Categories: FILMEntertainment

फिल्मों में आने से पहले यह काम करते थे अभिषेक बच्चन, इस वजह से गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम (Abhishek Bachchan Used to do This Work Before his Debut in Films, Because of This His Name Recorded in The Guinness Book of World Records)

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने साल 2000 में फिल्म 'रिफ्यूजी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जो पर्दे पर कोई…

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने साल 2000 में फिल्म ‘रिफ्यूजी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जो पर्दे पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी. हालांकि बिग बी के बेटे होने के बावजूद फिल्मी दुनिया में कदम रखना उनके लिए इतना आसान भी नहीं था. फ्लॉप फिल्म से डेब्यू करने के बाद करीब 4 सालों में उनके खाते में 17 फ्लॉप फिल्में जमा हो गईं, लेकिन इससे अभिषेक कभी निराश नहीं हुए और सबक लेते हुए आगे बढ़ते रहे, जिसकी बदौलत वो बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना सके. यहां सवाल यह है कि क्या आप जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले अभिषेक बच्चन क्या करते थे या फिर वो क्या बनना चाहते थे? और आखिर किस वजह से उनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है, चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इसमें कोई दो राय नहीं है कि अमिताभ बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम हैं और उन्हें सदी का महानायक कहा जाता है, फिर भी अभिषेक बच्चन को फिल्मों में काम पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी. उन्हें फिल्में बड़ी मुश्किल से मिलीं, लेकिन इस बात को बहुत कम लोग ही जानते हैं कि फिल्मों में आने से पहले वो एक एलआईसी एजेंट बनना चाहते थे. कहा जाता है कि कथित तौर पर उन्होंने बतौर एलआईसी एजेंट काम भी किया, लेकिन उनकी किस्मत में एक्टर बनना लिखा था, लिहाजा वो फिल्मों में आ गए.  यह भी पढ़ें: आखिर क्यों अचानक फिल्म इंडस्ट्री से गायब हो गईं उर्मिला मातोंडकर, हैरान करने वाली है इसके पीछे की वजह (Why Urmila Matondkar Suddenly Disappeared From Film Industry, Reason Behind This is Surprising)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

इंडस्ट्री में 21 साल पूरे होने पर उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें अपनी इतने सालों की जर्नी में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है. अभिषेक की मानें तो पहली फिल्म ‘रिफ्यूजी’ में काम पाने के लिए उन्हें करीब दो साल लग गए थे. जूनियर बच्चन ने बताया कि कई लोगों को ऐसा लगता है कि मैं अमिताभ बच्चन का बेटा हूं तो मेरे लिए लोग हमेशा खड़े रहते होंगे, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. डेब्यू करने से पहले मैं हर एक डायरेक्टर के पास गया और उनसे बात की, लेकिन उन्होंने मेरे साथ काम करने से इनकार कर दिया था.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्मी करियर के शुरुआती दौर में असफलता मिलने के बाद भी अभिषेक बच्चन ने हिम्मत नहीं हारी, फिर उन्होंने ‘युवा’, ‘गुरू’ और ‘पा’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाकर न सिर्फ दर्शकों के दिलों को जीता, बल्कि अपनी एक्टिंग का लोहा भी मनवाया. जी हां, साल 2004 में आई फिल्म ‘युवा’ में अभिषेक के काम की खूब सराहना हुई. इसके बाद एक्टर ने ‘गुरू’, ‘पा’, ‘धूम’ और दोस्ताना जैसी कई हिट फिल्में दीं. फिल्म ‘पा’ की वजह से उनका नाम गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया, जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के पिता का किरदार निभाया है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बेमिसाल एक्टर होने के साथ-साथ अभिषेक बच्चन एक बेहतरीन प्लेबैक सिंगर भी हैं. उन्होंने साल 2005 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ब्लफमास्टर’ में एक गाना भी गाया था. इसके अलावा वो कई रैप सॉन्ग भी गा चुके हैं. एक्टिंग और सिंगिंग के अलावा अभिषेक को अलग-अलग देशों के बोर्डिंग कार्ड इकट्ठा करने का बेहद शौक है. हालांकि इस बात को बहुत कम लोग ही जानते हैं कि बचपन में अभिषेक बच्चन डिस्लेक्सिया नामक बीमारी से पीड़ित थे. यह एक ऐसी बीमारी है, जिसके चलते बच्चे को पढ़ने, लिखने और बोलने में मुश्किलें आती हैं, लेकिन एक्टर ने अपनी कोशिशों के दम पर इस बीमारी पर काबू पा लिया. यह भी पढ़ें: बिग बी, शाहरुख खान से लेकर कैटरीना तक- गिनीज बुक में नाम दर्ज करवा चुके हैं ये बॉलीवुड स्टार्स, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप(Big B To Shah Rukh And Katrina, These Bollywood Celebs Hold Guinness World Records)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अभिषेक की पर्सनल लाइफ की बात की जाए तो पहले उनका नाम करिश्मा कपूर के साथ जुड़ा था. कहा तो यह भी जाता है कि अमिताभ बच्चन के बर्थडे पर दोनों की सगाई हो गई थी, लेकिन किसी वजह से उनका रिश्ता शादी से पहले ही टूट गया. करिश्मा से अलग होने के बाद अभिषेक की ज़िंदगी में ऐश्वर्या राय उस वक्त आईं, जब वो फिल्म ‘गुरू’ में साथ काम कर रहे थे. इसी फिल्म के दौरान दोनों की लव स्टोरी शुरू हुई और दोनों ने शादी करने का फैसला किया.

Recent Posts

© Merisaheli