Categories: FILMEntertainment

अपनी पहली फिल्म सारांश के साथ अनुपम खेर ने फिल्म इंडस्ट्री में पूरे किए 37 साल, 28 साल की उम्र में बूढ़े पिता का किरदार निभाकर बनाई अपनी अलग पहचान (Anupam Kher Gets Nostalgic On Completing 37 Years In The Film Industry, Actor Celebrates Milestone By Sharing His First Film Saaransh Clip)

मल्टी टैलेंटेड एक्टर अनुपम खेर ने आज 25 मई को फिल्म इंडस्ट्री में 37 साल पूरे कर लिए हैं. अनुपम खेर ने अपनी पहली फिल्म…

मल्टी टैलेंटेड एक्टर अनुपम खेर ने आज 25 मई को फिल्म इंडस्ट्री में 37 साल पूरे कर लिए हैं. अनुपम खेर ने अपनी पहली फिल्म ‘सारांश’ में 28 साल की उम्र में बूढ़े पिता का किरदार निभाकर ये साबित कर दिया था कि वो बॉलीवुड के लंबी रेस के घोड़े हैं. एक्टर ने इस ख़ुशी के मौके पर सोशल मीडिया पर ये इमोशनल पोस्ट शेयर की है…

बॉलीवुड एक्टर अनुपम खेर हिंदी फिल्मों में हर तरह के किरदार निभाए हैं और उनकी कई फिल्में उनके बेजोड़ अभिनय के लिए आज भी याद की जाती हैं. सारांश, कर्मा, तेज़ाब, बेटा, दिल, डर, लम्हे, राम लखन, वीर ज़ारा, विवाह, मोहब्बतें, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, हम आपके हैं कौन, एम एस धोनी… जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय करने वाले अनुपम खेर ने इमोशनल, कॉमेडी, सस्पेंस, थ्रिलर… हर तरह की फिल्मों में काम किया है और दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को बहुत पसंद किया है.

अपनी पहली ही फिल्म ‘सारांश’ में अनुपम खेर ने 28 साल की उम्र में बूढ़े पिता का किरदार निभाया था और उनके अभिनय को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था. इतनी छोटी उम्र में इतना बेजोड़ अभिनय करके अनुपम खेर ने ये साबित कर दिया था कि वो बॉलीवुड में लंबी पारी खेलने वाले हैं. इस ख़ुशी के मौके पर अनुपम खेर ने सोशल मीडिया पर अपनी पहली फिल्म ‘सारांश’ की क्लिप के साथ एक इमोशनल मैसेज भी लिखा है. अनुपम खेर ने ट्विटर पर अपनी पहली फिल्म की क्लिप शेयर करते हुए लिखा है, ‘आज भी जब मैं अपना नाम मेरी पहली फिल्म ‘सारांश’ की शुरुआत में देखता हूं तो मैं भावुक हो जाता हूं. मुझे यकीन ही नहीं हो रहा है कि कल 25 मई को मैं सिनेमा में 37 साल पूरे कर लूंगा. ईश्वर हमेशा मेरे प्रति दयालु रहे हैं. सिर्फ एक दिन बाकी है फिल्मों में मेरे 37वें जन्मदिन के लिए! और भी कल आएं!’

अनुपम खेर ने सिनेमा में अपने 37 साल पूरे होने की ख़ुशी में इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने सारांश फिल्म के उस सीन को फिर से रीक्रिएट किया, जिसके लिए उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ हुई थी. इंस्टाग्राम पर ये वीडियो शेयर करते हुए अनुपम खेर ने लिखा है, ‘सिनेमा में मेरा 37वां जन्मदिन! जब मैंने यह वीडियो बनाना शुरू किया तो मुझे नहीं पता था कि यह कहां जाएगा. मैंने अभी बात करना शुरू किया! और देखो क्या हुआ? मेरी पहली फिल्म सारांश को आज 37 साल पूरे हो गए हैं. यह सबसे अच्छा डेब्यू था जिसका एक अभिनेता सपना देख सकता था. मैं 28 साल की उम्र में बी वी प्रधान नाम के एक 65 वर्षीय शिक्षक की भूमिका निभा रहा था. कुछ दृश्य अभी भी मेरी आत्मा का हिस्सा हैं. मुझे नहीं पता था कि इस फिल्म के बाद मेरी तकदीर का क्या होगा!! मैं बस इसे अपना सब कुछ देना चाहता था. अगर मैं अभी भी फिल्म इंडस्ट्री के आसपास हूं तो इसलिए कि सारांश मेरी पहली फिल्म थी. आपके विश्वास और साहस के लिए धन्यवाद भट्ट साहब. आपके विश्वास के लिए धन्यवाद राजश्री फिल्म्स. और सबसे बढ़कर मेरे प्यारे दर्शकों को आपके भरोसे के लिए धन्यवाद! हमेशा प्यार और प्रार्थना!’

बता दें कि सारांश फिल्म के लिए अनुपम खेर को फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवॉर्ड मिला था. आज भी दर्शक अनुपम खेर को इस किरदार के नाम से सराहते हैं. फिल्म सारांश में अनुपम खेर ने एक ऐसे बूढ़े पिता का किरदार निभाया था, जिसके बेटे का निधन हो जाता है.

गंजेपन की वजह से कम उम्र में ही अनुपम खेर को सारांश फिल्म में बुजुर्ग का रोल करना पड़ा था, लेकिन उन्होंने इसे अवसर समझकर इतनी शानदार एक्टिंग की कि इस फिल्म के बाद उन्हें पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नहीं पड़ी.

यह भी पढ़ें: Flashback: जूही चावला की छोड़ी हुई इन फिल्मों से चमकी करिश्मा कपूर की किस्मत, रातोंरात बन गई सुपरस्टार (Flashback: Juhi Chawla Regrets Rejecting These Blockbuster Movies Which Made Karishma Kapoor Career)

अनुपम खेर को सिनेमा से इतना लगाव था कि मां दुलारी देवी के मंदिर से 100 रुपये चुराकर वो एक्टिंग में दाखिले के लिए पंजाब गए थे. जब वो मुंबई गए तो वहां भी उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. संघर्ष के दिनों में उन्हें एक छोटे से कमरे में चार लोगों के साथ रहना पड़ा था. संघर्ष के दिनों में अनुपम खेर मुंबई के रेलवे ट्रैक पर भी सोया करते थे.

बता दें कि फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग के दौरान अनुपम खेर को लकवा मार गया था, डॉक्टर ने उन्हें 2 महीने आराम करने की सलाह दी, बावजूद इसके उन्होंने शूटिंग जारी रखी. अनुपम खेर पहले एक्टर हैं जिन्होंने कॉमेडी रोल के लिए 5 बार फिल्मफेयर अवार्ड जीता है. अनुपम खेर बॉलीवुड के साथ-साथ वो अमेरिकन, ब्रिटिश और चाइनीज फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. कला क्षेत्र में योगदान देने के लिए अनुपम खेर को साल 2004 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और साल 2016 में पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया.

Photo Courtesy: Social Media (All Photos)

यह भी पढ़ें: 8 बॉलिवुड स्टार्स अपने पालतू जानवरों से करते हैं बेहद प्यार, इनका पेट्स लव देखकर आपको भी हो जाएगा जानवरों से प्यार (8 Bollywood Celebrities Who Love Pets, See Adorable Pictures Of Bollywood Stars With Their Super Cute Pets)

Recent Posts

विक्की और कटरीना ने मैरेज डे के लिए बनाया खास प्लान, यहां मनाएंगे पहली सालगिरह (Vicky And Katrina Made a Special Plan For Marriage Day, Will Celebrate The First Anniversary Here)

बॉलीवुड के ब्यूटिफुल कपल विक्की कौशल और कटरीना कैफ की पहली वेडिंग एनिवर्सरी आ रही…

कहानी- सोशल मीडिया का राजकुमार (Short Story- Social Media Ka Rajkumar)

संजीव जायसवाल ‘संजय’ “तुम सब बेकार की बहस मत करो. आजकल एस.एम.एस, फेसबुक और व्हाट्सएप…

वर्कआउट करते हुए इन कारणों से आ सकते हैं चक्कर या बेहोशी, न करें नज़रअंदाज़ (Do Not ignore The Causes Of Dizziness During Workout)

वर्कआउट करते हुए यदि आपको चक्कर आए, बेहोशी-सी छाने लगे या फिर कुछ डीहाइड्रेशन की…

© Merisaheli