Categories: FILMEntertainment

आयुष्मान खुराना के दिल के क़रीब रही है दम लगा के हईशा फिल्म के 6 साल होने पर ये इमोशनल बात कही… (Ayushmaan Khurana- Dum Laga Ke Haisha have been the voice of my beliefs…)

कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जो हमेशा ही याद रहती हैं.. फिल्म का विषय, गाने सब कुछ इतने प्रभावशाली और बेहतरीन होते हैं कि दिलोदिमाग़…

कुछ फिल्में ऐसी होती हैं, जो हमेशा ही याद रहती हैं.. फिल्म का विषय, गाने सब कुछ इतने प्रभावशाली और बेहतरीन होते हैं कि दिलोदिमाग़ पर छाए रहते हैं.. इसी तरह की फिल्म रही है दम लगा के हईशा.. आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर के लाजवाब अभिनय के साथ-साथ इस फिल्म से जुड़े सभी कलाकारों ने ज़बर्दस्त एक्टिंग की थी. फिल्म को 6 साल पूरे होने पर आयुष्मान खुराना ने ख़ूबसूरत वीडियो शेयर की.


आयुष्मान खुराना ने फिल्म की क्लिपिंग के साथ वीडियो शेयर करते हुए कहा कि यह फिल्म उनके दिल के बेहद क़रीब है. इसी फिल्म के बाद वे फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हुए. फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद एक कामयाब फिल्म देते चले गए. अंधाधुन, ड्रीम गर्ल, बरेली की बर्फी, बधाई हो फिल्मों के ज़रिए अलग-अलग विषयों पर ज़बर्दस्त क़िरदार निभाते हुए उन्होंने अपने अभिनय का जलवा दिखाया. उन्होंने फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा, मनीष शर्मा और डायरेक्टर शरत कटारिया का भी आभार प्रकट किया.
वाकई में यह ख़ूबसूरत फिल्म बनी थी और उसका काॅन्सेप्ट भी नया था, जो लोगों को ख़ूब पसंद आया. आयुष्मान की शादी एक पढ़ी-लिखी मोटी लड़की भूमि के साथ कर दी जाती है. दोनों में बन नहीं पाती है. एक दिन झगड़ा होने के बाद भूमि घर छोड़कर अपने मायके चली आती है. वह अपने ससुरजी को भी काफ़ी सुनाती है कि उन्होंने बेटे को यह नहीं सिखाया कि महिलाओं के साथ कैसा बर्ताव करना चाहिए. कैसे रहना चाहिए. फिल्म कुछ यूं आगे बढ़ती है- तलाक़ की अर्जी, जज का दोनों को छह महीने साथ रहने के लिए कहना, फिर उनका क़रीब आना, दम लगा के हईशा प्रतियोगिता में हिस्सा लेने और जीतने के साथ पति-पत्नी एक-दूसरे का दिल भी जीत लेते हैं.

जहां पर 6 साल पहले फिल्म की शूटिंग हुई थी, वहां से जुड़े वीडियो फिल्म की एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने शेयर किए. घर के सीन और ख़ासकर गंगाजी का किनारा, घाट की सीढ़ियां.. इसका ज़िक्र करते हुए भूमि ने बताया कि यहां वे और आयुष्मान बैठे रहते थे. साथ ही उन्होंने सीमा भार्गव का भी ज़िक्र किया कि कैसे पति को रिझाना चाहिए. उन्होंने दम लगा के हईशा से जुड़े कलाकार, तकनीशियन सबको धन्यवाद कहा. भूमि ने आयुष्मान के लिए भी ख़ास बात कही कि वह उनके लिए हमेशा ही उनके हीरो नंबर वन रहेंगे…
विकी डोनर से लेकर शुभ मंगल ज़्यादा सावधान तक आयुष्मान खुराना ने अलग-अलग क़िरदारों में बेहतरीन अदाकारी से हर किसी को प्रभावित किया. वे युवाओं के रोल मॉडल बनते जा रहे हैं. गीत-संगीत, गायकी के साथ अपने प्रभावशाली अभिनय से उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बना ली है. बधाई हो, अंधाधुन, आर्टिकल 15, ड्रीम गर्ल, शुभ मंगल ज़्यादा सावधान, बाला फिल्मों की कामयाबी ने उन्हें शिखर पर ला दिया है.


क्या आप आयुष्मान से जुड़े इन दिलचस्प बातों को जानते हैं. नहीं, तो आइए उनसे ही उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कई मज़ेदार बातों को जानते हैं.

  • पहली ही फिल्म विकी डोनर बेहद सफल रही, पर एक्ट्रेस यामी गौतम को किए गए एक किस के कारण मेरी शादीशुदा ज़िंदगी में तूफ़ान आ गया. मेरी पत्नी ताहिरा नहीं चाहती थीं कि मैं ऑनस्क्रीन किसी एक्ट्रेस को किस करूं. तब हमारे बीच कई बार अनबन व टकराव भी हुए. मुझे इससे उबरने में क़रीब तीन साल लग गए.
  • ड्रीम गर्ल में मेरी अदाकारी पर भले ही सब फ़िदा हों, पर मैं बचपन से ही नाच-गाना करते हुए होंठों को हिलाना, अभिनय करना जैसी नौटंकी-ड्रामा करता रहा हूं. इन्हीं सबके कारण एक बार तो मां ने मुझे फ्रॉक तक पहना दिया था.
  • एक बार एक गे कास्टिंग डायरेक्टर ने मेरा ऑडिशन लिया और मुझसे मेरा प्राइवेट पार्ट दिखाने को कहा. मुझे यह सुनकर अजीब लगा. मैंने हंसते हुए कहा कि क्या बात कर रहे हो? क्या तुम सीरियस हो? मैं तुम्हें ऑडिशन दूंगा, लेकिन जो तुम कह रहे हो, वह नहीं करूंगा.
  • एक और दिलचस्प वाकया विकी डोनर के समय का ही है. मैं अपनी मां के साथ मॉल में था. तब एक लड़की, जो मेरी फैन थी, ने मुझसे मेरे स्पर्म की डिमांड की. इस पर जहां मां चौंक गईं, वहीं मैंने शरारत में कहा कि मां साथ हैं, वरना दे देता.
  • मैं स्कूलिंग तक बॉयज़ स्कूल में पढ़ा था. फिर ताहिरा से ट्यूशन के दौरान मुलाक़ात, फिर प्यार हो गया. वो स्कूल के प्रिंसिपल की बेटी थी. वो बाद में हमारे थिएटर ग्रुप मंचतंत्र से भी जुड़ी. मैंने ताहिरा के साथ मिलकर अपने फिल्मी सफ़र पर एक किताब भी लिखी है.
  • गाने का बचपन से ही बेहद शौक रहा है. फिल्मों में विकी डोनर से जो गाने की शुरुआत हुई, वो अब तक बरक़रार है.
  • चंडीगढ़ के आयुष्मान को बचपन से क्रिकेट का बहुत शौक रहा है. घर-बाहर, टूर्नामेंट आदि में वे ख़ूब क्रिकेट खेला करते थे.
  • साइकिल चलाना, मार्केट्स में घूमना-फिरना, वेफर्स आदि खाना उन्हें ख़ूब पसंद है.
  • उनके पिता पी. खुराना ज्योतिष विशेषज्ञ हैं. एस्ट्रोलॉजी में रुचि होने के कारण अपनी सरकारी नौकरी छोड़ वे पूरी तरह से इससे जुड़ गए. विदेशों से भी उनके क्लाइंट आते हैं. उन्होंने आयुष्मान को भी कई उपयोगी उपाय बताए, जिससे उन्हें करियर में आगे बढ़ने में मदद मिली.
  • उनके पिता ढोलक व हार्मोनियम भी बजाया करते थे और घर में संगीतमय माहौल रहता था. इसी से प्रेरित हो आयुष्मान का संगीत के प्रति रुझान बढ़ा. उनकी मां पूनम गृहिणी हैं.
  • अपने आगाज़ ग्रुप के एक नाटक के लिए आयुष्मान ने अपने सिर के बाल मुंडवा लिए थे.
  • एक थी राजकुमारी टीवी सीरियल में उन्होंने नकारात्मक क़िरदार भी निभाया था.
  • टीनएज में ही वी चैनल के लिए पॉप स्टार्स शो किए.
  • कॉलेज में मास कॉम की पढ़ाई करते हुए टीवी रियालटी शो रोडीज़ सीज़न 2 जीता.
  • बिग एफएम में आरजे फिर वीजे भी रहे और एंकरिंग तक की.
  • आध्यात्मिक इतने कि जब कभी दुखी या तनाव में रहते हैं, तो श्रीमद् भगवदगीता पढ़ने लगते हैं.
  • आयुष्मान बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं. कॉन्वेंट में पढ़ने के बावजूद उनकी हिंदी में बेहद रुचि है. वे हिंदी में अच्छी कविताएं व ब्लॉग लिखते हैं. वे स्कूल के दिनों से ही हिंदी के वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते रहते थे.
    आयुष्मान खुराना की आने वाली फिल्में- शूट द पियानो प्लेयर, डॉक्टर जी, चंडीगढ़ करे आशिकी, अनेक, गुगली, छोटी सी बात रीमेक, बधाई हो 2.. इन सभी में वे अलग किरदारों में अभिनय की ऊंचाइयों को छूने वाले हैं.

Photo Courtesy: Instagram


यह भी पढ़ें: आलिया भट्ट से शादी के लिए रणबीर कपूर की खास तैयारी, लेडीलव की तस्वीरों से सजाना चाहते हैं अपना नया आशियाना (Ranbir Kapoor Wants to Decorate His New House With Pictures of Alia Bhatt Before Marriage)

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

फिल्म समीक्षा: मनोरंजन से भरपूर ‘जुग जुग जियो’ (Movie Review: Jug Jugg Jeeyo)

'जुग जुग जियो' एक इमोशनल फैमिली ड्रामा फिल्म है, जिसमें प्यार, रोमांस, भावनाएं, रिश्ते-नाते के…

लघुकथा – वफादार कुत्ता (Short Story- Wafadar Kutta)

"आंटी, राहुल बाबा भी रोज़ सुबह दूध पीते हैं और शैंकी को दूध-रोटी देते समय…

© Merisaheli