डायट प्लान फॉलो करना हर एक के बस की…

जिम में 2 घंटे वर्कआउट करना सभी के लिए संभव नहीं है और न ही कठोर डायट प्लान फॉलो करना हर एक के बस की बात है, पर अपने डायट प्लान में कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपना वज़न जल्दी कम कर सकते हैं.

1. शक्कर का कम सेवन करें: यदि आप शक्कर को पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते हैं, तोधीरे-धीरे खाने में शक्कर की मात्रा कम करने की कोशिश करें. हाल ही में हुए शोधों के अनुसार- शक्कर मेटाबॉलिज़्म को धीमा करती है. इसके अलावा अधिक शक्कर खाने से मोटापा और दिल संबंधी बीमारियों के होने का ख़तरा बढ़ता है.

2. अधिक प्रोटीन खाएं: अपनी डायट में अधिक-से-अधिक प्रोटीन मिश्रित पदार्थों, जैसे- दाल, अंडे, पनीर और सोया प्रोडक्ट्स शामिल करें. वेट लॉस के दौरान प्रोटीन का सेवन करने से क्रेविंग शांत होती है और पेट भी अधिक समय तक भरा रहता है.

3. फाइबर अधिक मात्रा में लें: वेट लॉस के दौरान अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती. यदि आप जल्दी वज़न कम करना चाहते हैं, तो अपनी डायट में फल और हरी सब्ज़ियां शामिल करें.

4. ख़ूब पानी पीएं: अगर वज़न कम करना चाहते हैं, तो ख़ूब पानी पीएं. पानी न केवल आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है, बल्कि मेटाबॉलिज़्म को भी तेज़ करता है. पानी शरीर में जमा विषैले टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करने के साथ-साथ वॉटर रिटेंशन से भी बचाता है.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: वज़न कम करने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल (Weight Loss Tip Of The Day: How To Use Honey For Weight Loss)

5. भोजन चबा-चबाकर खाएं: खाना खाते समय अपने भोजन को चबा-चबाकर खाएं. ऐसा करने से भोजन आसानी से पचता है. शोधों से यह साबित हुआ है कि जो लोग खाने को कम चबाते हैं, उनका वज़न ज़्यादा होता है.

6. जूस और ड्रिंक्स कम करें: आर्टिफिशियल फ्लेवर, कलर्स, प्रिज़र्वेटिव्स और शुगर होने के साथ-साथ इनमें कम कैलोरीज़ होती हैं. ये मेटाबॉलिज़्म को कमज़ोर करते हैं और मोटापा भी बढ़ाते हैं.

7. कम तेल का इस्तेमाल करें: वज़न कम करना चाहते हैं, तो खाने में इस्तेमाल किए जानेवाले तेल पर पैनी नज़र रखें. 1 महीने में 900 मि.ली. से ज़्यादा तेेल न खाएं.

8. पैदल चलें: अगर आप वज़न कम करने की योजना बना रहे हैं, तो रोज़ाना 45 मिनट तक पैदल चलेंें. यदि एक बार में 45 मिनट तक चलना संभव नहीं, तो सुबह-शाम 30 मिनट की वॉक करें और खाने के बाद 15 मिनट ज़रूर चलें.

और भी पढ़ें: वेट लॉस टिप ऑफ द डे: अजवायन से कैसे करें वेट लॉस? (Weight Loss Tip Of The Day: 5 Different Ways You Can Use Ajwain For Weight Loss)

 

– बेला शर्मा

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli